×

WHO Alert: सावधान! आ रही कोविड से ज्यादा घातक बीमारी, डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने दी चेतावनी

WHO Alert: टेड्रोस ने जिनेवा में अपनी वार्षिक स्वास्थ्य सभा को बताया कि यह अगली महामारी को रोकने के लिए बातचीत को आगे बढ़ाने का समय है। स्विट्ज़रलैंड के जिनेवा में विश्व स्वास्थ्य सभा की एक बैठक में, WHO प्रमुख ने चेतावनी दी कि कोविड-19 महामारी अभी ख़त्म नहीं हुई है।

Preeti Mishra
Published on: 24 May 2023 6:41 PM GMT
WHO Alert: सावधान! आ रही कोविड से ज्यादा घातक बीमारी, डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने दी चेतावनी
X
WHO chief Dr Tedros Adhanom Ghebreyesus (Image: Social Media)

WHO Alert: विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख डॉ. टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा है कि दुनिया को एक ऐसे वायरस के लिए तैयार रहना चाहिए जो कोविड से भी घातक होगा। बता दें कि वैश्विक स्वास्थ्य निकाय WHO ने हाल ही में घोषित किया है कि कोविड-19 महामारी अब स्वास्थ्य आपातकाल नहीं है।

टेड्रोस ने जिनेवा में अपनी वार्षिक स्वास्थ्य सभा को बताया कि यह अगली महामारी को रोकने के लिए बातचीत को आगे बढ़ाने का समय है। स्विट्ज़रलैंड के जिनेवा में विश्व स्वास्थ्य सभा की एक बैठक में, WHO प्रमुख ने चेतावनी दी कि कोविड-19 महामारी अभी ख़त्म नहीं हुई है।

टेड्रोस ने कहा, "एक और वैरिएंट के उभरने का खतरा है जो बीमारी और मौत के नए उछाल का कारण बनता है।" उन्होंने चेतावनी दी कि राष्ट्र इस गंभीर समस्या को इग्नोर नहीं कर सकते।

डब्ल्यूएचओ ने नौ प्राथमिक बीमारियों की पहचान की है जो सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं। डेली मेल ने बताया कि उपचार की कमी या महामारी पैदा करने की उनकी क्षमता के कारण उन्हें सबसे अधिक जोखिम भरा माना गया। द मिरर ने WHO प्रमुख के हवाले से कहा कि दुनिया हैरान थी और कोविड-19 महामारी के लिए तैयार नहीं थी, जो सदी का सबसे गंभीर स्वास्थ्य संकट साबित हुआ।

उन्होंने कहा कि पिछले तीन वर्षों में, कोविड-19 ने हमारी दुनिया को पलट कर रख दिया है। लगभग सात मिलियन लोगों की मृत्यु हुई है, लेकिन हम जानते हैं कि यह संख्या कहीं ज्यादा है- कम से कम 20 मिलियन।

WHO चीफ ने वार्षिक स्वास्थ्य सभा में कहा कि यदि हम वे परिवर्तन नहीं करेंगे जो किए जाने चाहिए, तो कौन करेगा? और अगर अभी नहीं बनाए तो कब? उन्होंने कहा कि जब अगली महामारी दस्तक दे रही है, तो हमें निर्णायक, सामूहिक और समान रूप से जवाब देने के लिए तैयार रहना चाहिए।

डब्ल्यूएचओ की घोषणा चीन द्वारा अपने लंबे समय तक शून्य-कोविड नीति प्रतिबंधों को समाप्त करने के ठीक चार महीने बाद आई है और संक्रमण में बड़े उछाल से प्रभावित हुई है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story