×

RBI का बड़ा ऐलान: रिवर्स रेपो रेट में 0.25% की कटौती, अब मिलेगा ये फायदा

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने अर्थव्यवस्था में सुधार लाने के लिए आज यानि शुक्रवार को कई अहम घोषणाएं की हैं।

Shreya
Published on: 17 April 2020 7:41 AM GMT
RBI का बड़ा ऐलान: रिवर्स रेपो रेट में 0.25% की कटौती, अब मिलेगा ये फायदा
X
RBI का बड़ा ऐलान: रिवर्स रेपो रेट में 0.25% की कटौती, अब मिलेगा ये फायदा

नई दिल्ली: देश भर में कोरोना के संकट से निपटने के लिए लॉकडाउन लगाया गय है। जिसके चलते भारतीय अर्थव्यवस्था को काफी ज्यादा नुकसान हो रहा है। ऐसे में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने अर्थव्यवस्था में सुधार लाने के लिए आज यानि शुक्रवार को कई अहम घोषणाएं की हैं।

रिवर्स रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने रिवर्स रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती की घोषणा की है। ताकि बैंक निवेश बढ़ाएं। आरबीआई ने रिवर्स रेपो दर (Repo rate) 4% से घटाकर 3.75% कर दी है। साथ ही RBI ने वित्तीय संस्थानों के लिए 50,000 करोड़ रुपये का पैकेज भी दिया है ताकि बाजार में नकदी संकट न आए।

यह भी पढ़ें: इस मशहूर एक्ट्रेस ने सोशल मीडिया पर फोड़ा बम, पार्टनर के बारें में कही ऐसी बात

आम आदमी को कर्ज मिलने में होगी आसानी

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा रिवर्स रेपो रेट में कटौती किए जाने से, इसका सीधे तौर पर आम लोगों को लाभ पहुंचेगा। इस एलान के बाद बैंक के पास ज्यादा पैसा उपलब्ध होगा। ऐसे में बैंकों द्वारा आसानी से आम आदमी को कर्ज दिया जा सकेगा। साथ ही RBI के इस एलान के बाद बैंकों कर्ज पर ब्याज दर (Interest Rate) कम करने का दबाव होगा।

महामारी को लेकर RBI है सतर्क

RBI गवर्नर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कहा कि कोरोना वायरस को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) सतर्क है। रिजर्व बैंक कोरोना के चलते पैदा हुई परिस्थितियों पर करीबी से निगरानी कर रहा है। उन्होंने कहा कि ये साल (2020) वैश्विक अर्थव्यवस्था (Global Economy) के लिए सबसे बड़ी मंदी का साल है। शक्तिकांत दास ने कहा कि कोरोना की महामारी के चलते GDP की रफ्तार घटेगी। लेकिन बाद में इसमें तेजी देखी जाएगी।

यह भी पढ़ें: यूपी में कोरोना का संकट: मेरठ में दूसरी मौत, संक्रमित मरीजों की संख्या पहुंची इतनी

इस तरह के और भी किए जाएंगे एलान

रिजर्व बैंक द्वारा रिवर्स रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती किए जाने के बाद अब ये 3.75 फीसदी हो गई है। RBI गवर्नर ने कहा है कि बैंक की ओर से लगातार इस तरह के ऐलान किए जाएंगे, जो उस समय के हालात पर आधारित होंगे।

नकदी संकट को खत्म करने के लिए 50 हजार करोड़ का पैकेज

वहीं इसके अलावा बैंक ने बाजार में 50 हजार करोड़ रुपये का पैकेज दिया है। ताकि बैंकों में किसी भी तरह की नकदी संकट ना आए पाए। इसके लिए TLTRO का ऐलान किया गया है। RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि इसके बाद आम आदमी को बैंकों की ओर से कर्ज मिलने में दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके अलावा बैंक की तरफ से नाबार्ड, एनएचबी, एनबीएफसी समेत अन्य क्षेत्रों में भी 50 हजार करोड़ की अतिरिक्त मदद दी जाएगी, ताकि नीचे तक सहायता पहुंच सके।

यह भी पढ़ें: कांपा अमेरिका: गिर रही लाशें, ये आँकड़ा आपके रोंगटे खड़े कर देगा

दुनिया में आने वाली है सबसे बड़ी मंदी- IMF

गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने भी अनुमान जताया है कि दुनिया में कोरोना के चलते सबसे बड़ी मंदी आने वाली है, जो कि खतरे की घंटी है। कई देशों में आयात और निर्यात में भारी गिरावट देखने को मिली है।

आईएमएफ ने भारत के लिए जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 1.9 प्रतिशत लगाया है। जो जी 20 देशों में सबसे अधिक है। इसके अलावा RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में 2021-22 में सुधर सकती है।

यह भी पढ़ें: फैन्स ने पूछा मलाइका से कब कर रहे शादी, अर्जुन ने कहा अभी करना भी चाहे तो.

Shreya

Shreya

Next Story