×

सरकारी नौकरियों पर ऐलान: खत्म की गई ये व्यवस्था, जानें क्या बदला

देश में 23 राज्यों और जम्मू-कश्मीर और लद्दाख समेत आठ केंद्रशासित प्रदेशों ने सरकारी नौकरियों (Government Jobs) में भर्ती के लिए इंटरव्यू (Interview) की व्यवस्था को खत्म कर दिया है।

Shreya
Published on: 11 Oct 2020 9:51 AM GMT
सरकारी नौकरियों पर ऐलान: खत्म की गई ये व्यवस्था, जानें क्या बदला
X
अब सरकारी नौकरियों में ऐसे होगी भर्तियां: खत्म की गई इंटरव्यू की व्यवस्था

नई दिल्ली: देश में 23 राज्यों और जम्मू-कश्मीर और लद्दाख समेत आठ केंद्रशासित प्रदेशों ने सरकारी नौकरियों (Government Jobs) में भर्ती के लिए इंटरव्यू (Interview) की व्यवस्था को खत्म कर दिया है। इस बात की जानकारी शनिवार को केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने दी है। जारी बयान में कहा गया है कि इंटरव्‍यू की व्यवस्था ग्रुप-बी और ग्रुप-सी के पदों के लिए खत्म किया गया है। अब इन राज्यों में सरकारी नौकरियों में लिखित परीक्षा के आधार पर भर्तियां होंगी।

ग्रुप-बी और ग्रुप-सी के पदों पर भर्ती के लिए खत्म किया गया इंटरव्यू

कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि 2016 के बाद से केंद्र सरकार में ग्रुप-बी और ग्रुप-सी के पदों पर भर्ती के लिए इंटरव्यू को खत्म कर दिया गया है। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि 2015 में स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के अवसर पर PM मोदी (PM Narendra Modi) ने इंटरव्यू को खत्म करने का सुझाव दिया था। साथ ही उन्होंने नौकरी में लिखित परीक्षा के आधार पर भर्तियां करने की बात कही थी।

यह भी पढ़ें: दुकानदारों पर संकट को लेकर विधायक से लगाई गुहार, कहा की रिंग रोड से हो निर्माण

SARKARI NAUKARI (फोटो- सोशल मीडिया)

पूरी की गई इंटरव्यू की व्यवस्था को हटाने की प्रक्रिया

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उस सलाह पर कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (Department of PERSONNEL & TRAINING) ने संज्ञान लेते हुए तीन महीने के अंदर केंद्र सरकार ने भर्तियों के लिए इंटरव्यू की व्यवस्था को हटाने की प्रक्रिया को पूरा कर लिया है। इसे एक जनवरी 2016 से लागू कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: मिसाइल गिराएगी बम: अमेरिका को उड़ाने की तैयारी, ये देश बना रहा निशाना

कुछ राज्य नहीं करना चाहते थे इस व्यवस्था को लागू

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि कुछ राज्य सरकारी नौकरियों में भर्ती के लिए इंटरव्यू को खत्म करने के लिए अनिच्छुक थे। वह अभी भी नौकरियों में भर्ती के लिए साक्षात्कार कराना चाहते थे। वहीं महाराष्ट्र और गुजरात जैसे कुछ राज्य इस नियम को लागू करने के लिए तत्पर थे। वहीं आज से 23 राज्यों और जम्मू-कश्मीर और लद्दाख समेत सभी आठ केंद्र शासित प्रदेशों में इंटरव्यू कराना बंद है।

यह भी पढ़ें: हाथरस कांड : रहस्य बनी डॉ राजकुमारी बंसल को सरकार का नोटिस, बढ़ सकती है परेशानी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story