×

कश्मीर में 4G इंटरनेट सेवा चुपके से हुई शुरू, लोगों में मची खलबली

Ashiki
Published on: 2 March 2020 9:57 AM GMT
कश्मीर में 4G इंटरनेट सेवा चुपके से हुई शुरू, लोगों में मची खलबली
X

नई दिल्ली: केंद्र सरकार द्वारा पिछले वर्ष पांच अगस्त को जम्मू एवं कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद-370 को हटा दिया गया था, जिसके बाद राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू एवं कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया गया। जिसके बाद वहां शांति बनाए रखने के लिए संचार के सभी साधनों पर प्रतिबंध लगे हुए थे। जिसमें कुछ सुविधाओं पर लगे प्रतिबंध को तो हटा दिया गया था। लेकिन अभी इंटरनेट की सुविधाएं पूरी तरह से शुरू नहीं की गई थी।

अचानक शुरू हुई 4जी इंटरनेट सेवा-

इसी बिच जम्मू से एक बड़ी खबर सामने आ रही रही है। दरअसल जम्मू में रविवार को आधी रात के बाद अचानक से 4जी मोबाइल सेवा शुरू हो गई। हालांकि, सरकार की ओर से इसका आधिकारिक आदेश जारी नहीं किया गया है लेकिन लोगों ने तमाम सोशल साइट्स का इस्तेमाल भी किया। यहां तक कि आधी रात के बाद लोगों ने एक दूसरे को फोन कर इस बात की जानकारी भी दी। जिसके बाद यह चर्चा का विषय बना रहा।

ये भी पढ़ें: इस फिल्ममेकर की बेटी बनी पोर्न स्टार: हॉटनेस के आगे पूनम पांडे भी फेल, देखें तस्वीरें

बता दें कि गृह मंत्रालय की ओर से 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवा का 4 मार्च तक विस्तार किया गया है। वीपीएन के इस्तेमाल पर सख्त निगरानी रहेगी। गृह विभाग के सचिव शालीन काबरा की ओर से जारी आदेश में कहा गया था कि प्रतिबंध चार मार्च तक जारी रहेंगे।

ये भी पढ़ें: Swiggy-Zomato को अमेज़न देगा टक्कर, जल्द शुरू होगी फूड डिलीवरी सेवा

इंटरनेट सेवा प्रदाताओं से कहा गया है कि केवल 1674 व्हाइट सूची वाली वेबसाइटों तक ही पहुंच सुनिश्चित होनी चाहिए न कि किसी ऐसे सोशल मीडिया एप्लीकेशंस तक जो पी2पी संपर्क और वीपीएन एप्लीकेशंस तक पहुंच देता हो। डेटा सेवाएं पोस्ट पेड मोबाइलों और उन प्रीपेड सिम कार्डों पर उपलब्ध रहेंगी, जिनके धारकों का प्रमाणन कार्य पोस्ट पेड कनेक्शनों के लिए लागू नियमों के अनुरूप हुआ है।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने देश की सुरक्षा और आतंक पर नकेल कसने के लिए पछले साल कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को तो हटा दिया था। जिसे लेकर देश व विदेश में तीखी बहस तेज हो गयी थी।

ये भी पढ़ें: इवांका का इंडियन लव: मीम्स पर दिया ऐसा रिएक्शन, देख आ जायेगा मजा

Ashiki

Ashiki

Next Story