×

शिरडी में गायब हो रहे हैं साईंबाबा के भक्त! सबसे ज्यादा लापता हो रही महिलाएं

देश के प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों में शामिल शिर्डी में लोगों के लापता होने की घटनाएं लागातर सामने आ रही हैं। इस मामले में अदालत ने जांच के आदेश दिए हैं। बॉम्बे हाईकोर्ट की औरंगाबाद खंडपीठ ने पुलिस को आदेश दिया है।

Dharmendra kumar
Published on: 14 Dec 2019 5:00 AM GMT
शिरडी में गायब हो रहे हैं साईंबाबा के भक्त! सबसे ज्यादा लापता हो रही महिलाएं
X

नई दिल्ली: देश के प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों में शामिल शिर्डी में लोगों के लापता होने की घटनाएं लागातर सामने आ रही हैं। इस मामले में अदालत ने जांच के आदेश दिए हैं। बॉम्बे हाईकोर्ट की औरंगाबाद खंडपीठ ने पुलिस को आदेश दिया है। कोर्ट ने लोगों के गायब होने के पीछे मानव तस्करी और मानव अंगों की तस्करी करने वाले रैकेट की आशंका जताई है।

कोर्ट ने बताया कि पिछले एक साल में 88 लोगों के शिर्डी से गुम होने की शिकायतें मिली हैं। इनमें अधिकतर लोग साईंबाबा के दर्शन के लिए शिरडी आए थे। न्यायाधीश टीवी नलावडे और एसएम गवान्हे की खंडपीठ ने 2018 में दर्ज एक मामले पर यह आदेश दिए। कोर्ट में मनोज कुमार नामक व्यक्ति ने शिर्डी में 2017 में अपनी पत्नी की गुमशुदगी पर आपराधिक केस दर्ज कराया था।

यह भी पढ़ें...अभी-अभी नेपाल से बम विस्फोट की खबर, पुलिस अधिकारी सहित 3 की मौत

कोर्ट ने कहा कि गुमशुदा शिकायतों के अधिकतर मामले शिर्डी में आए दर्शनार्थियों के हैं। खंडपीठ ने कहा कि लापता हुए कुछ लोग मिले भी हैं, लेकिन अधिकतर लापता हुई महिलाओं का पता नहीं लग पाया है। देश के सबसे अमीर मंदिरों में शुमार शिर्डी में हर दिशा से हजारों लोग प्रतिदिन आते हैं।

यह भी पढ़ें...भूकंप के तेज झटकों से हिला महाराष्ट्र, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.8 मापी गई

कोर्ट ने आशंका जताई है कि पिछले एक साल में गायब हुए लोगों की संख्या 88 से अधिक हो सकती है, क्योंकि आम तौर पर गुम हुए गरीब और अनपढ़ लोगों के रिश्तेदार समझ नहीं पाते हैं उनका कैसे पता लगाया जाए। उनमें से कम ही पुलिस के पास पहुंचते हैं और कोर्ट में ऐसा मामला आना दुर्लभ है।

यह भी पढ़ें...दिल्ली के लकड़ी गोदाम में लगी आग, मौके पर दमकल की 21 गाड़ियां मौजूद

कोर्ट ने कहा कि लोगों के लापता होने के पीछे मानव तस्करी और मानव अंगों की तस्करी करने वाला रैकेट हो सकता है। खंडपीठ ने अहमदनगर पुलिस अधीक्षक को आदेश दिए कि जांच के लिए विशेष दल बनाएं और गुम हुए लोगों की तलाश करें।

बता दें कि शिरडी महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में स्थित है। यहां साईं मंदिर में देश-दुनिया के लाखों भक्त हर साल दर्शन के लिए आते हैं। यह देश अमीर मंदिरों में शामिल है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story