×

लॉकडाउन के दौरान जनऔषधि केन्द्रों का रिकॉर्ड 52 करोड़ रुपये का बिक्री टर्नओवर

महामारी के कारण पूरा देश गंभीर चुनौती का सामना कर रहा है। दवाओं और चिकित्सा उपकरणों की मांग बहुत अधिक है। इस मांग को पूरा करने के लिए जन औषधि केन्द्रों ने लोगों को अप्रैल 2020 के दौरान रिकॉर्ड 52 करोड़ रुपये मूल्य की सस्ती और गुणवत्तापूर्ण दवाओं की आपूर्ति की।

Vidushi Mishra
Published on: 3 May 2020 1:47 PM GMT
लॉकडाउन के दौरान जनऔषधि केन्द्रों का रिकॉर्ड 52 करोड़ रुपये का बिक्री टर्नओवर
X

नई दिल्ली। कोविड-19 लॉकडाउन के कारण खरीद और लाजिस्टिक्स बाधाओं के बावजूद प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केन्द्र पीएमबीजेके के द्वारा अप्रैल, 2020 में रिकॉर्ड 52 करोड़ रुपये का बिक्री टर्नओवर प्राप्त किया गया। बता दे कि मार्च 2020 में कुल बिक्री 42 करोड़ रुपये और अप्रैल 2019 में 17 करोड़ रुपये थी।

ये भी पढ़ें...यहां खुलेगी शराब की दुकान: बिक्री को मिली इजाजत, नियम जान लें सारे

कोविड-19 महामारी के कारण पूरा देश गंभीर चुनौती का सामना कर रहा है। दवाओं और चिकित्सा उपकरणों की मांग बहुत अधिक है। इस मांग को पूरा करने के लिए जन औषधि केन्द्रों ने लोगों को अप्रैल 2020 के दौरान रिकॉर्ड 52 करोड़ रुपये मूल्य की सस्ती और गुणवत्तापूर्ण दवाओं की आपूर्ति की। इससे आम लोगों को लगभग 300 करोड़ रुपये की बचत हुई। क्योंकि जन औषधि केन्द्र की दवाएं, औसत बाजार मूल्य की तुलना में 50 से 90 प्रतिशत तक सस्ती हैं।

केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा और केंद्रीय रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने रिकॉर्ड बिक्री टर्नओवर प्राप्त करने और देश की जरूरत के वक्त विपरीत परिस्थितियों में भी बिना रुके व बिना थके काम करने के लिए जन औषधि केन्द्र के संचालकों को बधाई दी है।

ये भी पढ़ें...शहीद कर्नल के परिवार को CM योगी ने दिया सहारा, सलाम है देश के जांबाजों को

उर्वरक मंत्री ने कहा है कि प्रधान मंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना (पीएमबीजेपी) के माध्यम से, उनका मंत्रालय देश के लोगों को किफायती दवाओं की निर्बाध उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में, पीएमबीजेपी जैसी उल्लेखनीय योजनाओं के माध्यम से स्वास्थ्य प्रणाली में क्रांतिकारी बदलाव ला रही है, जो 900 से अधिक गुणवत्ता वाली जेनेरिक दवाओं और 154 सर्जिकल उपकरणों का विकल्प दे रहा है। ये दवाएं और उपकरण देश के प्रत्येक नागरिक के लिए किफायती कीमतों पर उपलब्ध हैं।

ये भी पढ़ें...काशी में कोरोना नॉन स्टॉप, फिर सामने आए 3 संक्रमित मरीज

ब्यूरो ऑफ फार्मा पीएसयू ऑफ इंडिया (बीपीपीआई) के सीईओ सचिन कुमार सिंह ने कहा है कि बीपीपीएल ने ‘जन औषधि सुगम मोबाइल ऐप’ विकसित किया है ताकि लोगों को अपने नजदीकी जनऔषधि केंद्रों का पता लगाने में मदद मिल सके और उन्हें किफायती कीमत पर जेनेरिक दवाएं उपलब्ध हों।

इस ऐप के माध्यम से लोग उपयोगकर्ता अनुकूल विभिन्न विकल्पों का लाभ उठा सकते हैं, जैसे जन औषधि केंद्र तक पहुँचने का लिए गूगल मैप का उपयोग करना, जेनेरिक दवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करना, एमआरपी और कुल बचत के आधार पर जेनेरिक और ब्रांडेड दवाओं की तुलना व विश्लेषण करना आदि।

यह ऐप एंड्राइड और आईफोन, दोनों ही प्लेटफार्म पर उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि करीब 3,25000 लोग इस ऐप का उपयोग कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें...पुलिस और मजदूरो में तीखी झड़प: खुली प्रशासन की कृत्यों की पोल

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story