×

यहां खुलेगी शराब की दुकान: बिक्री को मिली इजाजत, नियम जान लें सारे

लॉकडाउन के बीच शराब की बिक्री और खरीद के लिए अनुमति दे दी गई है। अब 4 मई से अब शराब की बिक्री और खरीद की जा सकेगी। हालांकि केवल वहीं दुकानें खोलने की अनुमति होगी, जो कि अकेली दुकाने यानि Standalone Shops होंगी।

Shreya
Published on: 3 May 2020 12:40 PM GMT
यहां खुलेगी शराब की दुकान: बिक्री को मिली इजाजत, नियम जान लें सारे
X
यहां खुलेगी शराब की दुकान: बिक्री को मिली इजाजत, नियम जान लें सारे

नई दिल्ली: लॉकडाउन के बीच शराब की बिक्री और खरीद के लिए अनुमति दे दी गई है। अब 4 मई से अब शराब की बिक्री और खरीद की जा सकेगी। हालांकि केवल वहीं दुकानें खोलने की अनुमति होगी, जो कि अकेली दुकाने यानि Standalone Shops होंगी। केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी की गई गाइडलाइन्स के बाद कई राज्यों ने शराब की दुकान खोलने का फैसला किया है।

केरल में अभी नहीं खुलेंगी शराब की दुकानें

जबकि केरल राज्य ने फिलहाल शराब की बिक्री की इजाजत देने में देरी का इशारा किया है। केंद्र सरकार के आदेश से इतर, केरल सरकार ने फिलहाल राज्य में शराब की दुकानों को बंद रखने का फैसला किया है।

दिल्ली सरकार में इन दुकानों को मिली छूट

वहीं दिल्ली सरकार की तरफ से शराब की बिक्री के लिए छूट दे ही गई है। हालांकि यह छूट तभी तक दी गई है, जब तक इन्हें मॉल या मार्केट कॉम्प्लेक्स में नहीं बेचा जा रहा। गृह मंत्रालय की ओर से जारी की गई गाइडलाइन्स के मुताबिक, सभी अकेली दुकानों (Standalone Shops), पड़ोस की दुकानों और आवासीय परिसर की दुकानों को शहरी इलाकों में खोलने की सशर्त अनुमति दी गई थी।

यह भी पढ़ें: ख़ास ऑफर्स: :यूजर्स के लिए टेलीकाम कंपनियां लाईं तोहफा, इस प्लान में है ख़ास

दिल्ली सरकार की तरफ से एक्साइज डिपार्टमेंट (Excise department) को L-6 यानि सार्वजनिक क्षेत्र में भारतीय शराब के खुदरा विक्रेताओं और L-8 यानि सार्वजनिक क्षेत्र में देशी शराब के खुदरा विक्रेताओं (Retailers) की लिस्ट उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी दी गई है, जो केंद्र सरकार के द्वारा निर्धारित मानदंडों (criteria) के अनुरूप हैं।

कर्नाटक सरकार ने भी बिक्री शुरू करने की दी इजाजत

वहीं कर्नाटक सरकार ने कंटेनमेंट जोन को छोड़कर पूरे राज्यभर में शराब की बिक्री शुरू करने की इजाजत दे दी है। राज्य सरकार ने इस बात की जानकारी शनिवार को दी। इस बाबत राज्य के एक्साइज मंत्री एच नागेश ने कहा कि कंटेनमेंट जोन छोड़कर राज्य के सभी हिस्सों में शराब की बिक्री शुरू की जाएगी।

यह भी पढ़ें: शहीद कर्नल के परिवार को CM योगी ने दिया सहारा, सलाम है देश के जांबाजों को

एक्साइज मंत्रालय से जुड़े एक अधिकारी के मुताबिक, सिर्फ मैसूर सेल्स इंटरनेशनल लिमिटेड (MSIL) और MRP दुकानों को शराब की दुकानें खोलने की अनुमित दे दी गई है। सुबह 9 बजे से लेकर शाम के 7 बजे तक ये दुकानें खुली रहेंगी।

महाराष्ट्र में अकेली दुकानों को मिली अनुमति

इसके अलावा महाराष्ट्र में भी शराब की बिक्री शुरू करने की इजाजत दे दी गई है। राज्य में कंटेनमेंट जोन को छोड़कर पूरे राज्य में शराब की दुकाने खोलने का आदेश जारी किया गया है। हालांकि केवल अकेली दुकानों (Standalone Shops) को ही शराब की बिक्री की अनुमति दी गई है। मॉल और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में शराब की बिक्री की इजाजत नहीं है।

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड में मौत का महीना: ये 4 सितारे नहीं रहे, पूरी दुनिया में किया जाएगा याद

असम में तुरंत प्रभाव से शुरू की गई बिक्री

वहीं असम सरकार के एक्साइज मंत्रालय से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि तुरंत प्रभाव से पूरे राज्य में शराब की दुकानों पर बिक्री शुरु कर दी गई है। एक्साइज के अतिरिक्त कमिश्नर एसके मेधी ने बताया कि देशी और विदेशी शराब को बेचने वाली सभी शराब की दुकानों को खोलने के आदेश दिए गए हैं। बता दें कि पहले असम सरकार ने शराब बिक्री को 12 अप्रैल से शुरू करने की इजाजत दी थी, लेकिन केंद्र सरकार के आदेश के बाद इस फैसले को तीन दिन बाद वापस लेना पड़ा था।

गोवा में खुलीं शराब की दुकानें

इसके अलावा गोवा में भी शराब की दुकानें खोल दी गई हैं। गोवा शराब विक्रेता एसोसिएशन के अध्यक्ष दत्ता प्रसाद नायक के कहा कि राज्य में शराब की दुकानें खुलने के बावजूद लॉकडाउन के दौरान पर्यटन पर रोक होने के चलते शराब की बिक्री में 70% तक की गिरावट आ सकती है।

यह भी पढ़ें: माँ-बेटे ने ऋषि कपूर के लिए रखी प्रार्थना सभा, चेहरे पर छायी उदासी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story