×

बहुत पछतायेंगे! भईया तुरंत कराओ आधार से रजिस्टर अपना नंबर

भारत जैसे देश में अपनी पहचान बताने के लिए हर एक इंसान को आधार कार्ड दिखाना पढ़ता है। आधार कार्ड आम आदमी की पहचान बन चुका है। यह भारतीय नागरिकों के लिए एक कार्ड ही नहीं बल्कि सबसे बड़ा आधार है। पहचान पत्र के साथ-साथ आजकल इस कार्ड की हर जगह ज़रूरत रहती है।

Roshni Khan
Published on: 17 Aug 2019 5:25 AM GMT
बहुत पछतायेंगे! भईया तुरंत कराओ आधार से रजिस्टर अपना नंबर
X

नई दिल्ली: भारत जैसे देश में अपनी पहचान बताने के लिए हर एक इंसान को आधार कार्ड दिखाना पढ़ता है। आधार कार्ड आम आदमी की पहचान बन चुका है। यह भारतीय नागरिकों के लिए एक कार्ड ही नहीं बल्कि सबसे बड़ा आधार है। पहचान पत्र के साथ-साथ आजकल इस कार्ड की हर जगह ज़रूरत रहती है।

लेकिन कुछ वक़्त पहले सुप्रीम कोर्ट ने बैंक अकाउंट खुलवाने, मोबाइल सिम खरीदने, जैसी चीज़ों के लिए आधार की अनिवार्यता खत्म कर दी है। आपको बता दें कि अगर आपने अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो कुछ सर्विसेज़ का फायदा आप नहीं उठा पाएंगे। तो हम आपको बताते है ऐसी कुछ सर्विसेज़ के बारे में।।।

ये भी देखें:भारी बारिश और बाढ़ का तांडव जारी, 241 की मौत, कई लापता

मोबाइल नंबर के आधार से लिंक ना होने पर आप आधार से जुड़ी Online सेवाओं का फायदा नहीं ले पाएंगे, जैसे कि आधार में पता बदलवाना या अपडेट कराना।

अगर आप ऐसी किसी भी सर्विस का फायदा लेना चाहते है तो उसके लिए आधार ऑथेंटिकेशन की ज़रूरत होगी है। उदाहरण के तौर पर ITR का ऑनलाइन वेरिफिकेशन, ऑनलाइन OPD अपॉइंटमेंट आदि।

ये भी देखें:AIIMS में भर्ती अरुण जेटली से 10 घंटे के अंदर दोबारा जा सकते हैं अमित शाह

यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) के ऐप mAadhaar (मोबाइल आधार) को इस्तेमाल मोबाइल नंबर की आधार से लिंकिंग के बिना नहीं कर सकते। mAadhaar ऐप की मदद से यूजर अपने स्मार्टफोन में आधार कार्ड लेकर चल सकते हैं, एड्रेस अपडेट करा सकते हैं। जिस वजह से आपको फिजिकल आधार कार्ड साथ लेकर चलने की जरूरत नहीं है।

mAadhaar यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) की तरफ से डेवलप किया गया ऑफिशियल मोबाइल एप्लीकेशन है। ऐप की हेल्प से यूज़र अपने स्मार्टफोन में ही आधार से जुड़ी इंफॉर्मेशन रख सकते हैं और ज़रूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी देखें:भूटान यात्रा पर रवाना हुए पीएम मोदी, रुपे कार्ड करेंगे लॉन्च

आधार-मोबाइल नंबर लिंक नहीं होने पर आधार सर्विसेज जैसे आधार जनरेशन, अपडेट, रिप्रिंट, वैलिडेशन लेटर आदि से जुड़े SMS अलर्ट और ओटीपी हासिल नहीं किए जा सकते हैं। इसलिए अगरर आपने आधार के साथ अपना मोबाइल नंबर रेजिस्टर नहीं किया है और इन सेवाओं का फायदा पाना सकते हैं तो लिंक करा लें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story