×

Aaj Ka Mausam: यूपी समेत कई राज्यों में कई दिनों तक होगी बारिश, देखें मौसम की ताजा अपडेट

Aaj Ka Mausam 1 May 2023: अप्रैल महीने की शुरुआत में पारा जिस गति में बढ़ रहा था अब उतनी ही गति से लुढ़क रहा है......

Anshuman Tiwari
Published on: 30 April 2023 8:38 AM GMT (Updated on: 1 May 2023 6:36 AM GMT)
Aaj Ka Mausam: यूपी समेत कई राज्यों में कई दिनों तक होगी बारिश, देखें मौसम की ताजा अपडेट
X
Aaj Ka Mausam (Pic Credit - Social Media)

Aaj Ka Mausam 1 May 2023: उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों को इन दिनों भीषण गर्मी से राहत मिली हुई है। उत्तर भारत में देश के अधिकांश राज्यों में बारिश का माहौल दिख रहा है। अप्रैल के शुरुआती दिनों में भीषण गर्मी की मार झेलने वाले उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश का दौर बना हुआ है। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में बारिश का यह सिलसिला चार-पांच दिनों तक बना रहेगा।

पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। इस दौरान धूल भरी आंधी चलने की भी आशंका है। उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ ओलावृष्टि होने की आशंका जताई गई है। दक्षिण भारत के राज्यों में अगले पांच दिनों तक बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका है। पूर्वोत्तर के राज्यों में भी आने वाले दिनों में झमाझम बारिश होने के आसार हैं।

इन इलाकों में होगी झमाझम बारिश

मध्य और पूर्वी भारत के कई इलाकों में दो मई तक हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। दक्षिण के राज्यों में अगले पांच दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा, पुडुचेरी, केरल, कराईकल और माहे में अगले पांच दिनों तक जोरदार बारिश होगी। उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में भी बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया गया है। हिमाचल प्रदेश में दो मई तक जबकि उत्तराखंड में अगले पांच दिनों तक ओलावृष्टि होने की आशंका है।

पंजाब और हरियाणा के साथ दिल्ली और चंडीगढ़ में भी ओलावृष्टि हो सकती है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक मई को और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक से तीन मई के बीच ओले गिरने की संभावना है। जम्मू संभाग और हिमाचल प्रदेश में एक और दो मई को भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। राजस्थान में दो और तीन मई को धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

आंधी-तूफान के साथ बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग का कहना है कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ में भी अगले पांच दिनों तक हल्की बारिश हो सकती है। इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाएं भी लोगों के लिए बड़ी मुसीबत बनेंगी। छत्तीसगढ़ में एक और दो मई को भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। गुजरात और महाराष्ट्र के विभिन्न इलाकों में भी अगले पांच दिनों के दौरान छिटपुट बारिश होने की संभावना है।

ओडिशा, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल में 30 अप्रैल और एक मई को ओलावृष्टि होने की आशंका है। पूर्वोत्तर के राज्यों में भी आने वाले दिनों में मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा। मौसम विभाग का कहना है कि असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, त्रिपुरा, मणिपुर और नागालैंड में आने वाले दिनों में भारी बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है।

तापमान गिरने से दिल्ली का मौसम सुहावना

मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी दिल्ली के लोगों को अगले छह दिनों तक का भीषण गर्मी से राहत मिली रहेगी। आने वाले दिनों में दिल्ली में बादल छाए रहने और बारिश होने की संभावना जताई गई है। इस दौरान अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने का अनुमान लगाया गया है। मौसम विभाग की ओर से राजधानी में तेज गति से चलने वाली हवाओं की आशंका भी जताई गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाले तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि तीन और चार मई को राजधानी में हल्की बारिश होने और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

बिहार में येलो अलर्ट जारी

बिहार में इन दिनों मौसम का तेवर बदला हुआ नजर आ रहा है। राज्य में राजस्थान से बंगाल की खाड़ी तक पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता का असर दिख रहा है। शनिवार को राज्य के कई इलाकों में मौसम का मिजाज बदला हुआ नजर आया। कई इलाकों में बादल छाए रहे और हल्की बारिश हुई।

रविवार को भी राज्य के अधिकांश हिस्सों में आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की आशंका जताई गई है। इसके लिए मौसम विभाग की ओर से येलो अलर्ट जारी किया गया है। रविवार के बाद राज्य के मौसम में फिर बदलाव आएगा। मई के पहले हफ्ते के दौरान राज्य में भीषण गर्मी पड़ने की आशंका जताई गई है। ।

झारखंड के कई इलाकों में इन दिनों बारिश के कारण अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि राज्य के उत्तरी और मध्य भागों में रविवार और सोमवार को बारिश के साथ ओलावृष्टि होने की आशंका है। इस आशंका को देखते हुए मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता का असर

राजस्थान में भी इन दिनों पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता का काफी असर दिख रहा है। पिछले कुछ दिनों के दौरान प्रदेश के कई इलाकों में जोरदार बारिश हुई है। इसके साथ ही राज्य के कई इलाकों में ओलावृष्टि भी हुई है।

मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले एक-दो दिनों के दौरान राज्य के कई इलाकों में मौसम का यही तेवर बना रहेगा। मौसम विभाग ने इस बाबत येलो अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि कई इलाकों में बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और केरल और तटीय आंध्र प्रदेश में आज हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

पश्चिमी हिमालय, पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पूर्वी गुजरात और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान है।

शेष पूर्वोत्तर, ओडिशा, मध्य महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख और झारखंड में कुछ स्थानों पर तथा बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, लक्षद्वीप और कोंकण और गोवा में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और तेलंगाना में कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि लोगों के लिए मुसीबत बन सकती है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story