×

सावधान मकान मालिक: मनमाना बिजली बिल वसूला तो होगी कार्यवाई, कसेगा शिकंजा

अब अधिक बिजली बिल वसूलने वाले मकान मालिकों पर कसेगा शिकंजा। ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। दरअसल, केंद्र सरकार बहुत जल्द ही बिजली उपभोक्ताओं के लिए एक नया कानून ले कर आने वाली है।

Newstrack
Published on: 21 Sep 2020 9:24 AM GMT
सावधान मकान मालिक: मनमाना बिजली बिल वसूला तो होगी कार्यवाई, कसेगा शिकंजा
X
सावधान मकान मालिक: मनमाना बिजली बिल वसूला तो होगी कार्यवाई, कसेगा शिकंजा

नई दिल्ली: अगर आप भी किराये के मकान में रहते हैं और माकन मालिक द्वारा मनमाना बिजली बिल वसूले जाने से परेशान हैं तो ये खबर आपके लिए है। अब अधिक बिजली बिल वसूलने वाले मकान मालिकों पर कसेगा शिकंजा। ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। दरअसल, केंद्र सरकार बहुत जल्द ही बिजली उपभोक्ताओं के लिए एक नया कानून ले कर आने वाली है।

ये भी पढ़ें: अब होंगे मालामाल: यहां पैसे लगाते दोगुने हुए पैसे, छप्पर फाड़ कमाई

केंद्र सरकार ने बिजली उपभोक्ताओं के अधिकारों की रक्षा के लिए नया मसौदा तैयार किया है। इस नए मसौदे में मनमाना बिजली बिल वसूलने वाले मकान मालिकों पर भी शिकंजा कसने की बात की गई है। मोदी सरकार के इस नए मसौदे में ऐसे मकान मालिकों पर सख्त कार्रवाई करेगी, जो अपने किरायेदारों से अधिक बिजली बिल वसूलते हैं। नए मसौदे आने के बाद निर्धारित रेट से अधिक दर पर बिजली बिल वसूलना गैर कानूनी होगा।

ये भी पढ़ें: पेड़ पर लड़कियों की लाश: खाना बनाकर निकली थी, फिर मिली ऐसी हालत में

ये है ऊर्जा मंत्रालय का मसौदा

इस मामले में केंद्र सरकार ने देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के विद्युत विनियामक आयोग को ऐसे मकान मालिक के खिलाफ सख्त कदम उठाने को कहा है, जो सब मीटर लगाकर किरायेदार को बिजली बेचते हैं। बता दें कि केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने सख्त लहजे में कहा है कि बिजली बेचने का अधिकार किसी को नहीं है। ऐसे में मकान मालिक बिजली बिल के नाम पर किरायेदारों से मनमाना तरीके से अब फायदा नहीं कमा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: वैक्सीन कराएगी इंतजार: लग जाएगा 4 साल का लंबा समय, पढ़ें ये पूरी रिपोर्ट

किरायेदार ले सकते हैं बिजली का कनेक्शन

नए मसौदे में किरायेदारों के लिए भी अलग से कनेक्शन लगाने की बात की गई है। बिजली विभाग का कहना है कि किराएदार यदि चाहें तो वे भी विभाग से अलग कनेक्शन ले सकते हैं। इसके लिए किरायेदारों को भी मीटर रेंट देना अनिवार्य होगा। अलग मीटर लगाने पर किराएदार निर्धारित दर पर बिल भुगतान कर सकेंगे और उन्हें भी सब्सिडी का लाभ मिलेगा। हालांकि उन्हें मीटर रेंट देना होगा।

ये भी पढ़ें: अमेरिका में बड़ा बदलाव: चुनाव पर टिकी दुनिया की निगाहें, ट्रंप-बिडेन में कड़ी टक्कर

Newstrack

Newstrack

Next Story