×

हरियाणा चुनाव पर एडीआर रिपोर्ट! करोड़पति हैं 90 में से 84 नवनिर्वाचित विधायक

चंडीगढ़: चुनाव निगरानी संस्था ‘असोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स’ (एडीआर) ने अपने एक विश्लेषण में बताया है कि हरियाणा के नवनिर्वाचित 90 विधायकों में से 84 विधायक करोड़पति हैं। एडीआर रिपोर्ट के मुताबिक, निवर्तमान विधानसभा में 90 में से 75 विधायकों की संपत्ति एक करोड़ रुपये से अधिक थी। इसका मतलब साफ है कि करोड़पति विधायकों की संख्या में 10 फीसदी का इजाफा हुआ है।

Harsh Pandey
Published on: 25 Oct 2019 12:10 PM GMT
हरियाणा चुनाव पर एडीआर रिपोर्ट! करोड़पति हैं 90 में से 84 नवनिर्वाचित विधायक
X

चंडीगढ़: चुनाव निगरानी संस्था ‘असोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स’ (एडीआर) ने अपने एक विश्लेषण में बताया है कि हरियाणा के नवनिर्वाचित 90 विधायकों में से 84 विधायक करोड़पति हैं।

यह भी पढ़ें. मोदी का मिशन Apple! अब दुनिया चखेगी कश्मीरी सेब का स्वाद

एडीआर रिपोर्ट के अनुसार...

एडीआर रिपोर्ट के मुताबिक, निवर्तमान विधानसभा में 90 में से 75 विधायकों की संपत्ति एक करोड़ रुपये से अधिक थी। इसका मतलब साफ है कि करोड़पति विधायकों की संख्या में 10 फीसदी का इजाफा हुआ है।

यह भी पढ़ें. झुमका गिरा रे…. सुलझेगी कड़ी या बन जायेगी पहेली?

एडीआर की रिपोर्ट साफ कहती है कि हरियाणा में प्रति मौजूदा विधायकों की संपत्ति का औसत 18.29 करोड़ रुपये है, जबकि 2014 में यह 12.97 करोड़ रुपये था।

इसके साथ ही आपको बता दें कि एडीआर के विश्लेषण के अनुसार, बीजेपी के 40 में से 37 विधायक और कांग्रेस के 31 में से 29 विधायक करोड़पति हैं। दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के 10 विधायक सबसे अमीर हैं, जिनकी औसत संपत्ति 25.26 करोड़ रुपये है।

यह भी पढ़ें. 10 करोड़ की होगी मौत! भारत-पाकिस्तान में अगर हुआ ऐसा, बहुत घातक होंगे अंजाम

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 पर एक नजर...

एडीआर रिपोर्ट के अनुसार 57 विधायकों की उम्र 41 से 50 वर्ष के बीच है, 62 विधायकों के पास स्नातक या उससे ऊपर की डिग्री है।

यह भी पढ़ें. एटम बम मतलब “परमाणु बम”, तो ऐसे दुनिया हो जायेगी खाक!

रिपोर्ट के अनुसार, 90 विधायकों में से 12 पर आपराधिक मामले चल रहे हैं। वहीं निवर्तमान विधानसभा में ऐसे विधायकों की संख्या 9 है। इसके अनुसार आपराधिक मामलों का सामना कर रहे विधायकों में से चार कांग्रेस से, दो बीजेपी से और एक जेजेपी से हैं।

Harsh Pandey

Harsh Pandey

Next Story