तीन घंटे में करोड़ों खर्च: इतना महंगा है ट्रंप का दौरा, हो रही ऐसी तैयारी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24-25 फरवरी को दो दिवसीय दौरे पर भारत आने वाले हैं और भारत के तरफ से उनके स्वागत के लिए जोरो-शोरों से तैयारियां की जा रही हैं।

Published by Shreya Published: February 19, 2020 | 4:04 pm

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24-25 फरवरी को दो दिवसीय दौरे पर भारत आने वाले हैं और भारत के तरफ से उनके स्वागत के लिए जोरो-शोरों से तैयारियां की जा रही हैं। यहीं नहीं भारत उनके स्वागत की तैयारियों के लिए पानी की तरह पैसा बहा रहा है। आपको बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप केवल 3 घंटे के लिए ही अहमदाबाद (गुजरात) आएंगे। लेकिन इन तीन घंटों की तैयारी करना गुजरात सरकार को काफी महंगा पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें: स्वाति मालीवाल का हुआ तलाक, ऐसे जाहिर की खुशी, ट्विटर पर कही ये बात

तीन घंटे के लिए हो रहे 100 करोड़ खर्च

आपको बता दें कि डोनाल़्ड ट्रंप अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर पहली बार भारत आ रहे हैं। वो इस दौरान गुजरात के अहमदाबाद भी जाएंगे, जहां वो 3 घंटे ठहरेंगे। जिसके लिए अहमदाबाद प्रशासन जोरोशोरो से तैयारियां कर रहा है। अनुमान है कि इन तीन घंटों के लिए प्रशासन 100 करोड़ रुपये तक की मोटी रकम खर्च कर रहा है। जानकारी के मुताबिक, मोटेरा स्टेडियम से एयरपोर्ट तक लौटने के लिए खासतौर पर बनाई जा रही 1.5 किलोमीटर लंबी सड़क पर ही तकरीबन 60 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। इसके अलावा इस रुट और स्थान सौंदर्यीकरण के लिए 8 करोड़ का बजट आंवटित किया गया है।

प्रति मिनट 55 लाख रुपये खर्च कर रहा प्रशासन

ट्रंप के ऊपर तीन घटों के लिए 100 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं तो ऐसे में उनके ऊपर प्रति मिनट करीब 55 लाख रुपये खर्च किए जा रहे हैं।  गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने अधिकारियों को ये साफतौर पर कहा है कि डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत में बजत कहीं भी आड़े नहीं आना चाहिए।

यह भी पढ़ें: विजया एकादशी दिलाती है हर क्षेत्र में विजय, कैसे करें पूजा जानें यहां

कहां पर हो रहा कितना खर्च

ट्रंप के रूट पर पड़ने वाली नई सड़कों के निर्माण के लिए 80 करोड़

अमेरिकी राष्ट्रपति की सुरक्षा पर खर्च 12-15 करोड़

मोटेरा स्टेडियम में आने वाले करीब एक लाख मेहमानों के खाने-पीने पर 7-10 करोड़ रुपये का खर्च

शहर के सौंदर्यीकरण और सड़क के बीच में ताड़ के पेड़ और सुंदर फूल लगाने पर 6 करोड़ रुपये का खर्च

सांस्कृतिक कार्यक्रम पर 4 करोड़ रुपये का खर्च

सुरक्षा के हैं कड़े इंतजाम

आपको बता दें कि ट्रंप की सुरक्षा को लेकर अहमदाबाद में कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं। इसी बीच अमेरिकी एयरफोर्स का हरक्यूलिस विमान और स्नाइपर्स अहमदाबाद पहुंच चुके हैं। ट्रंप के लिए अभेद्य सुरक्षा व्यवस्था बनाई गई है। सोमवार को अमेरिकी एयरफोर्स का हरक्यूलिस विमान अहमदाबाद एयरपोर्ट पर पहुंचा। इस विमान में ट्रंप की सुरक्षा में रहने वाले सभी वाहन शामिल थे। अमेरिकी एयरफोर्स के हरक्यूलिस विमान में काफिले की गाड़ियां, फायर सेफ्टी सिस्टम और स्पाई कैमरे जैसी वस्तुएं शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: स्कूल में धमाके से दल गया बिहार, नक्सलियों ने गांव पर बोला धावा

200 अमेरिकी सुरक्षाकर्मी संभालेंगे सुरक्षा व्यवस्था

कहा जा रहा है कि अहमदाबाद दौरे के समय डोनाल्ड ट्रंप की सुरक्षा में 200 अमेरिकी सुरक्षाकर्मी (CIA) व्यवस्था संभालेंगे। सभी सुरक्षाकर्मी अहमदाबाद पुलिस और देश की सुरक्षा एजेंसियों के साथ को-ऑर्डिनेट करेंगे।

दोस्तोंं देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें: राम मंदिर पर बड़ी खबर: सरकार ने किया ऐलान, इनको मिली ये जिम्मेदारी