×

स्कूलों में जल्द सोनिया गांधी की बायोग्राफी पढ़ते नजर आएंगे छात्र, जानिए पूरी बात

आंध्र प्रदेश से अलग तेलंगाना के गठन के एक साल बाद वर्ष 2015 के मई में राज्य की गठन से जुड़ा एक नया पाठ कक्षा दसवीं की इतिहास के पाठ्यक्रम में शामिल किया गया।

Newstrack
Published on: 10 Dec 2020 7:13 AM GMT
स्कूलों में जल्द सोनिया गांधी की बायोग्राफी पढ़ते नजर आएंगे छात्र, जानिए पूरी बात
X
ऑल इंडिया कांग्रेस कमिटी के प्रवक्ता श्रवण दासोजु ने तेलंगाना सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि इसके बदले में KCR सरकार कोई भी कदम नहीं उठाया।

हैदराबाद: तेलंगाना के बच्चे जल्द ही स्कूलों में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की जीवनी पढ़ते हुए दिखाई देंगे।

ऑल इंडिया कांग्रेस कमिटी ने सोनिया गांधी की जीवनी को राज्य के स्कूलों में लागू पाठ्यक्रम में शामिल करने का आग्रह किया है।

ये आग्रह ऑल इंडिया कांग्रेस कमिटी (एआईसीसी) के प्रवक्ता श्रवण दासोजु की तरफ से तेलंगाना के मुख्य मंत्री के चंद्रशेखर राव किया गया है।

बता दें कि वर्ष 2014 में के चंद्रशेखर राव ने ही कहा था कि तेलंगाना के लिए सोनिया गांधी को सारा क्रेडिट जाता है और इसे कोई दूसरा नहीं छीन सकता। प्रवक्ता ने इस बात को दोहराते हुए कहा कि मुख्यमंत्री राव ने राज्य के गठन के बाद विधानसभा में कहा था कि 'सोनिया गांधी के बगैर तेलंगाना का अस्तित्व नहीं।

Soniya and Rajiv स्कूलों में जल्द सोनिया गांधी की बायोग्राफी पढ़ते नजर आएंगे छात्र, जानिए पूरी बात (फोटो:सोशल मीडिया)

यह भी पढ़ें : सपा-ओवैसी और शिवपाल: 2022 में होंगे एक साथ, बनेगा नया गठबन्धन

तेलंगाना सरकार पर कांग्रेस का आरोप

ऑल इंडिया कांग्रेस कमिटी के प्रवक्ता श्रवण दासोजु ने तेलंगाना सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि इसके बदले में KCR सरकार कोई भी कदम नहीं उठाया। जब संप्रग (UPA) सरकार सत्ता में थी तब तेलंगाना के गठन के लिए कांग्रेस ने खूब मेहनत की थी।

उन्होंने कहा, 'इस योगदान और प्रतिबद्धता के लिए हमारा फर्ज बनता है कि हम पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को सम्मान दें और एक यादगार उपहार के रूप में स्कूली पाठ्यक्रम में उनकी जीवनी को शामिल करें।

क्योंकि अभी तक तेलंगाना के गठन से सबसे अधिक फायदे में रहने वाले के चंद्रशेखर राव की ओर से उनके सम्मान में कुछ नहीं किया गया और न ही वे इस काम में दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

प्रकाश सिंह बादल का जन्मदिन: मोदी ने फोन पर दी बधाई, खड़े हैं किसानों के साथ

soniya and priyanka स्कूलों में जल्द सोनिया गांधी की बायोग्राफी पढ़ते नजर आएंगे छात्र, जानिए पूरी बात (फोटो:सोशल मीडिया)

KCR पर क्रेडिट लेने का आरोप

आंध्र प्रदेश से अलग तेलंगाना के गठन के एक साल बाद वर्ष 2015 के मई में राज्य की गठन से जुड़ा एक नया पाठ कक्षा दसवीं की इतिहास के पाठ्यक्रम में शामिल किया गया।

'The movement for formation of Telangana state' नामक इस पाठ में 2009 में केसी राव के उपवास से लेकर राज्ये के गठन तक का विवरण है लेकिन इसमें कहीं पर कांग्रेस या इसकी अध्यक्ष सोनिया गांधी का कोई उल्लेख नहीं है।

यह भी पढ़ें : सोनिया गांधी का 74वां जन्मदिन: PM मोदी ने दी बधाई, कहा- ईश्वर दीर्घायु दे

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App

Newstrack

Newstrack

Next Story