×

कोरोना वैक्सीन और हर्ड इम्युनिटी पर AIIMS प्रमुख डॉ रणदीप गुलेरिया का बड़ा बयान

कोरोना वायरस के मामले भारत में तेजी से बढ़ रहे हैं। देश में कोरोना मरीजों की संख्या 40 लाख से ज्यादा हो गई है। अब कोरोना महामारी पर एम्स के प्रमुख डॉ रणदीप गुलेरिया ने बड़ा बयान दिया है।

Newstrack
Published on: 7 Sep 2020 5:33 PM GMT
कोरोना वैक्सीन और हर्ड इम्युनिटी पर AIIMS प्रमुख डॉ रणदीप गुलेरिया का बड़ा बयान
X
एक अनुमान के तौर पर एक महीने में दो बार कोरोना वायरस म्यूटेट होता है। इसलिए नए स्ट्रेन के लिए अनावश्यक चिंता करने की जरूरत नहीं है।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के मामले भारत में तेजी से बढ़ रहे हैं। देश में कोरोना मरीजों की संख्या 40 लाख से ज्यादा हो गई है। अब कोरोना महामारी पर एम्स के प्रमुख डॉ रणदीप गुलेरिया ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि अगर कोरोना के मामले ऐसी ही तेजी से बढ़ते हैं तो भारत निश्चित रूप से पहले स्थान पर पहुंच सकता है। हालांकि भारत के लिए अच्छी बात है कि दुनिया के मुकाबले भारत में प्रति मिलियन मामलों की संख्या कम है, जबकि भारत की आबादी बहुत अधिक है। उन्होंने बताया कि भारत के लिए सबसे अच्छी बात है कि यहां मृत्यु दर कम और रिकवरी दर बहुत बेहतर है।

डॉ रणदीप गुलेरिया ने बताया कि सरकार ने लॉकडाउन के दौरान जिला स्तर पर अच्छे कोविड सेंटर और आईसीयू की व्यवस्था की जिसकी वजह से कोरोना की लड़ाई में मदद मिल सकी, लेकिन अभी जो हो रहा है, उसे देखते हुए और स्वास्थ्य सेवाओं की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि फिर से संक्रमण के जो केस आ रहे हैं वो बहुत कम हैं इसलिए चिंता की बात नहीं है। कभी-कभी हर्ड इम्युनिटी (Herd Immunity) होने में कुछ समय लग सकता है। भारत के लोगों में भी अगले कुछ महीने तक हर्ड इम्युनिटी डब्ल्प होने में समय लग सकता है।

Covid-19 Test

यह भी पढ़ें...चुनाव की तैयारियों में जुटी सुनील बंसल-स्वतंत्रदेव की जोड़ी, कार्यकर्ताओं से कही ये बात

''भारत में 2-3 टीके टेस्टिंग के दूसरे चरण में हैं''

डॉक्टर गुरेलिया ने बताया कि भारत कोरोना वैक्सीन को लेकर अच्छी स्थित में है। उनका कहना है कि भारत में विकसित होने वाले कोरोना के 2-3 टीके टेस्टिंग के दूसरे चरण में हैं। उन पर ह्यूमन ट्रायल किया जा रहा है, हालांकि ये कब तक सामने आएंगे इस पर अभी कुछ कह पाना संभव नहीं है। हमें अभी और परीक्षण करने की आश्यकता है।

यह भी पढ़ें...यूपी के पूर्व मंत्री का निधनः कई नेताओं ने जताया शोक, ऐसा रहा राजनीतिक सफर

''लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत''

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों पर एम्स प्रमुख गुलेरिया ने कहा कि लोगों को भी अपनी जिम्मेदारी समझने की जरूरत है और उन्हें जिम्मेदार बनना पड़ेगा। तभी इस संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि हमें कोरोना के साथ जीने के साथ ही अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है, क्योंकि हम लॉकडाउन से अनलॉक हो रहे हैं। ऐसे में लोगों को ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए।

यह भी पढ़ें...UP में कोरोना किट घोटाला: CM योगी ने लिया एक्शन, तत्काल ये अफसर सस्पेंड

डॉ रणदीप गुलेरिया ने कोरोना वैक्सीन पर पूछ गए सवाल के जवाब में बताया कि दुनियाभर में इस्तेमाल होने वाले 60 प्रतिशत टीके 'मेड इन इंडिया' हैं, इसलिए खरीद चिंता का विषय नहीं होना चाहिए। भारत के लोगों के लिए सरकार के पास वैक्सीन को प्राथमिकता देने के लिए पर्याप्त स्टॉक और योजना होगी।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story