×

लगातार हो रही मौतें: प्लाज्मा थेरेपी नहीं कारगर, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

कोरोना वायरस के देश में बढ़ते मामलों ने चिंता को और अधिक बढ़ा दिया है। ऐसे में एम्स दिल्ली ने एक परीक्षण में ये परिणाम हासिल किया है कि प्लाज्मा थेरेपी कोरोना के मृत्यु दर को कम करने में कारगर नहीं है।

Newstrack
Published on: 6 Aug 2020 2:13 PM GMT
लगातार हो रही मौतें: प्लाज्मा थेरेपी नहीं कारगर, रिपोर्ट में हुआ खुलासा
X
लगातार हो रही मौतें: प्लाज्मा थेरेपी नहीं कारगर, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के देश में बढ़ते मामलों ने चिंता को और अधिक बढ़ा दिया है। ऐसे में एम्स दिल्ली ने एक परीक्षण में ये परिणाम हासिल किया है कि प्लाज्मा थेरेपी कोरोना के मृत्यु दर को कम करने में कारगर नहीं है। साथ ही एम्स ने 30 मरीजों पर किए गए परीक्षण के आधार पर ये अनुमान लगाया है। कई डॉक्टरों ने पाया कि मृत्यु दर के मामले में कोई लाभ नहीं है, लेकिन एक बड़े अध्ययन में थेरेपी से जीवित रहने की संभावना में सुधार देखा गया।

ये भी पढ़ें... दुनियाभर में गूंजा राम का नाम: अमेरिका-ब्रिटेन रहे सबसे आगे, हर तरफ मची धूम

प्लाज्मा थेरेपी की प्रभावशीलता

जानकारी के लिए बता दें कि इन दिनों कोरोना संक्रमण से ठीक हो जाने वाले लोगों के शरीर से प्लाज्मा लेकर संक्रमित लोगों के इलाज पर काफी जोर दिया जा रहा है। हालांकि अब एम्स के इस अध्ययन ने लोगों की उम्मीदों पर काली चादर डाल दी है।

इस बारे में डॉक्टरों ने कहा कि आपको पता नहीं होगा कि आप बहुत बीमार हैं। लेकिन फिर अगर कोई कोरोना पॉजिटिव शख्स के संपर्क में आता है तो उसे टेस्ट के लिए जाना चाहिए। लोग ये भी न भूलें कि उन्हें डॉक्टरों की सलाह पर ऑक्सीमीटर का इस्तेमाल करना चाहिए।

प्लाज्मा थेरेपी प्लाज्मा थेरेपी

साथ ही एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा कि ये प्रारंभिक विश्लेषण है। 15 मरीजों के दो समूह थे जिन पर प्लाज्मा थेरेपी की प्रभावशीलता को जानने के लिए एक परीक्षण किया गया। एक समूह को सामान्य उपचार दिया गया, जबकि दूसरे को सामान्य उपचार के अलावा प्लाज्मा भी दिया गया।

ये भी पढ़ें...सीमा पर 40,000 चीनी सैनिक: भारत ने बनाया ऐसा प्लान, अब चीन हारेगा जंग

यह बहुत प्रभावी नहीं

आगे डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि परीक्षण में हमने पाया कि मृत्यु दर दोनों समूहों में समान थी। मरीजों को बहुत अधिक ​​लाभ नहीं थे। उन्होंने आगे कहा कि हमें अभी कुछ भी निष्कर्ष निकालने के लिए उस पर और अधिक सबूत चाहिए।

आगे उन्होंने कहा कि वर्तमान परीक्षण से पता चलता है कि प्लाज्मा थेरेपी सुरक्षित है। इससे किसी मरीज को कोई नुकसान नहीं होता है। लेकिन उसी समय में यह बहुत प्रभावी नहीं है।

ये भी पढ़ें...अच्छी खबर: बैंक ने दूर की ग्राहकों की परेशानी, किया ये बड़ा ऐलान

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story