TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

वाह अभिनंदन वाह! जानें क्या है आपरेशन बंदर?

आज वायुसेना दिवस है बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान का अत्याधुनिक F-16 विमान को गिराने वाले वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने आज एक बार फिर मिग लड़ाकू विमान में उड़ान भरी। इस दौरान 3 मिराज 2000 एयरक्राफ्ट, सुखोई ने भी वायुसेना दिवस के मौके पर उड़ान भरी।

SK Gautam
Published on: 22 July 2023 10:59 AM GMT
वाह अभिनंदन वाह! जानें क्या है आपरेशन बंदर?
X

नई दिल्ली: बालाकोट एयर स्ट्राइक के हीरो बन चुके विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने आज एयरफोर्स डे पर एक बार फिर आसमान में मिग को उड़ाया। इतना ही नहीं अभिनंदन वर्धमान के साथ जिन पायलटों ने बालाकोट एयरस्ट्राइक को अंजाम दिया था, वो भी आज वायुसेना दिवस के जश्न में शामिल हुए और मिराज-2000 को उड़ाया।

बात दें कि आज वायुसेना दिवस है बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान का अत्याधुनिक F-16 विमान को गिराने वाले वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने आज एक बार फिर मिग लड़ाकू विमान में उड़ान भरी। इस दौरान 3 मिराज 2000 एयरक्राफ्ट, सुखोई ने भी वायुसेना दिवस के मौके पर उड़ान भरी।

ये भी देखें : भगोड़ा मुशर्रफ: आ रहे कश्मीर में टगड़ी मारने, शुरू किया ये काम

विंग कमांडर अभिनंदन ने फिर दिखाया दम

पाकिस्तान से पुलवामा अटैक का बदला लेने वाले विंग कमांडर अभिनंदन ने एक बार फिर आसमान में अपनी ताकत का प्रदर्शन किया। वायुसेना दिवस के मौके पर अभिनंदन ने मिग विमान को उड़ाकर यह साबित कर दिया कि वह पूरी तरह फिट हैं।

ये भी देखें : सेल्फी बनी काल! अचानक गिरी बिजली, सैंकड़ो में अकेला बना शिकार

अभिनंदन वर्धमान को वायुसेना ने किया सम्मानित

बता दें कि बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भी विंग कमांडर अभिनंदन ने मिग विमान से ही पाकिस्तान के F-16 को मात दी थी, जो कि टेक्नोलॉजी के मामले में मिग से काफी आगे था। पाकिस्तान को अपनी ताकत दिखाने के लिए विंग कमांडर को अभिनंदन वर्धमान को वायुसेना ने सम्मानित भी किया था।

बालाकोट में बम बरसाने वाले पायलटों का दम

सिर्फ विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ही नहीं बल्कि एयरफोर्स डे के मौके पर आज उन पायलटों ने भी अपने करतब दिखाए जिन्होंने बालाकोट में बम बरसाए थे। बालाकोट एयरस्ट्राइक के दौरान मिराज-2000 से आतंकी अड्डों पर बम बरसाने वाले विमानों का प्रदर्शन हुआ और इनकी अगुवाई उन्हीं जवानों ने की जिन्होंने तब एयरस्ट्राइक की थी।

ये भी देखें : दशहरा पर विजयी सेना, जम्मू-कश्मीर में मार गिराया आतंकवादी

क्या था ऑपरेशन बंदर?

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में CRPF के काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर एयरस्ट्राइक की थी. वायुसेना ने बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को निशाना बनाया था और इस ऑपरेशन बंदर का कोडनेम दिया था।

ये भी देखें : ऐसी जगह जहां आज नहीं होगा रावण दहन, हुआ था ये बड़ा हादसा

कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान के कब्जे वाले इलाके में पहुंच गए थे

गौरतलब है कि इस हवाई भिड़ंत में वायुसेना ने पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था। भारतीय वायुसेना का विमान मिग-21 हादसे का शिकार हो गया था और इसको उड़ा रहे पायलट विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान के कब्जे वाले इलाके में पहुंच गए थे। वहां उन पर पाकिस्तानियों ने हमला कर दिया था और फिर पाकिस्तानी सेना ने उन्हें पकड़ लिया था। हालांकि, 48 घंटे में ही पाकिस्तान को छोड़ना पड़ा था।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story