यहां आबोहवा में सुधार! खेल के दौरान बीमार हुए बांग्लादेशी खिलाड़ी, ऐसे निकले लोग

आज बुधवार की सुबह लोधी रोड एरिया में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) PM 2.5 279 पर और PM 10 250 रहा, दोनों ही ‘खराब’ श्रेणी है। इससे पहले सोमवार को भी हवा चलने से दिल्ली की वायु गुणवत्ता में थोड़ा सुधार हुआ था।

Published by Harsh Pandey Published: November 6, 2019 | 4:10 pm
Modified: November 6, 2019 | 4:32 pm

नई दिल्ली: आज दिल्ली की आबोहवा में थोड़ा सुधार दर्ज किया गया। लोग घरों से बाहर निकलते नजर आये, विद्यार्थी मास्क लगाकर स्कूल जाते हुए दिखाई दिये।

आज बुधवार की सुबह लोधी रोड एरिया में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) PM 2.5 279 पर और PM 10 250 रहा, दोनों ही ‘खराब’ श्रेणी है। इससे पहले सोमवार को भी हवा चलने से दिल्ली की वायु गुणवत्ता में थोड़ा सुधार हुआ था।

बताते चलें कि दिपावली के बाद से ही दिल्ली-एनसीआर में घना स्माग छाया हुआ था। जिस कारण दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता पिछले और खराब हो गई थी।

यह भी पढ़ें.  सावधान दिल्ली वालों! हेल्थ इमरजेंसी घोषित, अब नहीं सुधरे तो भुगतोगे

अब भी खराब श्रेणी में है हवा…

हालांकि दिल्ली में वायु प्रदुषण की स्थिती अभी भी विकट बनी हुई है। आज दिल्ली में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) PM 2.5 279 पर और PM 10 250 दर्ज किया गया, उल्लेखनीय है कि लेकिन पिछले कई दिनों तक ‘गंभीर श्रेणी’ रहने के बाद इसमें थोड़ा सुधार हुआ है।

दिल्ली की मार्निंग, स्माग के साथ…

दिल्ली में प्रदुषण अभी भी व्याप्त है, आज भी दिल्ली की सुबह स्माग के साथ(धुंध) के साथ हूई। सुबह काफी घना स्माग की चादर देखने को मिली। बुधवार सुबह को इंडिया गेट क आसपास धुंध छाई रही और यहां की हवा अब भी सेहत के लिए ठीक नहीं है।

बाग्लादेशी खिलाड़ी हुए बीमार…

दिल्ली के फिरोज शाह कोटला में हुए भारत और बांग्लादेश के बीच हुए T-20 क्रिकेट मैच के दौरान बांग्लादेश के 2 खिलाड़ी बीमार हो गये। इसका खुलासा एक रिपोर्ट में हुआ है। रिपोर्ट में यह बात भी सामने आई है कि दोनों खिलाड़ी खराब वायु गुणवत्ता के कारण बीमार हुए हैं।

यह भी पढ़ें.  जहरीली हवा में जी रहे आप, बचने के लिए करें ये उपाय  

वातावरण में सुधार, खुले स्कूल…

बता दें कि दिपावली के बाद से ही प्रदूषण के खतरनाक स्तर पर पहुंचने के बाद से ही दिल्ली, फरीदाबाद, गुड़गांव, नोएडा और गाजियाबाद के स्कूलों को बंद कर दिया गया था, लेकिन वायु गुणवत्ता में सुधार होने पर बुधवार को स्कूल कालेज फिर से खुले।

दिल्ली में गुरुवार बारिश की संभावना…

दिल्ली में पिछले हफ्ते से ही बारिश की संभावना जताई जा रही है कि दिल्ली और उसके आस पास के इलाके में बारिश हो सकती है, इसके साथ ही मौसम विभाग ने भी पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिल्ली और आसपास के इलाकों में 7 नवंबर को बारिश की संभावना जताई है, उम्मीद जताई जा रही है कि बारिश होने से वायु की गुणवत्ता और बेहतर हो सकती है।

यह भी पढ़ें.  मोदी का मिशन Apple! अब दुनिया चखेगी कश्मीरी सेब का स्वाद

गाड़ी वालों सावधान: भूल से किया ये काम, तो गाड़ी होगी नीलाम

ऑड-ईवन स्कीम…

वहीं प्रदूषण पर नियंत्रण की कोशिशों में दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में 4 से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन स्कीम शुरू की हैं। बता दें कि ऑड-ईवन स्कीम के तहत एक दिन ‘ऑड’ और एक दिन ‘ईवन’ नंबर वाली गाड़ियां चलती हैं।

दिल्ली में प्रदूषण के लिए ये हैं जिम्मेदार…

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालॉजी (आईआईटी), कानपुर ने वायु प्रदुषण को लेकर एक स्टडी किया था। इसके बाद रिपोर्ट, दिल्ली सरकार और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण कमेटी को सबमिट (सौंपी) की गई थी। यह रिर्पोट सार्वजनिक करते हुए बताया गया है कि यहां प्रदूषण के लिए कौन-कौन कितना जिम्मेदार है।

1. पीएम10 (पीएम यानी पर्टिकुलेट मैटर, ये हवा में वो पार्टिकल होते हैं जिस वजह से प्रदूषण फैलता है) में सबसे ज्यादा 56 फीसदी योगदान सड़क की धूल का है।

2. पीएम 2.5 (पीएम 2.5 का अर्थ है हवा में तैरते वह सूक्ष्म कण जिनका व्यास 2.5 माइक्रोन से कम होता है) में इसका हिस्सा 38 फीसदी है।