×

Alert: कोरोना वायरस से जुड़ी Latest Updates देने के नाम पर हो रही जासूसी!

अगर आप कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारियों के बारें में सर्च करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकती है।  दरअसल कोरोना वायरस के नाम पर जागरूकता फैलाने और उससे जुड़ी ताज़ा जानकारी देने के नाम पर जासूसी करने की बात सामने आई है।

Aditya Mishra
Published on: 18 April 2020 12:35 PM GMT
Alert: कोरोना वायरस से जुड़ी Latest Updates देने के नाम पर हो रही जासूसी!
X

नई दिल्ली: अगर आप कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारियों के बारें में सर्च करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकती है। दरअसल कोरोना वायरस के नाम पर जागरूकता फैलाने और उससे जुड़ी ताज़ा जानकारी देने के नाम पर जासूसी करने की बात सामने आई है।

ऐसा मैसेज और मेल के जरिए किया जा रहा है। नेशनल साइबर सिक्योरिटी सेन्टर (एनसीएससी) ने बताया है कि संवेदनशील जानकारियां हासिल करने के लिए देश के दुश्मनों ने "ऑपरेशन इनफॉर्मेशन" चलाया है। साथ ही व्यावसायिक फायदे के लिए ये हैकर्स और साइबर क्रिमिनल्स, रैनसम मैलवेयर और दूसरे तरह के मैलवेयर का इस्तेमाल कर रहे है।

‘हाँ, मुझ पर हो रहा है कोरोना वायरस वैक्सीन का परीक्षण’

एजेंसियों और पैरामिलिट्री को किया गया अलर्ट

रैनसम मैलवेयर के जरिये कंप्यूटर सिस्टम को हैक करने और लॉक करने के बाद साइबर क्रिमिनल्स उसे बहाल करने के लिए पैसे की मांग करते है।

नेशनल साइबर सिक्योरिटी सेन्टर ने एजेंसियों और पैरामिलिट्री को इसे लेकर अलर्ट किया है। एनसीएससी ने एडवांस परसेस्टेंट थ्रेट ग्रुप्स को भी इसमे शामिल बताया। ये ऐसे ग्रुप्स होते है जो खास तौर से साइबर जासूसी और साइबर हमले के काम में जुटे होते हैं।

आगरा में सब्जी विक्रेता मिला कोरोना पॉजिटिव

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस का सबसे बड़ा केंद्र बन चुके आगरा में चिंताजनक मामला सामने आया है। हरीपर्वत के फ्रीगंज क्षेत्र के चिम्मन लाल बाड़ा में एक सब्जी विक्रेता कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। इससे इलाके में हड़कंप मच गया।

शुक्रवार रात किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) लखनऊ से आई 24 संक्रमितों की रिपोर्ट में वो शामिल है। इसकी जानकारी मिलते ही बाड़ा के 2000 से ज्यादा लोगों ने खुद को होम क्वारंटीन (एकांतवास) में कर लिया है।

मासूम को जन्म देने वाली कोरोना पॉजिटिव, बच्चे को लेकर ये बोले डॉक्टर

आगरा में कोरोना से छठवीं मौत

दिल्ली के जफराबाद निवासी 65 वर्षीय अल्लामा पुत्र नवीब बक्श ने शनिवार दोपहर ढाई बजे एसएन कॉलेज में दम तोड़ दिया। डीएम ने पुष्टि करते हुए कहा 5 कि अप्रैल को कोविड 19 पॉजिटिव होने पर उन्हें एसएन आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया था। ह्रदय गति रुकने से उनकी मृत्यु हो गई।

फिरोजाबाद में कोरोना कंट्रोल रूम का कर्मचारी ही निकला संक्रमित

फिरोजाबाद में शुक्रवार रात को एक साथ 11 लोगों की जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई। इससे प्रशासन में हड़कंप मच गया। इन संक्रमितों में एक सरकारी कर्मचारी भी शामिल है, जो कोरोना को लेकर जिला मुख्यालय पर बने कंट्रोल रूम में लिपिक है।

10 नेपाली नागरिकों सहित 22 की कोराना जांच रिपोर्ट निगेटिव

कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले दिन ब दिन बढ़ते जा रहे हैं, लेकिन इस मामले में कुशीनगर के लोग अभी भी भाग्यशाली हैं कि यहां अब तक कराए गए 99 लोगों के सैंपल की जांच में किसी में इस जानलेवा बीमारी के लक्षण नहीं मिले हैं। अंतिम 22 सैंपलों की जांच रिपोर्ट भी निगेटिव आई है। इनमें 10 नेपाली नागरिक भी शामिल हैं।

पीएम मोदी ने रेलवे को दी शाबाशी, कोरोना के खिलाफ जंग में मंत्रियों की तारीफ

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story