जारी हुआ अलर्ट: यूपी के इन जिलों में झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने किया सतर्क

गर्मी से राहत देते हुए आए मानसून ने दिल्ली-एनसीआर को जबरदस्त बारिश से पानी-पानी कर दिया। मौसम के बारे में जानकारी देते हुए मौसम विभाग ने बताया कि यहां पूरे दिन बादल के छाए रहने और हल्कि बारिश होने की संभावना है।

नई दिल्ली। गर्मी से राहत देते हुए आए मानसून ने दिल्ली-एनसीआर को जबरदस्त बारिश से पानी-पानी कर दिया। मौसम के बारे में जानकारी देते हुए मौसम विभाग ने बताया कि यहां पूरे दिन बादल के छाए रहने और हल्कि बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में आने वाले 24 घंटों में मॉनसून के दस्तक देने की संभावनाएं है। फिलहाल मौसम विभाग ने 27 जून तक दिल्ली में रोज हल्की बारिश की उम्मीद जताई है।

ये भी पढ़ें… जन्मदिन पर विशेषः मिकी माउस के जन्मदाता रॉय ओलिवर डिजनी

बारिश की उम्मीद जताई

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, ‘गुरुवार तक दिल्ली में मॉनसून के पहुंचने की संभावना है। इसके बाद यहां हफ्ते भर तक रोज हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की उम्मीद जताई जा रही है।’

उत्तर प्रदेश की बात करे तो यहां मानसून पूरी तरह एक्टिव हो गया है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश और बुंदेलखंड का इलाका जो अब तक तक बारिश से सराबोर नहीं हुआ था अब उसके भी पानी-पानी होने का समय आ गया है।

मौसम विभाग के अनुसार, आज 24 जून से लेकर 26 जून तक पूरे प्रदेश में जमकर बारिश होगी। पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई शहरों में भारी से भारी बारिश का भी अनुमान जताया गया है।

ये भी पढ़ें… अविवाहित लड़कों को नहीं पहनना चाहिए काले रंग के कपड़े, जानें और भी बातें होगा लाभ

मौसम विभाग ने अगले 3 दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। इस बीच तेज हवाओं के साथ आकाशीय बिजली गिरने का भी खतरा बना रहेगा। जिसके चलते अलर्ट जारी किया गया है।

जानकारी देते हुए मौसम विभाग ने कहा, ‘मॉनसून के आगे बढ़ने की अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई हैं और आने वाले 24 घंटे में उत्तर प्रदेश के बाकी बचे इलाकों, पश्चिमी हिमालय क्षेत्र, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब के अधिकतर हिस्सों, राजस्थान के कुछ हिस्सों में मॉनसून के पहुंचने की संभावना है।’

ये भी पढ़ें… फडणवीस का बड़ा दावा: महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए शरद पवार ने की थी ये पेशकश

मॉनसून दिल्ली में 27 जून को

मौसम विभाग के अनुसार, सामान्य तौर पर मॉनसून दिल्ली में 27 जून को पहुंचता है। मौसम विशेषज्ञों ने कहा कि समय से पहले मॉनसून के दिल्ली पहुंचने के लिए चक्रवाती प्रणाली को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है जो दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश के ऊपर 19-20 जून को बना और मॉनसून को आगे बढ़ने में मदद की।

बता दें, मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में आंशिक रूप से बादल छाए रहे और अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम 37 डिग्री दर्ज किया गया। इसके साथ ही दिल्ली में आर्द्रता का स्तर 63 से 86 प्रतिशत के बीच रहा है।

ये भी पढ़ें… सादे वस्त्रों में साइकिल पर निकले SP, ऐसे लिया शहर का जायजा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App