×

भूकंप से डगमगाई धरती: झटकों से हिल गए लोग, तीव्रता रही इतनी

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में शनिवार दोपहर को भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इस दौरान भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.6 मापी गई। 

Shreya
Published on: 7 Nov 2020 8:32 AM GMT
भूकंप से डगमगाई धरती: झटकों से हिल गए लोग, तीव्रता रही इतनी
X
भूकंप से डगमगाई धरती: झटकों से हिल गए लोग, तीव्रता रही इतनी

नई दिल्ली: अंडमान और निकोबार द्वीप समूह उस वक्त थर्रा उठा, जब यहां भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए। यहां पर आज यानी शनिवार दोपहर को भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.6 मापी गई। जानकारी के मुताबिक, दोपहर करीब 12 बजकर 30 मिनट पर भूकंप आया था। हालांकि इस दौरान किसी तरह के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है।

भूकंप का केंद्र पोर्ट ब्लेयर के दक्षिण-पूर्व में 143 किमी पर रहा

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Centre for Seismology) ने बताया कि भूकंप का केंद्र पोर्ट ब्लेयर के दक्षिण-पूर्व में 143 किमी पर था। बता दें कि अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में इस साल कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। हालांकि इस दौरान ज्यादा नुकसान होने की खबर सामने नहीं आई।

यह भी पढ़ें: हिरोशिमा से भी बड़ा अटैक करेगा ताइवान! अगर चीन ने किया हमला, ताउम्र रहेगा दर्द

EARTHQUAKE (फोटो- सोशल मीडिया)

इस साल भूकंप के झटकों को से कई बार कांप चुकी है धरती

आपको बता दें कि देश में आये दिन भूकंप के झटकों को महसूस किया जा रहा है। उत्तर भारत के तमाम इलाकों में भूकंप की घटना सामने आती रही है। इनमें सबसे ज्यादा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में पिछले कई हफ्तों में भूकंप रिपोर्ट किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: आतंकियों की कांपेगी रूह: सेना करेगी आतंक का खात्मा, जारी हुई हिटलिस्ट

भूकंप के झटकों ने वैज्ञानिक की बढ़ाई चिंता

हालांकि इन सभी इलाकों में भूकंप के कारण कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ है। लेकिन इन झटकों ने वैज्ञानिक की चिंता बढ़ा दी ही। वैज्ञानिक का मानना है कि ये छोटे-छोटे भूकंप के झटके किसी बड़े खतरे के पहले की चेतावनी हो सकती है।

यह भी पढ़ें: बीमार हुआ स्वास्थ्य सिस्टम: ठेले पर हुआ प्रसव, आखिर कौन है इसका जिम्मेदार

वहीं कहा ऐसा भी जा रहा है कि भूकंप की तीव्रता इतनी अधिक होगी कि इससे भारी तबाही मचने का अंदेशा है। दावा किया जा रहा है कि इससे पहले कभी भी लोगों ने इतना खतरनाक भूकंप नहीं देखा होगा।

यह भी पढ़ें: देश का आखिरी बादशाह: दिल से था शायर, अंग्रेजों की नजर में सबसे बड़े गुनहगार

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shreya

Shreya

Next Story