अंबानी ने दिया इस्तीफा! साथियों ने छोड़ा साथ, अब क्या होगा रिलायंस का…

रिलायंस के कम्युनिकेशन्स के डायरेक्टर पद से अनिल अंबानी ने इस्तीफा दे दिया है। खबर ये भी है कि अनिल अंबानी साथ-साथ चार अन्य अधिकारियों ने भी इस्तीफा दिया है। बताते चलें कि रिलायंस कम्युनिकेशन्स को दूसरी तिमाही में 30,142 करोड़ का भारी नुकसान हुआ है।

नई दिल्ली: रिलायंस के कम्युनिकेशन्स के डायरेक्टर पद से अनिल अंबानी ने इस्तीफा दे दिया है। खबर ये भी है कि अनिल अंबानी साथ-साथ चार अन्य अधिकारियों ने भी इस्तीफा दिया है।

लगातार हो रहा नुकसान…

बताते चलें कि रिलायंस कम्युनिकेशन्स को दूसरी तिमाही में 30,142 करोड़ का भारी नुकसान हुआ है। कंपनी इन्सॉलवेंसी प्रक्रिया से भी गुजर रही है और इसकी संपत्ति बिकने वाली है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार अनिल अंबानी के अलावा इस्तीफा देने वाले चार अधिकारीयों में छाया विरानी, रायना करानी, मंजरी कैकर और सुरेश रंगाचर हैं, जिन्होंने डायरेक्टर के पद से इस्तीफा दिया है।

यह भी पढ़ें.  10 करोड़ की होगी मौत! भारत-पाकिस्तान में अगर हुआ ऐसा, बहुत घातक होंगे अंजाम

ज्ञात हो कि पिछले दिनों वी. मणिकांतन ने डायरेक्टर और चीफ फाइनैंशल ऑफिस के पद से इस्तीफा दिया था।

अनिल अंबानी पर एक नजर…

अनिल अंबानी (4 जून, 1959 को जन्मे) एक भारतीय व्यवसायी हैं। फोर्ब्स की 2018 की सुची के अनुसार उनके पास 2.7 अरब अमरीकी डालर मूल्य की संपत्ति है, जिसके अनुसार वे विश्व के 887 वें सबसे धनी व्यक्ति हैं।

अपने भाई मुकेश अंबानी से अलग होने के बाद उनकी संपत्ति काफी कम हो गई है। अनिल अंबानी रिलायंस कैपिटल और रिलायंस कम्युनिकेशंस के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक और रिलायंस एनर्जी तथा पूर्व में रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड के उप अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक थे। रिलायंस इंडस्ट्रीज में उनकी व्यक्तिगत हिस्सेदारी 66% है।

यह भी पढ़ें.  भूखा मरेगा पाकिस्तान! इन देशों के सामने झोली फैलाने को तैयार

अनिल के स्वर्गीय पिता धीरूभाई अंबानी द्वारा स्थापित रिलायंस समूह भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक घराना है। उनकी माता कोकिलाबेन अंबानी है। उनका विवाह टीना मुनीम अंबानी से हुआ है जो 1980 के दशक के प्रारम्भिक समय की एक प्रसिद्ध भारतीय अभिनेत्री थी और जिनसे उन्हें दो पुत्र, जय अनमोल तथा जय अंशुल हुए।

अनिल अंबानी समूह की चार फर्मों — रिलायंस कम्युनिकेशंस (RCOM), रिलायंस कैपिटल (RCL), रिलायंस एनर्जी (REL) और रिलायंस नेचुरल रेसौरसेस लिमिटेड (RNRL) में निवेशकों की कुल संपत्ति 1,42,384 करोड़ रुपए तक पहुंच गई है, जबकि प्रवर्तकों की कुल अनुमानित धारिता करीब 87000 करोड़ रुपये हैं।

यह भी पढ़ें. एटम बम मतलब “परमाणु बम”, तो ऐसे दुनिया हो जायेगी खाक!

अनिल की ज्यादातर संपत्ति RCOM में इनके 65% अंशों से बनी है, जिसका बाजार मूल्य 103,000 करोड़ रुपये हैं। उनके पास RCL में 50 प्रतिशत से अधिक (बाजार मूल्य 24,000करोड़ रुपये), REL में 35 प्रतिशत (बाजार मूल्य 12,700 करोड़ रुपये) और RNRL में करीब 58 प्रतिशत है, जिसका बाजार मूल्य करीब 2,600 करोड़ रुपए हैं।

अंबानी ने मुंबई विश्वविद्यालय से विज्ञान स्नातक की उपाधि प्राप्त की है तथा पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल से एमबीए की उपाधि प्राप्त की। इन दिनों वे व्हार्टन बोर्ड ऑफ़ ओवरसीअर्स के सदस्य हैं।

यह भी पढ़ें. तो इमरान देंगे इस्तीफा! मौलाना का प्लान-B हुआ तैयार, पाक PM की टेंशन टाइट