×

बड़ी खबर! बंद होने जा रही हैं श्रमिक स्पेशल, अब क्या होगा

मई महीने के शुरूआत से ही लॉकडाउन के चलते अन्य राज्यों में फंसे मजदूरों को उनके घर पहुंचाने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। वहीं अब भारतीय रेलवे ने इन ट्रेनों को बंद करने के संकेत दिए हैं।

Shreya
Published on: 2 Jun 2020 6:12 AM GMT
बड़ी खबर! बंद होने जा रही हैं श्रमिक स्पेशल, अब क्या होगा
X

नई दिल्ली: मई महीने के शुरूआत से ही लॉकडाउन के चलते अन्य राज्यों में फंसे मजदूरों को उनके घर पहुंचाने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। वहीं अब भारतीय रेलवे ने इन ट्रेनों को बंद करने के संकेत दिए हैं। दरअसल, राज्यों की तरफ से भारतीय रेलवे को 321 और श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाने का अनुरोध किया गया है। ऐसी संभावना है कि रेलवे जल्द ही इस सेवा को समाप्त कर सकता है।

यह भी पढ़ें: कोरोना के बाद अब ये महामारी: देश में बढ़ रहा संक्रमण, अब तक कई लोगों की मौत

29 मई को राज्यों को रेलवे ने पत्र भेज किया था ये अनुरोध

रेलवे ने कहा कि जब तक ट्रेनों की मांग रहेगी, इन्हें चलाया जाएगा। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष की तरफ से 29 मई को राज्यों को एक पत्र भेजा गया, जिसमें ये अनुरोध किया गया है कि वे अब भी अपने राज्य लौटने को इच्छुक पंजीकृत प्रवासियों की अपनी लिस्ट पर नजर दौडाएं और 30 मई तक ऐसी ट्रेनों की अपनी जरूरत सामने रखें। ताकि सेवाओं की योजना तैयार की जा सके।

321 और श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की मांग

एक समाचार एजेंसी को सूत्रों से मिली जानाकारी के मुताबिक, रेलवे को राज्यों से 30 मई तक 321 और श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की मांग मिली थी। रेलवे की ओर से अब तक करीब 56 लाख प्रवासी मजदूरों और कामगारों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया जा चुका है। लेकिन अब इन ट्रेनों की मांग घटती जा रही है।

यह भी पढ़ें: सब्जी मंडी में पुलिस का छापा, लाॅकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर केस दर्ज

दो दिनों में 321 ट्रेनों की मांग को पूरा करने की क्षमता रखता है रेलवे

जानकारी के मुताबिक, रेलवे को महज 321 ट्रेनों की नई मांग प्राप्त हुई है, जिसमें से ज्यादातर ट्रेनों की मांग पश्चिम बंगाल के लिए है। इंडियन रेलवे 321 ट्रेनों की मांग को अगले दो दिनों में पूरा करने की क्षमता रखता है। मौजूदा समय में रेलवे की ओर से रोजाना 200 से अधिक श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। ऐसे में दो दिनों बाद ये ट्रेनें चलेंगी या इसकी कोई जानकारी नहीं है। हालांकि, राज्यों की तरफ से रेलवे से चरणबद्ध तरीके से ट्रेन भेजने की मांग की जा रही है।

यह भी पढ़ें: अमेरिका में हिंसक प्रदर्शन: ट्रंप की प्रदर्शनकारियों को धमकी, मान जाओ नहीं तो…

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story