×

भूकंप से कांपे लोग: जोरदार झटकों से उथल-पुथल, इधर-उधर भागे सभी

पूरी दुनिया में लगातार आ रहे भूकंपों ने वैज्ञानिकों के होश उड़ा दिये हैं। एक तरह कोरोना वायरस की मार और दूसरी तरफ ये भूकंप, जिसकी वजह से आए दिन लोगों को डर के साये में जीना पड़ रहा है।

Newstrack
Published on: 6 Aug 2020 6:55 AM GMT
भूकंप से कांपे लोग: जोरदार झटकों से उथल-पुथल, इधर-उधर भागे सभी
X
भूकंप से कांपे लोग: जोरदार झटकों से उथल-पुथल, इधर-उधर भागे सभी

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में लगातार आ रहे भूकंपों ने वैज्ञानिकों के होश उड़ा दिये हैं। एक तरह कोरोना वायरस की मार और दूसरी तरफ ये भूकंप, जिसकी वजह से आए दिन लोगों को डर के साये में जीना पड़ रहा है। ऐसे में आज यानी गुरूवार को सुबह हरियाणा में भूकंप आने के बाद अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भूकंप के जोर-दार झटके महसूस किए गए हैं। साथ ही राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने इसकी तीव्रता 3.0 दर्ज की है। फिलहाल डरे-सहमे लोग घरों से बाहर निकल आए थे।

ये भी पढ़ें... देश में कोरोना ने तोड़े सारे रिकाॅर्ड: 24 घंटे में आए डराने वाले आंकड़े, इतने लोगों की मौत

भूकंप के झटके

गुरुवार को अरुणाचल प्रदेश के तवांग इलाके में सुबह लगभग 9:46 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। साथ ही रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.0 मापी गई है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने इसकी पुष्टि की है।

इससे पहले 20 जुलाई को भी अरुणाचल प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। सुबह करीब 4:24 मिनट पर अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी कामेंग में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। उस वक्त भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.5 आंकी गई थी। ये झटके काफी तेज थे।

आज अरूणाचल प्रदेश के साथ ही हरियाणा के रोहतक में भी भूंकप के झटके महसूस किए गए है। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने आज सुबह रात 01:50 बजे रिएक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 2.9 दर्ज की है।

Earthquake

ये भी पढ़ें...मुश्किल में बादशाह: लगे हैं गंभीर आरोप, मुंबई पुलिस ने पूछताछ के लिए बुलाया

इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए

ऐसे इन हालातों में लगातार आ रहे भूकंपों को देखते हुए इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

1.अगर आप किसी बहुमंजिला इमारत में हैं, तो उतरने के लिए हमेशा सीढ़ियों का इस्तेमाल करें।

2.अगर आप कहीं फंसे हैं या सुनसान जगह पर हैं, तो अपनी ऊर्जा बचाएं रखें। मोबाइल और बैटरी से चलने वाले दूसरे उपकरण का कम से कम इस्तेमाल करें।

3.अपनी जगह छोड़ने से पहले खुद को और परिवार वालों को देख लें कि कहीं चोट तो नहीं आई है। अगर किसी को सिर या गर्दन पर चोट आई हो, तो जगह छोड़ने से पहले पूरी सावधानी बरतें।

4.अब यदि आप फंसे हैं, तो खुद आवाज लगाने की जगह आसपास की चीजों से आवाज करने का प्रयास करें।

5. अगर आप ड्राइविंग कर रहे हैं, तो गाड़ी को सड़क के किनारे रोक कर इंजन को बंद कर दें। फ्लाई ओवर, पॉवर लाइन और विज्ञापन बोर्ड से दूर रहें। कार से बाहर निकलकर उसके साइड में नीचे लेट जाएं। किसी भी स्थित में कार के अंदर न रहें।

ये भी पढ़ें...ताबड़तोड़ हमला: आतंकियों ने की BJP सरपंच की हत्या, पुलिस टीम पर किया अटैक

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story