×

दुल्हनों को मिलेगा सोना: सरकार दे रही शादी में तोहफा, सिर्फ करना होगा ये काम

सरकार ने बीते साल ये योजना लॉन्च की थी। इस स्कीम के तहत दुल्हनों को उनकी शादी में सोना गिफ्ट किया जाता है। हालांकि इस योजना का लाभ पाने के लिए कुछ शर्तें भी रखी गई हैं।

Shreya
Published on: 15 Dec 2020 7:24 AM GMT
दुल्हनों को मिलेगा सोना: सरकार दे रही शादी में तोहफा, सिर्फ करना होगा ये काम
X

दिसपुर: देश में लगातार दो कीमती धातु यानी सोना और चांदी महंगा होता जा रहा है। ऐसे में माता-पिता के लिए अपनी बेटियों को शादी में सोने या चांदी की ज्वैलरी देना भी मुश्किल हो रहा है। लेकिन सरकार ने एक स्कीम चलाई है, जिसके तहत शादी में दुल्हन को गोल्ड गिफ्ट के तौर पर दिए जाते हैं। जी हां, असम की सरकार ‘अरुंधति स्वर्ण योजना’ के तहत दुल्हनों को सोना उपहार के तौर पर देती है।

सरकार सोना खरीदने में करेगी मदद

इस स्कीम के तहत सरकार की तरफ से दुल्हन को सोना खरीदने के लिए 30 हजार रुपये की मदद पहुंचाई जाती है। असम सरकार ने अभी बीते ही साल इस स्कीम को लॉन्च किया है। लेकिन ‘अरुंधति स्वर्ण योजना’ का लाभ पाने के लिए सरकार ने कुछ शर्तें भी रखी गई हैं। बता दें कि जिस वक्त सरकार ने यह स्कीम शुरू की थी, उस समय दस ग्राम सोने की कीमत करीब 30 हजार रुपये थी यानी सरकार 10 ग्राम सोने की कीमत भुगतान करती थी।

यह भी पढ़ें: ऑनलाइन क्लास बंद: 1400 स्कूलों ने लिया बड़ा फैसला, ये है बड़ी वजह

assam wedding (फोटो क्रेडिट- सोशल मीडिया)

योजना का लाभ लेने के लिए हैं कुछ शर्तें

यह स्कीम अभी भी असम में जारी है। हालांकि अब दुल्हनों को सोने की ज्वैलरी खरीदने के लिए 30 हजार रुपये की मदद की जाती है। असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने इस स्कीम को ‘अरुंधति स्वर्ण योजना’ नाम दिया था। इस योजना का लाभ पाने के लिए कुछ शर्तें भी रखी गई थीं। सरकार ने ऐलान किया था कि हर वयस्क दुल्हन जिसने कम से कम 10वीं तक अपनी पढ़ाई पूरी की है और साथ ही अपनी शादी को भी पंजीकृत करवाया हो, उस दुल्हन को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: मूसलाधार बारिश का अलर्ट: इन राज्यों में 5 दिन जमकर बरसेंगे बादल, पड़ेगी भीषण ठंड

gold gift

पांच लाख से कम होनी चाहिए सालाना आय

इसके अलावा भी कुछ शर्तें हैं, जैसे कि दुल्हन के परिवार की एनुअली इनकम यानी सालाना आय पांच लाख रुपये से कम होनी चाहिए। इस योजना का लाभ लड़की की पहली शादी पर ही दिया जाएगा। यानी अगर कोई दूसरी शादी करता है तो उसे अरुंधति स्वर्ण योजना का फायदा नहीं मिलेगा। इस योजना के जरिए गरीब परिवारों को काफी ज्यादा मदद मिलेगी। असम सरकार ने 2019-20 में अरुंधति गोल्ड योजना के लिए 300 करोड़ रुपये का प्रावधान किया था।

इस तरह कर सकते हैं आवेदन

असम सरकार के ‘अरुंधति स्वर्ण योजना’ का लाभ उठाने के लिए आपको revenueassam.nic.in पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म (Online Form) भरना होगा। फॉर्म भरने के बाद इसका प्रिंटआउट (Print Out) निकाल लें। ऑनलाइन के साथ-साथ प्रिंटआउट को भी जमा करना होता है। आपकी एप्लीकेशन मंजूर हुई या नहीं इसके बारे में आपको एसएमएस से पता चल जाएगा।

यह भी पढ़ें: BJP पर भड़के किसान: नेताओं ने दिए ऐसे विवादित बयान, आंदोलन को उकसाया

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story