सावधान: बैंकों ने इस नई धोखाधड़ी के लिए ग्राहकों को किया आगाह

देश के प्रमुख बैकों ने ईएमआई में छूट को लेकर अपने ग्राहकों को आगाह किया है कि वे धोखेबाजों से सावधान रहें। बैंकों का कहना है कि साइबर…

Published by Ashiki Patel Published: April 9, 2020 | 11:55 pm
Modified: April 10, 2020 | 2:06 am

नई दिल्ली: देश के प्रमुख बैकों ने ईएमआई में छूट को लेकर अपने ग्राहकों को आगाह किया है कि वे धोखेबाजों से सावधान रहें। बैंकों का कहना है कि साइबर क्राइम वाले इस समय ईएमआई को लेकर आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं इसलिए किसी भी कीमत पर किसी को ओटीपी और पिन शेयर न करें। बता दें कि पिछले कुछ दिनों से एक्सिस बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और दूसरे प्रमुख बैंक अपने ग्राहकों को एसएमएस और ई-मेल द्वारा साइबर अपराधियों के बारे में सावधान कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: जज्बा: देश को कोरोना से बचाने के लिए ‘मिस सुंदरी’ फिर से बनी डॉक्टर

इस मामले में एक्सिस बैंक ने कहा है कि उसने अपने ग्राहकों को ई-मेल भेजकर वित्तीय जानकारियों को सुरक्षित रखने को लेकर आगाह किया है। बैंक ने कहा कि धोखेबाजों ने बैंक डिटेल्स हासिल करने के लिए नए तरीके अपनाना शुरू किया है। धोखाधड़ी करने वाले फोन करके ईएमआई में छूट देने की बात कहकर ग्राहक से ओटीपी, सीवीवी, पासवर्ड और पिन मांग रहे हैं। ऐसे किसी भी कॉल से सावधान रहें। अगर जानकारियां साझा कीं तो आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है।

ये भी पढ़ें: अलीगढ़ में भी मिला कोरोना पॉजिटिव मरीज, ये भी है जमाती, प्रशासन में मचा हड़कंप

एसबीआई ने भी ट्वीट करते हुए कहा था कि नए तरीके का साइबर क्राइम सामने आ रहा है। इसे लेकर लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। धोखाधड़ी करने वाले ईएमआई छूट योजना के नाम पर ओटीपी मांग रहे हैं। यह ट्वीट एसबीआई ने 5 अप्रैल को किया था।

ये भी पढ़ें: कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सनराइजर्स हैदराबाद ने बढ़ाया हाथ, दिए इतने करोड़ रूपये