×

भारत में कब आएगी कोरोना वैक्सीन? कंपनी ने पहली बार दिया ये जवाब

कृष्णा एल्ला ने कहा है कि मौजूदा महामारी के चलते कंपनी पर जल्दी वैक्सीन तैयार करने का दबाव है, लेकिन हम सेफ्टी और क्वालिटी के साथ किसी तरह का समझौता नहीं कर सकते हैं।

Shreya
Published on: 10 Aug 2020 5:55 AM GMT
भारत में कब आएगी कोरोना वैक्सीन? कंपनी ने पहली बार दिया ये जवाब
X
Corona Virus Vaccine

नई दिल्‍ली: दुनियाभर में तेजी से कोरोना वायरस का संक्रमण फैल रहा है। पूरी दुनिया में संक्रमित मरीजों की संख्या दो करोड़ का आंकड़ा पार करने वाली है। तेजी से फैलते कोरोना वायरस के बीच दुनियाभर में वैक्सीन पर भी तेजी से काम किया जा रहा है। भारत भी तेजी से वैक्सीन के ट्रायल कर रहा है। हालांकि हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक के CMD कृष्णा एल्ला ने स्पष्ट कर दिया है कि वो वैक्सीन की लॉन्चिंग को लेकर किसी तरह के दबाव में नहीं है।

यह भी पढ़ें: इस धांसू स्मार्टफोन को खरीदने का शानदार मौका, जानें कीमत और फीचर्स

CMD Krishna Ella

हम सेफ्टी और क्वालिटी के साथ समझौता नहीं कर सकते

कोरोना वायरस पर हो रही चर्चा के दौरान कृष्णा एल्ला ने कहा है कि मौजूदा महामारी के चलते कंपनी पर जल्दी वैक्सीन तैयार करने का दबाव है, लेकिन हम सेफ्टी और क्वालिटी के साथ किसी तरह का समझौता नहीं कर सकते हैं। बता दें कि भारत बायोटेक की वैक्सीन पहले फेज का क्लिनिकल ट्रायल पूरा कर चुकी है और अब दूसरे चरण में पहुंच चुकी है।

यह भी पढ़ें: Live: पीएम मोदी ने दी सौगात, अंडमान निकोबार के लिए शुरू की फाइबर केबल

covid vaccine

गलत वैक्सीन बनाकर लोगों को मारना नहीं चाहते

एल्ला ने कहा कि वैक्सीन को जल्द बनाने को लेकर हम पर काफी दबाव है, लेकिन हमारे लिए इसकी सेफ्टी और क्वालिटी ज्यादा जरूरी है। हम गलत वैक्सीन बनाकर लोगों को मारना नहीं चाहते। उच्चतम दर्जे (Highest Grade) का क्लिनिकल रिसर्च करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि हम कई इंटरनेशनल एजेंसियों और समुदायों की निगरानी में हैं। ये हमारे और हमारे देश के लिए गौरव की बात है।

यह भी पढ़ें: काला हुआ समुद्र का पानी: देश के लिए पैदा होता खतरा, इमरजेंसी घोषित

बहुराष्ट्रीय कंपनियों से कम नहीं भारतीय वैक्सीन इंडस्ट्री

उन्होंने आगे कहा कि हम अपने रिसर्च की टाइम लिमिट कम नहीं करेंगे। हम सबसे अच्छी क्वालिटी की वैक्सीन तैयार करेंगे। हालांकि कृष्णा एल्ला ने वैक्सीन की लॉन्चिंग डेट बताने से इंकार कर दिया। उन्होंने कहा कि भारत की वैक्सीन इंडस्ट्री किसी भी तरह से अमेरिका और यूरोप के बहुराष्ट्रीय कंपनियों से कम नहीं है और यह Technique और Clinical research के मामले में चीन से बहुत आगे है।

कृष्णा एल्ला ने कहा कि कई लोगों को भारतीय कंपनी की क्षमता पर भरोसा नहीं है, वो कंपनी पर संदेह करते हैं। हालांकि ऐसे लोग ये लोग तब गलत साबित हो गए, जब हमने अपने क्लिनिकल ट्रायल्स से रोटावायरस, पोलियो और अन्य बीमारियों के लिए वैक्सीन बना लिए।

यह भी पढ़ें: सुशांत केस: रिया चक्रवर्ती से ED की पूछताछ, इन सवालों के देने होंगे जवाब

महामारी को लेकर ज्यादा डरने की जरुरत नहीं

उन्होंने कहा कि फिलहाल महामारी के खिलाफ एक सही रणनीति तैयार करना सबसे बड़ी चुनौती है। उनका कहना है कि महामारी की ओर लोगों का ध्यान इसलिए इतना ज्यादा जा रहा है क्योंकि इससे ना केवल मौतें हो रही हैं, बल्कि अर्थव्यवस्था को भी बहुत नुकसान पहुंच रहा है। लेकिन अगर देखा जाए तो कोरोना की तुलना में रोड एक्सीडेंट्स में अधिक मौतें होती हैं। उनका कहना है कि इस महामारी को लेकर लोगों को ज्यादा डरने की आवश्यकता नहीं है, नहीं तो इससे कई समस्याएं भी हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें: 1000 मौतें! 24 घंटों में विकराल हुआ कोरोना, देश मे मचा कोहराम, ये राज्य सुरक्षित

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story