×

उड़ेंगे चीन-पाकिस्तान: भारत हुआ बहुत ताकतवर, अब दुश्मन क्षणभर में होगें खत्म

दुश्मन देशों को ललकारते हुए भारत ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल कर देश का नाम रोशन किया है। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने 9 अक्‍टूबर को देश की पहली एंटी रेडिएशन मिसाइल रुद्रम 1 का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है।

Newstrack
Published on: 14 Oct 2020 6:45 AM GMT
उड़ेंगे चीन-पाकिस्तान: भारत हुआ बहुत ताकतवर, अब दुश्मन क्षणभर में होगें खत्म
X
रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) प्रमुख ने कहा, 'विमान से एंटी रेडिएशन मिसाइल का सफल टेस्‍ट किया गया।

नई दिल्‍ली। दुश्मन देशों को ललकारते हुए भारत ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल कर देश का नाम रोशन किया है। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने 9 अक्‍टूबर को देश की पहली एंटी रेडिएशन मिसाइल रुद्रम 1 (Anti Radiation Missile Rudram) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है। बता दें, भारतीय वायुसेना के एसयू-30 एमकेआई लड़ाकू विमान से लॉन्‍च किया गया था। ऐसे में डीआरडीओ(DRDO) के प्रमुख जी सतीश रेड्डी ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि इससे वायुसेना और सशक्‍त हो जाएगी।

ये भी पढ़ें... विमान हादसे में 15 मौतें: जोरदार टक्कर से हुआ धमाका, उड़े यात्रियों के चीथड़े

मिसाइल का सफल टेस्‍ट

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) प्रमुख ने कहा, 'विमान से एंटी रेडिएशन मिसाइल का सफल टेस्‍ट किया गया। जब इसे लॉन्‍च किया जाता है तो यह हवा में कोई भी विकिरण तत्‍व खोज लेती है। इसके बाद उस पर हमला करके उसे पूरी तरह से नष्‍ट कर देती है।'

आगे उन्‍होंने कहा, 'हमें इसके कुछ और टेस्‍ट करने करने हैं। एक बार जब यह टेस्‍ट पूरे हो जाएंगे तो यह वायुसेना में शामिल होकर उसे और सशक्‍त करेगी। यह दुश्‍मन को धूल चटा देगी।'

Missile rudram-1 फोटो-सोशल मीडिया

आपको बता दें कि भारत को सफलता दिलाने वाली नई पीढ़ी की ये एंटी रेडिएशन मिसाइल लंबी दूरी से विविध प्रकार के शत्रु रडारों, वायु रक्षा प्रणालियों और संचार नेटवर्कों को तबाह कर सकती है।

ये भी पढ़ें...बारिश लाई तबाही: झटके में बह गई बड़ी-बड़ी इमारतें, मौतों से हिल उठा भारत

भारत की पहली स्वदेशी मिसाइल

ये मिसाइल रुद्रम -1, भारत की पहली स्वदेश निर्मित विकिरण रोधी शस्त्र प्रणाली है और शुक्रवार सुबह करीब 10.30 बजे ओडिशा के बालासोर में एकीकृत परीक्षण रेंज से रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने मिसाइल का परीक्षण प्रक्षेपण किया था।

जानकारी देते हुए बता दें, कि इस मिसाइल का उड़ान परीक्षण ऐसे अहम वक्त में हुआ है जब भारत का पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ सीमा विवाद चल रहा है। ये विवाद महीनों से चल रही कंमाडर लेवल की वार्ता के बाद भी जारी है।

ये भी पढ़ें...UP अपराध का अड्डा! गोंडा एसिड अटैक पर मायावती हुई योगी सरकार पर हमलावर

DRDO ने वायु सेना के लिए विकसित किया

इस अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मिसाइल के सफल परीक्षण के लिए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) को बधाई दी है। उन्होंने कहा, 'नई पीढ़ी की विकिरण रोधी मिसाइल (रुद्रम-1) भारत की पहली स्वदेश निर्मित विकिरण रोधी मिसाइल है जिसे डीआरडीओ ने वायु सेना के लिए विकसित किया है।

आगे उन्होंने कहा कि इसका सफल परीक्षण आज बालासोर में आईटीआर से किया गया। डीआरडीओ और अन्य संबंधित हितधारकों को इस प्रशंसनीय उपलब्धि के लिए बधाई।'

ये भी पढ़ें...मोदी सरकार की खुशखबरी: इस राहत पैकेज का एलान जल्द, ये परेशानी हो जाएगी दूर

Newstrack

Newstrack

Next Story