×

शराब पर बड़ा ऐलान: अब यहां होम डिलीवरी, ऐसे घर बैठे मिलेगी सेवा

महाविनाशी कोरोना वायरस की वजह से देश में हालात अभी भी नाजुक बने हुए हैं। ऐसे में पश्चिम बंगाल सरकार ने लॉकडाउन 3.0 में मिली छूट के चलते शराब को लेकर बड़ा फैसला किया है। यहां शराब को ऑनलाइन बेचा जाएगा।

Vidushi Mishra
Published on: 8 May 2020 5:44 AM GMT
शराब पर बड़ा ऐलान: अब यहां होम डिलीवरी, ऐसे घर बैठे मिलेगी सेवा
X
शराब पर बड़ा ऐलान: अब यहां होम डिलीवरी, ऐसे घर बैठे मिलेगी सेवा

नई दिल्ली: महाविनाशी कोरोना वायरस की वजह से देश में हालात अभी भी नाजुक बने हुए हैं। इसकी चैन को पूरी तरह खत्म करने के लिए लॉकडाउन के चलते सबकुछ बंद है। वहीं देश की अर्थव्यवस्था को भी बहुत नुकसान हो रहा है। ऐसे में पश्चिम बंगाल सरकार ने लॉकडाउन 3.0 में मिली छूट के चलते शराब को लेकर बड़ा फैसला किया है। यहां शराब को ऑनलाइन बेचा जाएगा। जिससे लोग घरों से बाहर भी न निकले और नुकसान भी न हो।

ये भी पढ़ें...अब हमला आँखों से: रहना होगा सावधान, अगर बचना है इस महामारी से

ऑनलाइन बिक्री शुरू

देश की पश्चिम बंगाल सरकार ने हालातों को ध्यान में रखते हुए अब शराब की ऑनलाइन बिक्री शुरू करेगी, इसके साथ ही होम डिलीवरी भी की जाएगी। पश्चिम बंगाल स्टेट बेवरेजेस कॉर्पोरेशन (बीईवीसीओ) की तरफ से इस सुविधा को शुरू किया जाएगा।

लेकिन राज्य में इस प्रक्रिया को लागू करने से पहले कुछ नियम बनाए हैं। जिसके चलते 21 साल से ऊपर के व्यक्ति को वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा, अपनी सभी जानकारी देनी होगी उसी के बाद शराब मिल पाएगी।

लंबी-लंबी कतारें

पश्चिम बंगाल सरकार ने ये फैसला इसलिए लिया क्योंकि यहां लॉकडाउन में ढील के बाद जब शराब की दुकानें खुलीं तो लंबी-लंबी कतारें लगने लगीं। जिससे भारी भीड़ इकठ्ठा होने लगी।

ये भी पढ़ें...लॉकडाउन में शुरू हुई आपके फेवरेट शोज की तैयारी, ऐसे हो रहा ऑडिशन

इसके साथ ही शराब की ऑनलाइन बिक्री शुरू होने का लोगों में भी काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। इसी सिलसिले में एक ग्राहक का कहना है कि जो लोग शराब पीते हैं उनके लिए ये बिल्कुल सही फैसला है, इससे सोशल डिस्टेंसिंग के नियम को लागू रखा जा सकेगा और लोगों को शराब भी मिलती रहेगी।

दुकान खोली है उनका क्या मतलब

लेकिन इस नियम से शराब के रीटेल दुकानदारों की परेशानी भी शुरू हुई है। क्योंकि एसोसिएशन का कहना है कि अगर पश्चिम बंगाल स्टेट बेवरेजेस कॉर्पोरेशन ही शराब की ऑनलाइन बिक्री शुरू कर देगा, तो जिन्होंने लाइसेंस लेकर दुकान खोली है उनका क्या मतलब होगा। जबकि यही शुरुआती 2 दिन में ही सिर्फ पश्चिम बंगाल में ही 100 करोड़ से ज्यादा की शराब बिक गई थी।

ये भी पढ़ें...इस गांव में है रहस्य की गुफा, महाभारत से जुड़ा है इतिहास

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story