×

जम्मू-कश्मीर और केरल से आई बड़ी खबर, यहाँ आज मना रहे लोग ईद

रविवार यानी की आज केरल और जम्मू-कश्मीर में ईद मनाई जा रही है। इस अवसर पर जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने लोगों को ईद की ढेरों बधाईयां दी। इस बार कश्मीर में लॉकडाउन के हालातों के चलते ईद मनाई जा रही है।

Vidushi Mishra
Published on: 24 May 2020 7:19 AM GMT
जम्मू-कश्मीर और केरल से आई बड़ी खबर, यहाँ आज मना रहे लोग ईद
X

नई दिल्ली: रविवार यानी की आज केरल और जम्मू-कश्मीर में ईद मनाई जा रही है। इस अवसर पर जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने लोगों को ईद की ढेरों बधाईयां दी। पुलिस महानिदेशक ने जम्मू-कश्मीर के लोगों, शहीदों के परिवारों, पुलिस व सुरक्षा बलों के जवान और उनके परिवारों को ईद की मुबारकबाद दी। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर डीजीपी ने बधाई देते हुए ये आस भी जताई है कि यह त्यौहार जम्मू-कश्मीर के लोगों के साथ-साथ पुलिस, उनके परिवार और शहीद के परिवार के लिए खुशियां लेकर आएगा। वहीं लॉकडाउन के चलते प्रशासन ने लोगों से सौहार्द भाव से त्यौहार मनाने की अपील भी की।

ये भी पढ़ें...Eid-Al-Fitr का जश्न शुरू, भारत सहित इन देशों में सोमवार को मनाई जाएगी ईद

आवा-जाही पर पूरी तरह रोक

इस बार कश्मीर में लॉकडाउन के हालातों के चलते ईद मनाई जा रही है। ऐसे में पुलिस और सुरक्षा बलों ने सर्वाजनिक आवा-जाही पर पूरी तरह रोक लगा रखी है।

सिर्फ जरूरी सेवाओं के लिए पास की चेकिंग के बाद आने-जाने की इजाजत है। स्थानीय प्रशासन के आदेश पर सभी दुकानें बंद हैं। वहीं लोगों को कोरोना वायरस महामारी से बचने के लिए घर में ही रहने की सलाह दी गई है।

ये भी पढ़ें...पूरी दुनिया देखेगी इस भारतीय कंपनी की ताकत, कोरोना वैक्सीन बनने का है इंतजार

इसके अलावा जम्मू-कश्मीर से अलग हुए लद्दाख में बीते शनिवार को ईद मनाई गई। लद्दाख, करगिल क्षेत्र में शुक्रवार को चांद देखा गया था, इसलिए लद्दाख में 23 मई को ईद-उल-फितर मनाया गया।

मस्जिद में नमाज अदा करने की इजाजत नहीं

वहीं केरल में भी आज ईद मनाई जा रही है। केेरल के मालापुरम में लोगों ने ईद की नमाज घर पर ही अदा की और लॉकडाउन के निर्देशों का पालन करते हुए खुशियों केे त्यौहार ईद को मना रहे हैं। इस बार कोरोना संकट महामारी को देखते हुए सभी धार्मिक स्थल बंद हैं, इसलिए मस्जिद में नमाज अदा करने की इजाजत नहीं है।

ये भी पढ़ें...कांग्रेस के 200 कार्यकर्ता BJP में शामिल: कमलनाथ बोले, तोड़ दिया ये नियम

बता दें, देशभर के अन्य जगहों में ईद सोमवार को मनाई जाएगी। दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम अहमद बुखारी और फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मुफ्ती मुकर्रम ने शनिवार देर शाम को ऐलान किया कि देशभर में कहीं से चांद दिखने की इत्तला नहीं हुई है लिहाजा ईद-उल-फितर सोमवार को होगी।

ये भी पढ़ें...बड़ा फैसला: कोरोना मरीजों के मोबाइल फोन यूज करने पर लगाई गई पाबंदी

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story