×

पूरी दुनिया देखेगी इस भारतीय कंपनी की ताकत, कोरोना वैक्सीन बनने का है इंतजार

दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी ‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ का नाम इन दिनों काफी चर्चा में बना हुआ है। इस भारतीय कंपनी ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्रा जेनेका जैसी बड़ी फार्मास्यूटिक्ल्स कंपनियों के लिए COVID- 19 वैक्सीन का उत्पादन करने के लिए पूरी तैयारी कर ली है।

Shreya
Published on: 24 May 2020 6:23 AM GMT
पूरी दुनिया देखेगी इस भारतीय कंपनी की ताकत, कोरोना वैक्सीन बनने का है इंतजार
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रखा है। पूरी दुनिया में कोरोना से निपटने के लिए वैक्सीन बनाने का काम जोरो शोरो पर है। इस बीच दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी ‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ का नाम बहुत चर्चा में बना हुआ है। इस भारतीय कंपनी ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्रा जेनेका जैसी बड़ी फार्मास्यूटिक्ल्स कंपनियों के लिए COVID- 19 वैक्सीन का उत्पादन करने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। यहीं नहीं, ये कंपनी अलग से भी वैक्सीन पर रिसर्च कर रही है।

यह भी पढ़ें: फिर Bollywood में मातम: अब इस दिग्गज के परिवार में मौत, रो-रो के बुरा हाल

कोरोना वैक्सीन का बड़े स्तर पर उत्पादन करेगी ये कंपनी

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अगर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी कोरोना की वैक्सीन बनाने में सफलता हासिल कर लेती है तो पुणे की यही भारतीय कंपनी बड़े स्तर पर वैक्सीन का उत्पादन करेगी। ‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ वैक्सीन के उत्पादन के लिए साझेदारी की है। बता दें कि हाल ही में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की तरफ से यह दावा किया गया था कि कोरोना की वैक्सीन जल्द ही बना लिया जाएगा।

सरकार कंपनी के काम पर रख रही पैनी नजर

सीरम इंस्टिट्यूट के हेड ऑफ रिसर्च उमेश शालीग्राम ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा हमारे हम काम पर पैनी नजर रखी जा रही है। सभी स्टाफ दिन रात पूरी लगन के साथ काम कर रहे हैं। सरकार हमारे हर काम को नियमित रूप से ट्रैक कर रही हैं। साथ ही सरकार की तरफ से हर संभव मदद भी की जा रही है।

यह भी पढ़ें: इस मुल्क ने खोज लिया कोरोना का इलाज, चूहे पर दवा का ट्रायल रहा सफल

हर दिन का लिया जाता है अपडेट

सरकार की तरफ से हर दिन कंपनी को व्हाट्सएप मैसेज भेजे जाते हैं। जिसमें सरकार हर दिन का अपडेट लेती है और साथ ही काम में आने वाली दिक्कतों के बारे में भी पूछा जाता है। उन्होंने बताया कि इस बीच काम में आने वाली दिक्कतों का तेजी से हल भी खोजा जा रहा है।

के. विजयराघवन द्वारा भेजे जाते हैं मैसेज

सीरम इंस्टिट्यूट के हेड ऑफ रिसर्च उमेश शालीग्राम ने बताया कि व्हाट्सएप पर ये मैसेज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के टॉप साइंटिस्ट एडवाइजर के. विजयराघवन द्वारा भेजे जाते हैं। उन्होंने कहा कि उनके साथ सभी तरह की परेशानियों को साझा किया जा रहा है। किसी भी काम के लिए मंजूरी देने में बिल्कुल भी देरी नहीं की जाती है।

यह भी पढ़ें: नई डिस्चार्ज पॉलिसी से बढ़ा मरीजों का रिकवरी रेट, अभी भी यह प्रदेश है फिसड्डी

किसी भी काम के लिए दो दिन में दी जाती है मंजूरी

उमेश शालीग्राम ने बताया कि जिस काम को मंजूरी मिलने में चार से छह महीने का समय लगता था, उन कामों में अब केवल दो दिन में ही मंजूरी मिल जाती है। वहीं सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदर पूनावाला ने बताया कि दुनिया की 60 से 70 फीसदी वैक्सीन का उत्पादन यहीं किया जाता है। ऐसे में कोरोना वायरस की वैक्सीन का उत्पादन करने में कंपनी का बड़ा योगदान हो सकता है।

लॉकडाउन के दौरान भी इंस्टिट्यूट में है चहल-पहल

अदर पूनावाला ने बताया कि सीरम इंस्टिट्यूट हर साल करीब 1.5 बिलियन वैक्सीन के डोज बनाती है। लॉकडाउन के दौरान भी इस इंस्टिट्यूट में काफी चहल-पहल दिखाई दे रही है। उन्होंने कहा कि शालीग्राम और उनकी टीम इस बीच काफी मेहनत कर रही है।

यह भी पढ़ें: सावधान! हल्के में ना लें बच्चे के रोने की आदत, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

वैक्सीन के साथ-साथ दवाई भी है जरूरी

लॉकडाउन के दौरान भी यहां रोजाना दर्जनों बसें सैकड़ों कर्मचारियों को भरकर ग्राउंड पर ले जाती हैं। अदर पूनावाला के मुताबिक, कोरोना से लड़ने के लिए वैक्सीन के साथ-साथ दवाई की भी जरूरत है। क्योंकि कई बार ऐसा देखा जाता है कि वैक्सीन किसी मरीज पर पूरा असर नहीं करती।

दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या पहुंची 52 लाख के पार

बता दें कि दुनियाभर में अब तक 52 लाख से भी ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। जिनमें से 3 लाख लोगों की मौत भी हो चुकी है। वहीं अगर भारत की बात की जाए तो देश में कोरोना संक्रमित की संख्या सवा लाख के पार जा चुकी है। जबकि 3,700 से ज्यादा मौतें हुई हैं।

यह भी पढ़ें: इंतज़ार हुआ खत्म: अब आप भी भरेंगे उड़ान, मिलेगी ये सुविधा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story