×

बॉर्डर पर हाहाकार: पुलिस की ताबड़तोड़ गोलीबारी से कांपे लोग, नहीं थम रहा विवाद

बिहार के सीतामढ़ी से बड़ी खबर आ रही है। यहां पर भारत-नेपाल बॉर्डर पर नेपाल पुलिस की तरफ से ताबड़-तोड़ फायरिंग की गई है। इस जबरदस्त फायरिंग में 4 भारतीयों को गोली लगी है साथ ही एक अन्य की मौत भी हो गई है।

Vidushi Mishra
Published on: 12 Jun 2020 6:57 AM GMT
बॉर्डर पर हाहाकार: पुलिस की ताबड़तोड़ गोलीबारी से कांपे लोग, नहीं थम रहा विवाद
X

बिहार । बिहार के सीतामढ़ी से बड़ी खबर आ रही है। यहां पर भारत-नेपाल बॉर्डर पर नेपाल पुलिस की तरफ से ताबड़-तोड़ फायरिंग की गई है। इस जबरदस्त फायरिंग में 4 भारतीयों को गोली लगी है साथ ही एक अन्य की मौत भी हो गई है। आपको बता दें कि भारत और चीन के साथ सीमा विवाद तो चल ही रहा है और इधर नेपाल ने भी सीमा का विवाद खड़ा कर दिया है। बता दें, कुछ दिन पहले नेपाली संसद ने इसको लेकर एक प्रस्‍ताव भी पारित किया है, जिसमें भारत के कई सीमावर्ती भागों को नेपाल का हिस्सा बताया गया है। जिसके बाद से ही भारत-नेपाल सीमा विवाद शुरू हो गया है।

ये भी पढ़ें... बैंक को तगड़ा झटका: खाते से नहीं निकाल सकतेे पैसा, RBI ने सेवाओं पर लगाई रोक

ताबड़-तोड़ गोली चलने की वजह

नेपाल पुलिस की ताबड़-तोड़ गोली चलने की वजह से घायल होने वाले में से दोनों भारतीयों की हालत काफी नाजुक बताई जा रही है। फिलहाल इन्हें इलाज के लिए निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

बता दें, ये घटना सीतामढ़ी के सोनबरसा बॉर्डर इलाके के जानकीनगर गांव की है। मिली जानकारी के अनुसार, भारत-नेपाल सीमा पर विवाद हुआ था, जिसके बाद नेपाल पुलिस की ओर से अंधाधुंध फायरिंग की गई।

ये भी पढ़ें...एलएसी पर चीन की शातिर चालें, मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारत ने उठाया बड़ा कदम

नेपाल द्वारा फायरिंग की इस घटना के बाद से सीमा पर तनाव की स्थिति काफी चौकन्नी हो गई है। लेकिन मौके पर जिला प्रशासन के कई वरिष्ठ अधिकारी निकल चुके हैं।

दोनों देशों के बीच विश्वास का संकट

बीते कई दिनों से दोनों देशों के बीच नेपाल द्वारा जारी किए गए नक्शे को लेकर तनातनी जारी है। इस मसले पर भारत का कहना है कि इस पूरे मसले की वजह से दोनों देशों के बीच विश्वास का संकट पैदा हुआ है। बातचीत करके पहले नेपाल को भारत का भरोसा जीतना होगा।

ये भी पढ़ें... Weather Alert: मानसून ने पकड़ी रफ्तार, इन 20 राज्यों में होगी भारी बारिश, रेड अलर्ट

फिलहाल सारा मामला नेपाल के नए नक्शे को लेकर ही खड़ा हुआ है। इस नए नक्शे में नेपाल ने कुल 395 वर्गकिलोमीटर के इलाके को अपने हिस्से में दिखाया है।

इस नक्शे में लिम्पियाधुरा, लिपुलेख और कालापानी के साथ गुंजी, नाभी और काटी गांव भी शामिल हैं। नेपाल ने अपने नक्शे में कालापानी के 60 वर्गकिलोमीटर को अपना बताया है।

और इसी तरह से लिम्पियाधुरा के 395 वर्गकिलोमीटर पर नेपाल ने अपना दावा जताया है। नेपाल की कैबिनेट की एक बैठक में इस मैप को मंजूरी दी गई थी। हालांकि नेपाल की सीमा पर की गई इन हरकतों की वजह से तनाव काफी ज्यादा बढ़ गया है।

ये भी पढ़ें...दिल्ली में अब नहीं बढ़ेगा लॉकडाउनः स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story