×

एलएसी पर चीन की शातिर चालें, मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारत ने उठाया बड़ा कदम

पूर्वी लद्दाख में चीन की शतरंजी चालों से भारत सतर्क हो गया है। दरअसल चीन का विदेश मंत्रालय लद्दाख में सबकुछ सामान्य होने का दावा करता है मगर अभी तक समस्या का समाधान नहीं हो सका है।

Ashiki
Published on: 12 Jun 2020 4:12 AM GMT
एलएसी पर चीन की शातिर चालें, मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारत ने उठाया बड़ा कदम
X

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में चीन की शतरंजी चालों से भारत सतर्क हो गया है। दरअसल चीन का विदेश मंत्रालय लद्दाख में सबकुछ सामान्य होने का दावा करता है मगर अभी तक समस्या का समाधान नहीं हो सका है। पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर विवाद को सुलझाने के लिए बातचीत के साथ ही चीन शातिर चालें भी चल रहा है। इस कारण भारत भी चौकन्ना हो गया है और उत्तराखंड, सिक्किम, अरुणाचल और हिमाचल प्रदेश की ओर बड़ी संख्या में सैनिकों को रवाना कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें: कोरोना की तेज रफ्तार: भारत की लंबी छलांग, एक दिन में ही इन दो देशों को पीछे छोड़ा

भारतीय सैनिकों की संख्या बढ़ी

सरकारी सूत्रों का कहना है कि लद्दाख में चीन के सैनिक थोड़ा पीछे जरूर हटे हैं मगर उसने लद्दाख के साथ ही हिमाचल, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में भी काफी संख्या में सैनिकों और हथियारों की तैनाती कर दी है। चीन के इरादे को भांपते हुए भारत ने भी एलएसी के अग्रिम मोर्चे पर सैनिकों की संख्या में बढ़ोतरी कर दी है। हिमाचल के रिजर्व ब्रिगेड को लद्दाख सेक्टर भेज दिया गया है। हिमाचल के सीमाई इलाकों में भी भारत की ओर से अतिरिक्त लड़ाकू दस्ते की तैनाती की गई है। उत्तराखंड के सीमावर्ती इलाकों में भी भारतीय सैनिकों की संख्या में बढ़ोतरी की गई है। इन इलाकों के आसपास चीनी हेलिकॉप्टर उड़ान भरते देखे गए थे।

बातचीत में नहीं निकला ठोस नतीजा

लद्दाख में भारत और चीन के बीच गतिरोध अभी तक समाप्त नहीं हुआ है। दोनों देशों के बीच विवाद को सुलझाने के लिए सैन्य कमांडर स्तर की बातचीत में कोई ठोस नतीजा नहीं निकल सका। भारत और चीन के बीच लद्दाख में विवाद की शुरुआत पांच मई को हुई थी जब दोनों देशों की सेनाओं के बीच झड़प हुई थी। चीन ने लद्दाख और सिक्किम में सड़क निर्माण शुरू करने के साथ ही काफी संख्या में सैनिकों की तैनाती कर दी है।

ये भी पढ़ें: उद्धव सरकार के एक और मंत्री को हुआ कोरोना, 5 कर्मचारी भी संक्रमित

चीन को जवाब देगी भारत की होवित्जर तोप

जानकारों का गाना कि लद्दाख में एलएसी पर चीनी 10,000 से अधिक सैनिकों की तैनाती की है। इसके साथ ही साथ टैंक, लंबी रेंज की राइफल सहित अन्य हथियार भी इकट्ठा कर रखे हैं। चीन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारत ने भी होवित्जर तोप सहित अन्य बड़े हथियारों की तैनाती कर दी है।

ये भी पढ़ें: बड़ी साजिश नाकाम: सोशल मीडिया के द्वारा थी तैयारी, पुलिस ने ऐसे किया फेल

ग्लोबल टाइम्स का भारत विरोधी अभियान

चीन की चालों को इसी बात से समझा जा सकता है कि वह एक और बातचीत के जरिए विवाद को सुलझाने और सबकुछ सामान्य होने का दावा कर रहा है तो दूसरी हो चीन के सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स भारत के खिलाफ अभियान शुरू कर दिया है। ग्लोबल टाइम्स का कहना कि भारत से बढ़ते तनाव को देखते हुए चीन की सेना ने लद्दाख में अपनी सबसे आधुनिक तोप पीसीएल-181 को तैनात किया है। यह अत्याधुनिक तोप हाल ही में चीन की सेना में शामिल की गई है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे आसानी से ऊंचाई वाले स्थानों पर ले जाया जा सकता है।

विवाद को सुलझाने में जुटा भारत

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि चीन के साथ सीमा विवाद को समाप्त करने के लिए भारत कूटनीतिक और अन्य चैनलों से बातचीत कर रहा है। उन्होंने दावा किया कि दोनों देश सीमा पर शांति और स्थिरता की दिशा में विवाद को जल्द से जल्द खत्म करने के लिए प्रयासरत हूं। विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों देशों के आपसी संबंधों को मजबूत बनाने के लिए इस विवाद को खत्म करना जरूरी है। दूसरी ओर चीन के विदेश मंत्रालय ने भी भारत के साथ प्रभावशाली बातचीत होने का दावा करते हुए कहा कि सीमा विवाद को खत्म करने पर सहमति बनी है। भारत और चीन के सैन्य कमांडरों के बीच बातचीत के बाद चीन का यह बयान आया है।

ये भी पढ़ें: यहां आखिर भगवान शिव क्यों हैं दुखी, कहां गईं माता पार्वती? पढ़ें इस मंदिर की कहानी

Ashiki

Ashiki

Next Story