×

बड़ी खबर: भारत और पाकिस्तान में कभी भी हो सकता है युद्ध, सेना को मिला ये आदेश

पाकिस्तान की ओर से लगातार गोलीबारी के बीच सेना प्रमुख बिपिन रावत ने कहा है कि लाइन ऑफ कंट्रोल पर हालात कभी भी बिगड़ सकते हैं। देश को किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहना होगा।

Aditya Mishra
Published on: 18 Dec 2019 3:58 PM GMT
बड़ी खबर: भारत और पाकिस्तान में कभी भी हो सकता है युद्ध, सेना को मिला ये आदेश
X

नई दिल्ली: पाकिस्तान की ओर से लगातार गोलीबारी के बीच सेना प्रमुख बिपिन रावत ने कहा है कि लाइन ऑफ कंट्रोल पर हालात कभी भी बिगड़ सकते हैं। देश को किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहना होगा।

उनका यह बयान ऐसे वक्त पर आया है जब जम्मू और कश्मीर में एलओसी पर पाकिस्तान द्वारा लगातार सीजफायर का उल्लंघन किया जा रहा है। जम्मू और कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद से पाकिस्तान की तरफ से गोलीबारी बढ़ गई है।

ये भी पढ़ें...भारतीय सेना का पाकिस्तान को तगड़ा जवाब, बिछा दीं लाशें ही लाशें, कई चौकियां तबाह

सीजफायर उल्लंघन की 950 घटनाएं

बता दें कि गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने लोकसभा में कहा था कि अगस्त 2019 से अक्तूबर 2019 के बीच जम्मू और कश्मीर में एलओसी पर पाकिस्तान की ओर से सीजफायर उल्लंघन की 950 घटनाएं हुई हैं।

साथ ही जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों की सीमा पर मुस्तैदी का बड़ा फर्क एलओसी से आतंकियों की घुसपैठ पर पड़ा है। इस साल अक्टूबर तक मात्र 59 संदिग्ध घुसपैठ हुई हैं। वहीं पत्थरबाजी की भी घटनाओं में कमी आई है।

ये भी पढ़ें...भारतीय सेना को सतर्क किया गया, अभी-अभी जारी हुई एडवाइजरी

बैट भी सक्रिय

वहीं, पाकिस्तान की बैट टीम की सक्रियता भी एलओसी पर दिख रही है। दो बार सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक होने के बाद भी बैट टीम लगातार सक्रिय है। 2013 में बैट टीम ने पुंछ के मेंढर में एलओसी पर भारतीय जवान हेमराज का सिर काट लिया था। इसके बाद से लगातार बैट राजोरी और पुंछ जिलों की एलओसी पर सक्रिय है।

सर्दी का मौसम आते ही बैट टीम अधिक सक्रिय हो जाती है। घने कोहरे की आढ़ में बैट टीम हमला करती है। ऐसे ही कई हमलों की प्लानिंग बैट टीम कर रही है।

बैट टीम वर्ष 2013 की घटना को दोहराने की नापाक साजिश रच रही है। पुंछ जिले में बैट के हमले करने की अधिक संभावना है। क्योंकि दो बार बैट इस तरह की घटना को अंजाम दे चुकी है।

मनोज मुकुंद अगले भारतीय सेना प्रमुख होंगे

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाने अगले भारतीय सेना प्रमुख होंगे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवणे 1.3 मिलियन मजबूत भारतीय सेना के अगले प्रमुख बनने जा रहे हैं।

लेफ्टिनेंट जनरल नरवाना वर्तमान में सेना के उप प्रमुख के रूप में सेवारत हैं। आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

सितंबर में थल सेनाध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने से पहले लेफ्टिनेंट जनरल नरवाना सेना की पूर्वी कमान की कमान संभाल रहे थे जो भारत की चीन के साथ लगभग 4,000 किलोमीटर की सीमा की देखभाल करती है।

जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर में आतंकवाद विरोधी माहौल के बीच अपनी 37 वर्षों की सेवा में लेफ्टिनेंट जनरल नरवने ने शांति, क्षेत्र और अत्यधिक सक्रियता में कई कमांड नियुक्तियों में काम किया है।

मनोज मुकुंद नरवाने ने जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रीय राइफल्स बटालियन और पूर्वी मोर्चे पर इन्फैन्ट्री बिग्रेड की कमान भी संभाली है। वह श्रीलंका में इंडियन पीस कीपिंग फोर्स का भी हिस्सा थे और तीन साल तक उन्होनें म्यांमार में भारतीय दूतावास में भारत के रक्षा प्रशिक्षक के रूप में काम किया था।

ये भी पढ़ें...सेना कर रही तैयारी! 40 हजार भारतीय सैनिक कर रहे हैं युद्ध का अभ्यास

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story