×

इस वजह से फिल्में देखते थे पीएम मोदी, ये हैं पसंदीदा गानें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के ताकतवर और लोकप्रिय नेताओं में शामिल हैं। पीएम मोदी का मंगलवार यानी 17 सितंबर को 69वां जन्मदिन है। राजनीति, समाजसेवा, लेखन, फोटोग्राफी के अलावा पीएम मोदी फिल्में भी देखते हैं और गाने भी सुनते हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 4 May 2023 5:27 PM GMT
इस वजह से फिल्में देखते थे पीएम मोदी, ये हैं पसंदीदा गानें
X

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के ताकतवर और लोकप्रिय नेताओं में शामिल हैं। पीएम मोदी का मंगलवार यानी 17 सितंबर को 69वां जन्मदिन है। राजनीति, समाजसेवा, लेखन, फोटोग्राफी के अलावा पीएम मोदी फिल्में भी देखते हैं और गाने भी सुनते हैं।

हालांकि व्यस्त दिनचर्या की वजह से उन्हें मनोरंजन का ज्यादा वक्त नहीं मिल पाता। आईए जानते हैं पीएम मोदी की पसंदीदा फिल्में और गानें।

यह भी पढ़ें…HowdyModi: इस कार्यक्रम में एक साथ होंगे मोदी-ट्रंप, इतिहास में पहली बार होगा ऐसा

एक इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कहा था, "मैं आमतौर पर फिल्मों का ज्यादा शौकीन नहीं हूं, लेकिन मैं जब युवावस्था में था तब फिल्में देखता था और वो भी इस उम्र में होने वाली जिज्ञासा के चलते। तब भी मेरा यह स्वभाव नहीं था कि फिल्में केवल मनोरंजन के लिए देखी जाएं। इसके बजाय मेरी आदत थी कि इन फिल्मों की कहानियों में बताए जाने वाले जिंदगी के सबक को खोजा जाए।"

modi

पीएम ने आगे बताया, "मुझे एक घटना याद आती है। एक बार मैं अपने कुछ शिक्षकों और मित्रों के साथ आरके नारायण के उपन्यास पर आधारित मशहूर हिंदी फिल्मी गाइड देखने पहुंचा और फिल्म देखने के बाद मेरे मित्रों के साथ गंभीर बहस छिड़ गई। मेरा तर्क था कि फिल्म का मूल विचार यह था कि अंत में हर एक व्यक्ति अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनता है। लेकिन उस वक्त मैं काफी युवा था, मेरे मित्रों ने मुझे गंभीरता से नहीं लिया।"

यह भी पढ़ें…अनुच्छेद 370: कश्मीर के लिए आज बड़ा दिन, SC में 8 याचिकाओं पर अहम सुनवाई

इस साल अभिनेता अक्षय कुमार के साथ पीएम मोदी ने अपने इंटरव्यू में अपने अनुभव साझा किए। अक्षय ने पीएम से पूछा कि क्या आप फिल्में देखते हैं और आपने कौन सी आखिरी फिल्म देखी थी? इसके जवाब में पीएम मोदी ने जवाब दिया था कि उन्हें इसका बहुत ज्यादा मौका नहीं मिलता।

उन्होंने आगे बताया, "जब मैं गुजरात का मुख्यमंत्री था तब अमिताभ बच्चन आए थे। उन्होंने मुझसे अनुरोध किया था कि उनकी फिल्म 'पा' देखूं। अनुपम खेर की आतंकवाद पर एक फिल्म थी 'अ वेडनेसडे', एक बार मुझे इसको देखने का मौका मिला था। अब मुझे वक्त नहीं मिलता।"

यह भी पढ़ें…सऊदी अरब के तेल कुओं पर अटैक, 100 साल में पहली बार खड़ा हुआ ये बड़ा संकट

वहीं, पीएम मोदी ने अक्षय कुमार और इससे पहले भी अपने पसंदीदा गाने के बारे में जरूर बताया है। जैसे ही कोई पीएम से पूछता है आपका पसंदीदा गाना, तो वह झट से जवाब देते हैं, "हो पवन वेग से उड़ने वाले घोड़े..., यह 1961 में आई फिल्म 'जय चित्तौड़' का गाना है जिसे लता मंगेशकर जी ने शानदार ढंग से गाया है।"

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एसएन त्रिपाठी की बेहतरीन धुन पर रचे भारत व्यास के प्रेरणादायी गीत की लाइनें को बहुत पसंद करते हैं, जो इस प्रकार हैं, "तेरे कंधों पे आज भार है मेवाड़ का, करना पड़ेगा तुझे सामना पहाड़ का, हल्दीघाटी नहीं है काम कोई खिलवाड़ का, देना जवाब वहां शेरों के दहाड़ का।"

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story