×

#बजट2019: कांग्रेस ने बजट को कोसा, भाजपा ने सराहा

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले बजट को विपक्ष ने खोखला बताया है। सरकार की ओर से जहां बजट की तारीफ की जा रही है वहीं कांग्रेस ने मोदी सरकार को जमकर कोसा है। कांग्रेस ने बजट को निराशाजनक बताते हुए कहा कि इसमें गरीबों व किसानों के विकास की कोई झलक नहीं दिखती।

Vidushi Mishra
Published on: 5 July 2019 2:13 PM GMT
#बजट2019: कांग्रेस ने बजट को कोसा, भाजपा ने सराहा
X
BUDGET REACTION

नई दिल्ली : मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले बजट को विपक्ष ने खोखला बताया है। सरकार की ओर से जहां बजट की तारीफ की जा रही है वहीं कांग्रेस ने मोदी सरकार को जमकर कोसा है। कांग्रेस ने बजट को निराशाजनक बताते हुए कहा कि इसमें गरीबों व किसानों के विकास की कोई झलक नहीं दिखती।

यह भी देखें... मोदी सरकार के बहीखाते पर जानिए नेताओं की राय, चिदंबरम बोले, क्या काॅमेडी है

यह क्या कॉमेडी है: चिंदम्बरम

यूपीए सरकार में वित्त मंत्री रहे पी चिदंबरम ने बजट को खोखला करार देते हुए कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि सरकार बजट में क्या कहना चाहती है। बजट भाषण से आप यह नहीं जान सकते कि सरकार क्या करना चाहती है। सरकार लोगों को यह नहीं बताती कि कुल राजकोषीय घाटा क्या है।

उन्होंने बजट में डिफेंस, मिड डे मील, मनरेगा के लिए आवंटन का कोई जिक्र न होने पर भी सवाल खड़े किए। उन्होंने बिना पैन कार्ड के आधार कार्ड के जरिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की सुविधा पर तीखा तंज किया। मुझे समझ में नहीं आ रहा कि यह क्या कॉमेडी है?

कमलनाथ ने निराशाजनक बताया

मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ ने कहा कि आम बजट पूरी तरह से निराशाजनक है। आम लोग बजट से खुद को ठगा महसूस कर रहे हैं। उन्होंने पेट्रोल-डीजल पर लगाए गए सेस को भी गलत बताया। उन्होंने ट्वीट किया कि आम लोगों के लिए बजट में कुछ भी नहीं है और इससे महंगाई बढ़ेगी। राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि बीजेपी की घोषणाओं में कुछ नया नहीं है।

पीएम के विजन की बात ठीक है, लेकिन उस विजन को हासिल करने के लिए एक रोडमैप होना चाहिए। बजट पूरी तरह खोखला लगता है। टीएमसी नेता डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि ये ड्रीम बजट है। सरकार अब भी केवल सपने बेच रही है और भला नहीं कर रही है।

यह भी देखें... सीतारमण की बजट उड़ान, जाने कहां हैं गांव, गरीब और किसान

बजट से पूरा होगा गरीबों का सपना: अमित शाह

दूसरी ओर भाजपा नेताओं ने बजट को जमकर सराहा है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि यह बजट किसानों, युवाओं, महिलाओं और गरीबों के सपने को पूरा करने वाला है। उन्होंने कहा कि बजट 2019-20 भविष्य को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। यह उन क्षेत्रों के लिए रोडमैप प्रदान करता है जो देश के विकास को बढ़ावा देंगे। केन्द्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बजट को प्रगतिशील बताया। यह अगले 10 साल के लिए रोड-मैप का पहला दस्तावेज है।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि बजट ने स्टार्टअप, जॉब क्रिएशन, मेक इन इंडिया को बहुत बड़ा बल दिया है। यह 130 करोड़ भारतीयों का बजट है। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस बजट में एक समृद्ध और सशक्त भारत की पीएम मोदी की जो कल्पना है वह दिखती है। यह युवाओं और महिलाओं की आकांक्षाओं की पूर्ति करने वाला बजट है।

न्यू इंडिया को मिलेगा बल: राजनाथ

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यह बजट न्यू इंडिया को बल देता है, साथ ही आने वाले साल में बड़े बदलाव की नींव रखता है। यह किसानों के साथ ही महिलाओं, युवाओं, गरीबों का बजट है। परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने पर कहा कि इसका इस्तेमाल इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने में किया जाएगा। इससे सडक़ों की स्थिति को सुधारा जाएगा, जिससे ट्रैवल का टाइम कम होगा और लोगों का पैसा बचेगा।

यह भी देखें... Budget 2019: सरकार के पास कहां से आता है पैसा और कैसे करती है खर्च?

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story