Budget 2021: वित मंत्री की इस टीम ने बनाया है बजट, जानिए इनके बारे में

यह बजट कोई एक व्यक्ति नहीं बनाता है एक पूरी टीम होती है जो बजट को तैयार करती है। इस बार निर्मला सीतारमण की टीम में वित्त मंत्री के अलावा कुल 5 लोग शामिल हैं। आईए जानते हैं उनके बारे में...

Dharmendra kumar
Published on: 1 Feb 2021 5:13 AM GMT
Budget 2021: वित मंत्री की इस टीम ने बनाया है बजट, जानिए इनके बारे में
X
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज देश का बजट पेश करेंगी। उन्होंने कहा इस साल का बजट ऐसा होगा, जो पहले कभी नहीं रहा।

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज देश का बजट पेश करेंगी। उन्होंने कहा इस साल का बजट ऐसा होगा, जो पहले कभी नहीं रहा। आम बजट पर देशभर की निगाहें हैं। लोगों को इस आम बजट से बहुत उम्मीदें हैं।

अब देखना होगा कि सरकार लोगों के लिए क्या-क्या ऐलान करती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर बजट बनाता कौन है। यह बजट कोई एक व्यक्ति नहीं बनाता है एक पूरी टीम होती है जो बजट को तैयार करती है। इस बार निर्मला सीतारमण की टीम में वित्त मंत्री के अलावा कुल 5 लोग शामिल हैं। आईए जानते हैं उनके बारे में...

टीवी सोमनाथन

बतौर संयुक्‍त सचिव प्रधानमंत्री कार्यालय में कार्य कर चुके सोमनाथन वर्तमान में व्यय विभाग के सचिव हैं। वह विश्व बैंक में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं। टीवी सोमनाथन 1987 बैच के तमिलनाडु कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। सोमनाथन ने 2015 में संयुक्‍त सचिव के तौर पर प्रधानमंत्री कार्यालय(पीएमओ) में कार्य किया। वह कलकत्‍ता विश्‍वविद्यालय से इकनॉमिक्‍स में पीएचडी की डिग्री हासिल की है। सोमनाथन पर खर्च पर अंकुश लगाने की चुनौती है।

TV Somnathan

ये भी पढ़ें...बजट 2021 में किसानों को राहत, हो सकता है ये बड़ा ऐलान, आंदोलन पर पड़ेगा असर

अजय भूषण पांडेय

महाराष्‍ट्र कैडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी अजय भूषण पांडे राजस्व सचिव हैं। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के सीईओ के तौर पर भी उन्होंने काम किया है। यूआईडीएआई में अजय भूषण पांडे अपना लोहा मनवा चुके हैं। अब उनकी नजर राजस्व के मोर्चे पर वही छाप छोड़ने की होगी।।

IIT कानपुर से पांडेय ने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग किया है। इसके अलावा वह मिनेसोना यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में पीएचडी की हुई है। पांडेय पर हेल्थ व डिफेंस पर खर्च करने के लिए रेवेन्यु जुटाने की जिम्मेदारी है। इसके साथ ही महामारी में आयकर की दर कम रखते हुए बैलेंस बनाने की चुनौती होगी।

Ajay Bhushan Pandey

ये भी पढ़ें...Budget 2021: BJP सरकारों ने इन परंपराओं को बदल दिया, पहले होता था ऐसा

कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन

दिसंबर 2018 में सुब्रमण्यन मुख्य आर्थिक सलाहकार नियुक्त किया गया था। उन्हें बैंकिंग, कॉर्पोरेट प्रशासन और आर्थिक नीति का एक्सपर्ट कहा जाता है। कृष्णमूर्ति फाइनेंशियल इकनॉमिक्स में पीएचडी किया हुआ है। यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस में प्रोफेसर ल्यूगी जिंगेल्स और रघुराम राजन के मार्गदर्शन में उन्होंने इसे पूरा किया।

Krishnamurthy Subramaniam

तुहीन कांत पांडे

निवेश व सार्वजनिक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग के सचिव तुहीन कांत पांडे भी वित्त मंत्री की बजट बनाने वाली टीम का हिस्सा है। इनके विभाग पर भी सबकी निगाहें होगी। वह 1987 बैच के ओडिशा कैडर के आईएएस अधिकारी है। अक्‍टूबर 2019 में पांडे डीआईपीएएम का सचिव बनाए गए थे।

Tuhin Kant Pandey

ये भी पढ़ें...Budget 2021: वित्त मंत्री सीतारमण आज पेश करेंगी आम बजट, क्या रहेगा अहम

तरुण बजाज

1988 हरियाणा बैच के आईएएश अधिकारी हैं तरुण। वह इस समय वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग में सचिव हैं। वित्त मंत्रालय से पहले वह प्रधानमंत्री कार्यालय में भी काम कर चुके हैं। तरुण ने कई राहत पैकेज पर काम किया है। तीन आत्मनिर्भर भारत पैकेज को बनाने में भी बजाज ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

Tarun Bajaj

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story