×

Budget 2021: मोदी सरकार का हेल्थ पर लोगों को तोहफा, इन योजनाओं का ऐलान

मोदी सरकार ने बजट में आत्मनिर्भर स्वास्थ्य योजना का तोहफा देशवासियों को दिया है। स्वास्थ्य बजट में 135 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। स्वास्थ्य बजट को 94 हजार से बढ़ाकर 2.38 लाख करोड़ कर दिया गया है।

Dharmendra kumar
Published on: 1 Feb 2021 6:52 AM GMT
Budget 2021: मोदी सरकार का हेल्थ पर लोगों को तोहफा, इन योजनाओं का ऐलान
X
बजट में बड़ी खुशखबरी: बुजुर्गों को मिला ये तोहफा, महिलाओं पर नहीं हुई कोई घोषणा

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हेल्थ सेक्टर के लिए बड़ा ऐलान किया है। पहले से ही उम्मीद की जा ही थी कि कोरोना संकट में मोदी सरकार स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए कुछ खास ऐलान करेगी। मोदी सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए बजट में भारी बढ़ोतरी की है और एक खास स्कीम की भी घोषणा की है।

मोदी सरकार ने बजट में आत्मनिर्भर स्वास्थ्य योजना का तोहफा देशवासियों को दिया है। स्वास्थ्य बजट में 135 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। स्वास्थ्य बजट को 94 हजार से बढ़ाकर 2.38 लाख करोड़ कर दिया गया है। आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के लिए सरकार ने 64180 करोड़ रुपये दिए हैं। इसके साथ ही सरकार विश्व स्वास्थ्य संगठन( WHO) के स्थानीय मिशन को भारत में करेगी।

कोरोना वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ रुपये का ऐलान

इसके साथ ही निर्मला सीतारमण ने कोरोना वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ रुपये का ऐलान किया है। वित्त मंत्री ने बताया कि स्वास्थ्य क्षेत्र के बजट को 137 फीसदी तक बढ़ाया गया है। वित्त मंत्री ने स्वच्छ भारत मिशन को आगे बढ़ाने की भी घोषणा की है। इसके तहत शहरों में अमृत योजना को आगे बढ़ाया जाएगा।

इसके लिए सरकार की तरफ से 2,87,000 करोड़ रुपये जारी किए गए है। वित्त मंत्री ने मिशन पोषण 2.0 का भी ऐलान किया है। शहरी स्वच्छ भारत मिशन 2.0 पर अगले 5 सालों में एक लाख 41 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। दो हजार करोड़ रुपये का कर्च स्वच्छ हवा के लिए किया जाएगा।

Nirmala Sitharaman

ये भी पढ़ें...बजट 2021: संसद जाने से पहले बजरंगबली की शरण में पहुंचे अनुराग ठाकुर

वित्त मंत्री ने बजट भाषण में कहा कि सरकार इस क्षेत्र में आने वाले 6 सालों में करीब 61 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी। उन्होंने जानकारी दी कि इसके तहत प्राथमिक स्तर से लेकर उच्च स्तर तक की स्वास्थ्य सेवाओं पर खर्च किया जाएगा। नई बीमारियों पर भी फोकस किया जाएगा, जो नेशनल हेल्थ मिशन से अलग होगा।

75 हजार ग्रामीण हेल्थ सेंटर खोले जाएंगे

वित्त मंत्री ने ऐलान किया है कि 75 हजार ग्रामीण हेल्थ सेंटर खोले जाएंगे। सभी जिलों में जांच केंद्र, 602 जिलों में क्रिटिकल केयर अस्पताल खोले जाएंगे। उन्होंने कहा कि नेशलन सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल, इंटिग्रेटेड हेल्थ इंफो पोर्टल को और मजबूत किया जाएगा। 17 नए पब्लिक हेल्थ यूनिट की भी शुरुआत की जाएगी।

ये भी पढ़ें...Budget 2021: BJP सरकारों ने इन परंपराओं को बदल दिया, पहले होता था ऐसा

सरकार ने नेशनल इंस्टीट्यूश ऑफ वर्ल्ड हेल्थ बनाने की भी फैसला लिया। इतना ही नहीं 9 बायो लैब भी बनाई जाएंगी। कोरोना को ध्यान में रखते हुए चार इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी भी बनाए जाने की घोषणा की गई है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि न्यूटिशन पर फोकस किया जाएगा और जल जीवन मिशन (अर्बन) शुरू किया जाएगा। 500 अमृत शहरों में सैनिटाइजेशन पर काम किया जाएगा। स्वच्छता के लिए करीब 2 लाख 80 हजार करोड़ रुपये खर्च करेंगे।

ये भी पढ़ें...बजट से पहले खुशखबरी: GST कलेक्शन में उछाल, बाजार में बढ़ी रौनक

सरकार का इस पर रहेगा जोर

बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस बार का बजट डिजिटल बजट है। उन्होंने कहा कि इस बजट ऐसे समय में आ रहा है जब देश की जीडीपी लगातार दो बार माइनस में रही। उन्होंने कहा कि ये ग्लोबल इकोनाॅमी के साथ भी ऐसा ही हुआ है।

उन्होंने कहा कि साल 2021 ऐतिहासिक साल होने जा रहा है, जिसपर देश की नजर है। वित्त मंत्री ने कहा कि मुश्किल के इस समय में भी मोदी सरकार का फोकस किसानों की आय दोगुनी करने, विकास की रफ्तार को बढ़ाने और आम लोगों को सहायता पहुंचाने पर है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story