×

प्रियंका गांधी की 'डांस टीचर' पर सीबीआई ने दर्ज किया केस, ये है पूरा मामला

लीला पर चेन्नई स्थित कलाक्षेत्र फाउंडेशन के कुथम्बलम सभागार के पुनरुद्धार काम में 7.02 करोड़ रुपये की कथित अनियमितताओं का आरोप है। बता दें कि इस केस में लीला के साथ कुछ अन्य लोगों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है।

Harsh Pandey
Published on: 15 Dec 2019 8:39 AM GMT
प्रियंका गांधी की डांस टीचर पर सीबीआई ने दर्ज किया केस, ये है पूरा मामला
X

नई दिल्ली: संगीत नाटक अकादमी की पूर्व प्रमुख पद्मश्री लीला सैमसन के खिलाफ सीबीआई ने शनिवार को मामला दर्ज कर लिया है।

दरअसल, लीला पर चेन्नई स्थित कलाक्षेत्र फाउंडेशन के कुथम्बलम सभागार के पुनरुद्धार काम में 7.02 करोड़ रुपये की कथित अनियमितताओं का आरोप है। बता दें कि इस केस में लीला के साथ कुछ अन्य लोगों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है।

यह भी पढ़ें. पाकिस्तान को आया चक्कर! सीमा पर तैनात हुए लाखों की संख्या में सैनिक

सीबीआई ने बताया...

बहरहाल, सीबीआई ने इस प्रकरण के आरोपियों के घरों की तलाशी भी ली है। सीबीआई के अनुसार, लीला के अलावा फाउंडेशन के तत्कालीन मुख्य लेखा अधिकारी टीएस मूर्ति, लेखा अधिकारी एस. रामचंद्रन, अभियांत्रिकी अधिकारी वी श्रीनिवासन और सीएआरडी के मालिक के खिलाफ भी केस दर्ज किया गया है।

यह भी पढ़ें- कांपा पाकिस्तान! अभी-अभी भारत को मिली बड़ी कामयाबी, आतंकियों में हायतौबा

अधिकारियों ने बताया...

अधिकारियों के मुताबिक, संस्कृति मंत्रालय के मुख्य सतर्कता अधिकारी ने शिकायत दी है कि फाउंडेशन के अधिकारियों ने सामान्य वित्त नियमों का उल्लंघन करते हुए ‘सीएआरडी’ के साथ पुनरुद्धार का अनुबंध किया था। इसके साथ ही आपको बता दें कि लीला केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड की अध्यक्ष भी रह चुकी हैं।

पद्मश्री लीला सैमसन एक नजर...

भरत नाट्यम में पारंगत लीला ने 1975 में दिल्ली स्थित श्रीराम भारतीय कला केंद्र में भरतनाट्यम विभाग शुरू किया। अभी में वह शास्त्रीय कला संस्थान ‘कलाक्षेत्र’ की निदेशक हैं। कला में उनके योगदान के लिए 2001 में उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया है।

यह भी पढ़ें. तो इमरान देंगे इस्तीफा! मौलाना का प्लान-B हुआ तैयार, पाक PM की टेंशन टाइट

प्रियंका गांधी वाड्रा की डांस टीचर...

इसके अलाव 1991 में गांधी राष्ट्रीय एकता पुरस्कार और 2007 में राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रीय कानून दिवस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। वह प्रियंका गांधी वाड्रा की डांस टीचर भी रह चुकी हैं। भरतनाट्यम के साथ-साथ वे कोरियोग्राफर और लेखक भी हैं।

विवादों में घिरी रहीं हमेशा...

कला की दुनिया की मशहूर शख्सियत लीला उस वक्त भी विवादों में रहीं, जब यूपीए सरकार ने 2011 में उन्हें सेंसर बोर्ड अध्यक्ष बनाया। विश्व हिंदू परिषद ने 2014 में आमिर खान स्टारर फिल्म ‘पीके’ को बिना कट पास करने पर उनकी आलोचना की थी।

यह भी पढ़ें. पाकिस्तान डरा! अब भारत करेगा बुरा हाल, वायुसेना का बहुत बड़ा है प्लान

जबकि दो बोर्ड के सदस्यों ने इसे प्रमाणित करने के बाद इस्तीफा दे दिया था। कथित तौर पर हिंदू दर्शन का उपहास करने और हिंदू भावनाओं को चोट पहुंचाने वाली सामग्री के कारण फिल्म प्रमाण बोर्ड की तत्कालीन अध्यक्ष लीला की आलोचना हुई थी।

Harsh Pandey

Harsh Pandey

Next Story