×

भारत ने नापाक हरकतों पर पाकिस्तान को दी कड़ी चेतावनी, उठाया ये बड़ा कदम

भारत ने पाकिस्तान की कार्रवाई की कड़ी निंदा करते हुए भविष्य में ऐसी हरकतों से बाज आने को कहा है। भारत ने पाकिस्तान की गोलीबारी में बेगुनाह नागरिकों की मौत पर दुख के साथ गुस्सा भी जताया है।

Newstrack
Published on: 15 Nov 2020 4:48 AM GMT
भारत ने नापाक हरकतों पर पाकिस्तान को दी कड़ी चेतावनी, उठाया ये बड़ा कदम
X
पाकिस्तान को सीमा पर मुंहतोड़ जवाब देने के साथ ही भारत ने इस मामले में पाकिस्तानी हाई कमीशन के वरिष्ठ अफसर को तलब करके कड़ा विरोध दर्ज कराया है।

नई दिल्ली: एलओसी पर पाकिस्तान की तरफ से सीजफायर का उल्लंघन किए जाने पर भारत ने कड़ा रुख अपनाया है। पाकिस्तान को सीमा पर मुंहतोड़ जवाब देने के साथ ही भारत ने इस मामले में पाकिस्तानी हाई कमीशन के वरिष्ठ अफसर को तलब करके कड़ा विरोध दर्ज कराया है।

भारत ने पाकिस्तान की कार्रवाई की कड़ी निंदा करते हुए भविष्य में ऐसी हरकतों से बाज आने को कहा है। भारत ने पाकिस्तान की गोलीबारी में बेगुनाह नागरिकों की मौत पर दुख के साथ गुस्सा भी जताया है।

त्योहार के मौके पर सीजफायर का उल्लंघन

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में दीपावली के त्योहार के मौके पर पाकिस्तान की ओर से की गई इस हरकत कड़ा विरोध दर्ज कराया गया। विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि पाकिस्तानी सेना ने इस महत्वपूर्ण भारतीय त्योहार के मौके पर जानबूझकर एलओसी पर सीजफायर का उल्लंघन किया। पाकिस्तान की गोलीबारी में बेगुनाह नागरिकों को निशाना बनाया गया।

ये भी पढ़ें...सावधानः ब्रहाण्ड लगातार हो रहा है गरम, अब क्या होगा

MEA

आतंकियों की घुसपैठ का मुद्दा भी उठाया

विदेश मंत्रालय ने इस मामले को लेकर पाकिस्तानी हाई कमीशन के वरिष्ठ अफसर को तलब करके कड़ा विरोध जताया है। विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तानी हाई कमीशन के सामने आतंकियों की लगातार हो रही घुसपैठ का मामला भी उठाया। भारत ने कहा कि पाकिस्तानी सेना आतंकियों की मदद करके घुसपैठ कराने में जुटी हुई है।

भारत ने की थी जवाबी कार्रवाई

पाकिस्तानी सेना ने शुक्रवार को एलओसी पर सीजफायर का उल्लंघन करते हुए अंधाधुंध गोलीबारी की थी। पाकिस्तानी सेना की फायरिंग में बीएसएफ और सेना के 5 जवान शहीद हो गए थे और छह बेगुनाह नागरिकों की भी इस फायरिंग में मौत हो गई थी।

हालांकि भारत की ओर से जवाबी कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान को भी मुंह तोड़ जवाब दिया गया है। भारतीय सेना की ओर से की गई गोलीबारी में पाकिस्तानी सेना के 3 कमांडो समेत 11 जवान मारे गए थे। भारतीय सेना ने कई पाकिस्तानी लॉन्चिंग पैड और बंकरों को भी तबाह कर दिया था। भारत की ओर से की गई इस जवाबी कार्रवाई में करीब 16 पाकिस्तानी सैनिक घायल हुए हैं।

ये भी पढ़ें...आज से दो दिन तक इन राज्यों में होगी बारिश, पड़ेगी कड़ाके की ठंड, अलर्ट जारी

India-Pakistan

पाक करता रहा है ऐसी हरकतें

पाकिस्तान एलओसी पर समय-समय पर सीजफायर का उल्लंघन करता रहा है। इस हफ्ते पाकिस्तान ने सीजफायर का दूसरी बार उल्लंघन किया है। भारतीय सेना से जुड़े सूत्रों के मुताबिक इस साल पाकिस्तान की ओर से 4052 बार सीजफायर का उल्लंघन किया गया है। इनमें से गत अक्टूबर महीने में 394 बार और नवंबर में 128 बार सीजफायर का उल्लंघन हुआ है। पिछले साल भी पाकिस्तान की ओर से सैकड़ों बार सीजफायर का उल्लंघन किया गया था।

पाकिस्तान का असली चेहरा उजागर

जम्मू कश्मीर कई बार इस बात का खुलासा हो चुका है कि घाटी में सक्रिय आतंकी संगठनों को पाकिस्तान की ओर से मदद की जा रही है। इसके साथ ही पाकिस्तानी सेना और पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई काफी संख्या में आतंकियों की घुसपैठ कराने की कोशिशों में जुटी हुई है।

ये भी पढ़ें...दिवाली की रात हुआ भयानक हादसा: बिछ गईं लाशें ही लाशें, चारों तरफ मचा कोहराम

भारतीय एजेंसियों की ओर से समय-समय पर इस बात का खुलासा किया गया है। पाकिस्तान का असली चेहरा उजागर होने के बाद भी पाकिस्तान ऐसी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story