लड़कियों की शादी की उम्र पर बड़ा फैसला, सरकार कर सकती है ये एलान

मोदी सरकार ने लड़कियों के मां बनने और उनकी शादी से जुड़ा एक अहम फैसला लिए है। सरकार ने एक टास्क फोर्स का गठन किया है, जिसकी अध्यक्ष वरिष्ठ नेता जया जेटली को बनाया गया है।

Published by Shreya Published: June 5, 2020 | 10:25 am

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने लड़कियों के मां बनने और उनकी शादी से जुड़ा एक अहम फैसला लिए है। सरकार ने एक टास्क फोर्स का गठन किया है, जिसकी अध्यक्ष वरिष्ठ नेता जया जेटली को बनाया गया है। टास्क फोर्स का मुख्य काम इस बात की समीक्षा करना होगा कि शादी और मां बनने का महिलाओं और उनके बच्चों के हेल्थ और पोषण से कितना संबंध होता है।

यह भी पढ़ें: राहत की खबर: प्लाज्मा थेरेपी से कोरोना का इलाज पूरी तरह सम्भव नहीं, फिर भी…

लड़कियों की शादी की उम्र की भी समीक्षा करेगा टास्कफोर्स

साथ ही ऐसा भी कहा जा रहा है कि ये टास्कफोर्स लड़कियों की शादी की उम्र की भी समीक्षा करेगा। टास्क फोर्स से ये भी कहा गया है कि महिलाओं के लिए उच्चतर शिक्षा यानि Higher education को बढ़ावा देने के लिए भी सुझाव दें।

31 जुलाई तक पेश करनी होगी रिपोर्ट

केंद्र सरकार द्वारा गठित इस टास्क फोर्स से 31 जुलाई तक अपनी रिपोर्ट पेश करने को कहा गया है। इस टास्क फोर्स में जया जेटली के अलावा, नीति आयोग के सदस्य डॉ वी के पॉल, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, प्राथमिक और उच्च शिक्षा और विधायी विभाग के सचिव, नजमा अख्तर, वसुधा कामथ और दीप्ति शाह भी सदस्य के तौर पर शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: शाहीनबाग़ में फिर प्रदर्शन! CAA विरोधी आंदोलन की आशंका, पुलिस फ़ोर्स तैनात

वित्त मंत्री ने टास्क फोर्स गठित करने की कही थी बात

आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस साल वित्तीय वर्ष 2020 – 21 का आम बजट पेश करते हुए अपने भाषण में महिला के मां बनने की सही उम्र को लेकर सलाह देने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किए जाने का एलान किया था। मौजूदा समय में लड़की की शादी के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और लड़के के लिए 21 साल तय की गई है।

टास्क फोर्स को अपनी सिफारिशों के साथ ये भी बताना होगा कि इन सिफारिशों को लागू करने के लिए किसी नए या पुराने कानून में बदलाव करने की जरूरत होगा? साथ ही सरकार द्वारा टास्क फोर्स को इन सिफारिशों को लागू करने के लिए समय सीमा भी सुझाने के लिए कहा गया है।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में इन 6 टिप्स से रिश्तों में लाएं गर्माहट, पति में जगेगा प्यार का एहसास

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App