×

हजारों सैनिकों पर फैसला: सरकार ने किया ये बड़ा एलान, जम्मू-कश्मीर से वापसी

केंद्र सरकार ने केंद्रशासित प्रदेश जम्मू कश्मीर पर बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने प्रदेश से 10,000 अर्धसैनिक बलों को वापस बुलाने के आदेश दे दिए हैं।

Newstrack
Published on: 19 Aug 2020 2:14 PM GMT
हजारों सैनिकों पर फैसला: सरकार ने किया ये बड़ा एलान, जम्मू-कश्मीर से वापसी
X
हजारों सैनिकों पर फैसला: सरकार ने किया ये बड़ा एलान, जम्मू-कश्मीर से वापसी

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने केंद्रशासित प्रदेश जम्मू कश्मीर पर बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने प्रदेश से 10,000 अर्धसैनिक बलों को वापस बुलाने के आदेश दे दिए हैं। इस मामले से संबंधित अधिकारियों ने बुधवार को इस बात की जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि गृह मंत्रालय ने केंद्र शासित प्रदेश में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की तैनाती की समीक्षा की जिसके बाद यह बड़ा फैसला लिया गया है। एक अधिकारी ने कहा कि कुल 100 सीएपीएफ की कंपनियों को तत्काल प्रभाव से वापस बुलाने का निर्देश दिया गया है।

सरकार ने इन कंपनियों को बीते साल अनुच्छेद 370 हटाए जाने के फैसले से पहले जम्मू कश्मीर में तैनात किया था। अब इन कंपनियों को वापस इनकी बेस लोकेशन पर भेजा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें...हो जाएं सावधान: कही अनजाने आप भी तो नहीं कर रहे इसका सेवन, ध्यान रखें इसका

Amit Shah-Narendra Modi प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह

सरकार के आदेश के मुताबिक, इस सप्ताह तक केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की कुल 40 कंपनियां और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की 20 कंपनियां को जम्मू-कश्मीर से वापस बुलाया जाएगा। एक सीएपीएफ कंपनी करीब 100 कर्मियों की परिचालन कर सकती है।

यह भी पढ़ें...बॉर्डर पर दुश्मन देश अब भारत की गतिविधियों पर नहीं रख पाएंगे नजर, जानिए क्यों

गृह मंत्रालय ने इस साल मई में भी जम्मू-कश्मीर से करीब 10 सीएपीएफ कंपनियों को वापस बुलाया था। नवीनतम डी-इंडिकेशन के साथ, कश्मीर घाटी में सीआरपीएफ के पास लगभग 60 बटालियन (प्रत्येक बटालियन में लगभग 1,000 कर्मचारी) होगी। तो वहीं सीएपीएफ की बहुत कम इकाइयां तैनात की जाएंगी।

यह भी पढ़ें...भयानक सड़क हादसा: 4 लोगों की दर्दनाक मौत, परिवार में मचा कोहराम

गौरतलब है कि केंद्र सरकार नेबीते साल 5 अगस्त को जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 समाप्त कर दिया था। इसके अलावा जम्मू कश्मीर को दो केंद्र शासित राज्यों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया था। इसके बाद घाटी में शांतिपूर्ण माहौल बनाए रखने के लिए अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती की गई थी।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story