×

बॉर्डर पर दुश्मन देश अब भारत की गतिविधियों पर नहीं रख पाएंगे नजर, जानिए क्यों

Newstrack
Published on: 19 Aug 2020 1:22 PM GMT
बॉर्डर पर दुश्मन देश अब भारत की गतिविधियों पर नहीं रख पाएंगे नजर, जानिए क्यों
X
एलएएसी पर तैनात भारतीय सैनिकों की फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच सीमा पर तनातनी बनी हुई है। दोनों देश अपने-अपने इलाके में भारी फ़ोर्स तैनात किये हुए है। कई बार दोनों देशों के बीच सैन्य स्तर पर वार्ता भी हो चुकी है लेकिन हालात जस के तस बने हुए हैं।

इस बीच सीमा पर तनाव को देखते हुए भारत ने बड़ा कदम उठाया है। भारतीय सेना लद्दाख में अब बिना दुश्मनों की नजर में आए अपनी गतिविधियों को अंजाम दे सकेगी।

इसके लिए भारत सरकार ने मनाली से लेह तक एक नई सड़क बनाने की योजना पर काम करना शुरू कर दिया है। यह सड़क ऊंचाई वाले इस पहाड़ी केंद्रशासित प्रदेश को बाकी देश से जोड़ने वाली तीसरी लिंक होगी।

सीमा पर तैनात भारतीय सैनिकों की फाइल फोटो सीमा पर तैनात भारतीय सैनिकों की फाइल फोटो

यह भी पढ़ें…राष्ट्रपति जिंगपिंग कर रहे चीन को बर्बाद, देश में ही उठी विरोध की आवाज

सड़क बन जाने पर तीन से चार घंटे समय की होगी बचत

जानकारों की मानें तो यदि ये यह सड़क बन जाती है तो मनाली से लेह पहुंचने में लगने वाले समय में तीन से चार घंटे के समय की बचत होगी। इसका एक और फायदा ये होगा कि सैनिकों और भारी हथियारों की तैनाती करते करते दुश्मन देश भारत की गतिविधियों पर नजर नहीं रख पाएंगे।

सूत्रों का तो यहां तक कहना है कि इस योजना पर सरकार ने की ओर से काम शुरू हो चुका है। यह नई सड़क मनाली और लेह को निमू के पास जोड़ेगी।

भारत और चीन के बीच तनाव के बाद बॉर्डर पर तैनात तोप की फाइल फोटो भारत और चीन के बीच तनाव के बाद बॉर्डर पर तैनात तोप की फाइल फोटो

यह भी पढ़ें…Tiktok पर बड़ी खबर: ये दो नामी कंपनियां है दौड़ में शामिल, जानें पूरी खबर

गौरतलब है कि भारत पहले से पिछले तीन साल से दौलत बेग ओल्डी समेत रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण उत्तरी सब-सेक्टरों को वैकल्पिक कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने पर काम कर रहा है। इसके तहत विश्व की सबसे ऊंची मोटरेबल रोड (उच्चतम वाहन योग्य सड़क) खारदुंगला दर्रा से काम शुरू भी हो गया है।

यह भी पढ़ें…तबाही बनी बारिश: डूब गया ये फेमस म्यूजियम, बच गयी 2400 साल पुरानी ममी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story