×

बदली आधार-पैन कार्ड की तारीख! अब लिंक करने के लिए जान लें पूरी बात

देश की जनता के लिए पैन और आधार कार्ड को लिंक कराने की लास्ट डेट बढ़ा दी गई है। जीं हां पहले पैन और आधार कार्ड लिंक कराने की लास्ट डेट 30 सितंबर थी, लेकिन अब इस तारीख को बढ़ाकर 31 दिसंबर 2019 कर दिया है।

Vidushi Mishra
Published on: 19 Jun 2023 6:52 AM GMT
बदली आधार-पैन कार्ड की तारीख! अब लिंक करने के लिए जान लें पूरी बात
X
pan aadhar

नई दिल्ली : देश की जनता के लिए पैन और आधार कार्ड को लिंक कराने की लास्ट डेट बढ़ा दी गई है। जीं हां पहले पैन और आधार कार्ड लिंक कराने की आखिरी डेट 30 सितंबर थी, लेकिन अब इस तारीख को बढ़ाकर 31 दिसंबर 2019 कर दिया है। बता दें कि जुलाई में बजट पेश होने के समय पैन और आधार से संबंधी नियमों में बदलाव किए जाने की घोषणा की गई थी। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स (सीबीडीटी) ने ही पैन और आधार लिंक करने की लास्ट डेट 30 सितंबर 2019 ही जारी की थी।

यह भी देखें... लता हुईं थी खून से लतपथ, जब इन्होंने मारा था ऐसा जोरदार थप्पड़

कैसे पता करें लिंक है या नहीं

आईये आपको बताते है कि ऐसे जाने की आपका पैन और आधार लिंक हैै कि नहीं। आप आपने पैन आधार लिंक ऑनलाइन का स्टेटस जानने के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट https://www1.incometaxindiaefiling.gov.in/e-FilingGS/Services/AadhaarPreloginStatus.html पर लॉग-इन कर सकते हैं। लॉग-इन करने के बाद खुली वेबसाइट से आपको जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

aadhar card

मीडिया रिपोर्टस में बताया गया है कि वित्त मंत्रालय ने आधार और पैन कार्ड को लिंक कराने की आखिर तारीख 30 सितबंर से बढ़ाकर 31 दिसंबर 2019 कर दी है। इसको लेकर नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है।

बता दें कि पैन और आधार कार्ड लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको इनकम टैक्स की ऑफिशियल वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर लॉग-इन करना होगा। इस लिंक के खुल जाने के बाद आपको पैन-आधार लिंक करने का ऑप्शन दिखाई देखा।

यह भी देखें... आमिर की बिटिया का ये वीडियो, इंटरनेट पर तेजी से हुआ वायरल

इसके बाद आईटी की वेबसाइट पर दिए गए लिंक पैन आधार लिंक ऑनलाइन पर क्लिक करिए। इसमें अपना पैन नंबर डालिए। फिर पूछे गए स्थान पर अपना आधार नंबर डालिए।

pan card

आधार कार्ड में लिखा सिर्फ बर्थ ईयर तो करें ये

बाद में आधार कार्ड में लिखा गया अपना नाम सही कैटेगरी में भरिए। अगर आपके आधार कार्ड में केवल बर्थ ईयर ही लिखा हुआ है तो आप उस ऑप्शन पर मार्क करिए जहां पर लिखा हो- आई हैव ओनली ईयर ऑफ बर्थ इन आधार कार्ड।

अगर आप अपनी आधार से जुड़ी डिटेल्स को UIDAI से चेक कराना चाहते हैं तो आप 'I agree to validate my Aadhar details with UIDAI' वाले ऑप्शन का चयन करें।

बता दें कि पैन कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक करने के लिए स्क्रीन पर नजर आने वाले इमेज कोड को भी भरना होगा। अगर आपको इस चरण में किसी तरह की परेशानी आ रही है तो आप ओटीपी के लिए भी रिक्वेस्ट कर सकते हैं। इसके बाद आधार पैन को लिंक करने के लिए लिंक आधार के विकल्प पर क्लिक करें। इस तरह से पैन और आधार कार्ड से जुड़ी सारी परेशानियां दूर हो जाएगी।

यह भी देखें... दहशत में कश्मीर! सेना ने लिया 3 आतंकी हमलों का बदला, कर दिया काम-तमाम

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story