चार राज्यों में विधान सभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का एलान, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

छत्तीसगढ़, केरल, त्रिपुरा, और यूपी, चार राज्य विधान सभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का एलान कर दिया गया है। इन सभी राज्यों की विधान सभा सीटों पर मतदान 23 सितंबर को सम्पन्न होंगे।

Published by Aditya Mishra Published: August 25, 2019 | 3:49 pm
Modified: August 25, 2019 | 4:14 pm

नई दिल्ली: छत्तीसगढ़, केरल, त्रिपुरा, और यूपी, चार राज्य विधान सभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का एलान कर दिया गया है। इन सभी राज्यों की विधान सभा सीटों पर मतदान 23 सितंबर को सम्पन्न होंगे। उक्त जानकारी निर्वाचन आयोग से प्राप्त हुई है।

निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के अनुसार यूपी के हमीरपुर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव की तिथि का एलान कर दिया। इस सीट पर 23 सितंबर को वोट डाले जाएंगे और 27 सितंबर को परिणाम घोषित किए जाएंगे।

बता दें कि बीजेपी विधायक अशोक चंदेल की विधानसभा सदस्यता खत्म होने से यह सीट खाली हुई थी। चुनाव आयोग की अधिसूचना के मुताबिक, 19 अप्रैल 2019 से हमीरपुर सीट खाली मानी गई है।

ये भी पढ़ें…मैन वर्सेज वाइल्ड: बियर ग्रिल्स कैसे समझ रहे थे हिंदी? पीएम मोदी ने खोला राज

 

उम्रकैद की सजा

दरअसल, हमीरपुर जिले से भारतीय जनता पार्टी के विधायक अशोक कुमार सिंह चंदेल को 22 साल पहले पांच लोगों की हत्या के मामले में हाईकोर्ट ने उम्रकैद की सजा सुनाई थी।

सजा सुनाए जाने के बाद बीजेपी विधायक चंदेल विधानसभा की सदस्य ता से अयोग्य घोषित हो गए। ऐसे में उनकी विधायकी भी चली गई थी।

आपको बता दें कि अशोक चंदेल फिलहाल जेल में बंद हैं और उनकी सदस्यता खत्म होते ही अब यूपी विधानसभा में खाली सीटों की संख्या बढ़कर 12 हो गई थी।

 

ये भी पढ़ें…AIIMS में जेटली का जादू: अपने वेतन से मरीजों के लिए किया ये नेक काम

22 साल पुराने मामले में मिली सजा

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के 13 जुलाई 2010 के आदेश के मुताबिक, तीन साल से ज्यादा की सजा होने पर किसी भी जनप्रतिनिधि की सदस्यता संबंधित सदन से समाप्त हो जाती है।

जिस मामले में चंदेल को सजा मिली है, वह लगभग 22 वर्ष पुराना है। 26 जनवरी 1997 को मुख्यालय निवासी राजीव शुक्ला के दो भाइयों और एक भतीजे सहित पांच लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

19 अप्रैल को हाईकोर्ट ने हमीरपुर से बीजेपी विधायक चंदेल सहित सभी 10 आरोपितों को उम्रकैद की सजा सुनाई थी।

ये भी पढ़ें…https://newstrack.com/india/jairam-ramesh-arun-jaitely-member-of-parliament-rajya-sabha-mp-409650.html