×

मैन वर्सेज वाइल्ड: बियर ग्रिल्स कैसे समझ रहे थे हिंदी? पीएम मोदी ने खोला राज

डिस्कवरी चैनल पर शो 'मैन वर्सेज वाइल्ड’ के स्पेशल एपिसोड में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बेयर ग्रिल्स के साथ जंगल में एडवेंचर वाले शो पर तरह-तरह की चर्चा हो रही है।

Aditya Mishra
Published on: 25 Aug 2019 9:31 AM GMT
मैन वर्सेज वाइल्ड: बियर ग्रिल्स कैसे समझ रहे थे हिंदी? पीएम मोदी ने खोला राज
X

नई दिल्ली: डिस्कवरी चैनल पर शो 'मैन वर्सेज वाइल्ड’ के स्पेशल एपिसोड में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बेयर ग्रिल्स के साथ जंगल में एडवेंचर वाले शो पर तरह-तरह की चर्चा हो रही है।

इसमें एक बड़ा सवाल यह उठा था कि प्रधानमंत्री मोदी की हिंदी को बेयर ग्रिल्स कैसे समझ पा रहे थे। कुछ लोगों ने कयास लगाया कि या तो यह शो पूरी तरह से एडिट किया गया था या फिर इसके दृश्यों को कई बार कैमरे पर शूट किया गया होगा।

फिलहाल इस रहस्य का पीएम मोदी ने आज रेडियो पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम 'मन की बात' में खुलासा किया है। उन्होंने कहा, 'बहुत से लोग जानना चाहते हैं कि बेयर गिल्स मेरी हिंदी को कैसे समझ पा रहे थे।

लोगों ने पूछा कि क्या इसको एडिट किया गया था या फिर कई बार शूट किया गया। तकनीकी ने हमारे और उनके (ब्रेयर ग्रिल्स) बीच पुल का किया है। एक कॉर्डलेस डिवाइस ब्रेयर ग्रिल्स के कान में लगा था जो मेरी हिंदी का अंग्रेजी में लगातार अनुवाद कर रहा था'।

ये भी पढ़ें...जानिए क्यों सुब्रमण्यम ने करतारपुर कॉरिडोर को देश की सुरक्षा के लिए बताया खतरा?

शो ने बनाया ये रिकॉर्ड

बता दें 12 अगस्त को टेलीकास्ट हुआ 'मैन वर्सेज वाइल्ड' का स्पेशल एपिसोड देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी देखा गया। ये शो दुनिया का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला शो बन जाएगा।

इस बारे में जानकारी देते हुए बेयर ग्रिल्स ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर की। उन्होंने लिखा, पीएम मोदी के साथ मैन vs वाइल्ड का एपिसोड आधिकारिक रूप से दुनिया का सबसे ट्रेंडिग टेलीविजन इवेंट रहा।

3.6 बिलियन। इसने सुपर बॉल के इवेंट को भी पछाड़ दिया है। जिसके 3.4 बिलियन सोशल इंप्रेशन हैं. उन सभी लोगों का शुक्रिया जिन्होंने इस शो को ट्यून इन किया।

अरुण जेटली: जब पाक से आने पर किराये के मकान के लिए करनी पड़ी थीं मशक्कत

शो के जरिए पीएम मोदी ने दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

गौरतलब है कि इस शो के दौरान ग्रिल्स और पीएम मोदी के बीच कई दिलचस्प किस्से साझा हुए थे। ग्रिल्स ने पीएम मोदी को कहा था कि जिम कॉर्बेट काफी खतरनाक एरिया है।

इस पर पीएम मोदी ने जवाब देते हुए कहा कि 'अगर प्रकृति से संघर्ष करोगे, नेचर के खिलाफ रहोगे तो आपको सब कुछ खतरनाक लगेगा।

तब आपको इंसान भी खतरनाक लगेंगे। लेकिन अगर आप प्रकृति के साथ हैं, उसे प्यार करते हैं और उसे बचाने की कोशिश करते हैं तो जंगली जानवर भी आपका साथ देते हैं।'

इस शो के दौरान पीएम मोदी पर्यावरण ने सुरक्षा पर भी बात की थी और बताया था कि इंसानों के लिए इनका वजूद बना रहना क्यों जरूरी है।

इस एपिसोड ने बनाया रिकॉर्ड

उन्होंने ये संदेश भी रखा कि पर्यावरण का संरक्षण आने वाली जनरेशन के लिए कितना महत्वपूर्ण है और इंसान को अपने स्वार्थ से आगे बढ़कर मानवता के बारे में सोचना चाहिए।

बता दें कि हाल में ही प्रसारित डिस्कवरी चैनल के लोकप्रिय कार्यक्रम ‘‘मैन वर्सेज वाइल्ड’’ में बेयर ग्रिल्स के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के किए गए एपिसोड ने रिकॉर्ड बनाया है।

इस एपिसोड को 36 लाख 90 हजार इंप्रेशन मिले। इंप्रेशन एक मानक है जिसका मतलब है कि कितने दर्शकों ने टीवी कार्यक्रम को देखा और उसे देखने में समय व्यतीत किया।

मैन वर्सेज वाइल्ड के एक एपिसोड में बेयर ग्रिल्स और पीएम नरेंद्र मोदी उत्तराखंड के जिम कार्बेट पार्क में एडवेंचर करते नजर आए थे।

बेयर ग्रिल्स ने इंस्टाग्राम पर साझा की ये जानकारी

इस स्पेशल एपिसोड को देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी सबसे ज्यादा देखा गया और इसी के साथ ही यह दुनिया में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला शो बन गया।

बेयर ग्रिल्स ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट साझा किया और कैप्शन में लिखा पीएम मोदी के साथ मैन वर्सेज वाइल्ड का एपिसोड आधिकारिक रूप से दुनिया का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला शो बन गया।

इस शो को 3.69 बिलियन इंप्रेशन मिला जिसने पिछले सारे रिकार्ड तोड़ दिए। बेयर ग्रिल्स ने उन सभी लोगों का शुक्रिया किया जिन्होंने इस शो को ट्यून इन किया।

ये भी पढ़ें...पीएम मोदी ने की ‘मन की बात’, इन अहम मुद्दों पर की चर्चा

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story