×

चीन की बड़ी साजिश: कर रहा ये खतरनाक काम, सरकार ने जारी किया अलर्ट

केंद्र सरकार ने राज्यों, इंडस्ट्री और अनुसंधान संस्थानों को संदिग्ध सीड पार्सल्स के बारे में सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। सरकार ने कहा है कि इसमें इस तरह के बीज हो सकते हैं जो देश की जैव विविधता के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं।

Newstrack
Published on: 8 Aug 2020 6:26 PM GMT
चीन की बड़ी साजिश: कर रहा ये खतरनाक काम, सरकार ने जारी किया अलर्ट
X
चीन की बड़ी साजिश: कर रहा ये खतरनाक काम, सरकार ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने राज्यों, इंडस्ट्री और अनुसंधान संस्थानों को संदिग्ध सीड पार्सल्स के बारे में सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। सरकार ने कहा है कि इसमें इस तरह के बीज हो सकते हैं जो देश की जैव विविधता के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं।

कृषि मंत्रालय ने इस बारे में आदेश जारी कर कहा है कि बीते कुछ महीनों के दौरान दुनिया के कई देशों में इस तरह के संदिग्ध बीजों के हजारों पार्सल भेजे गए हैं। अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, न्यूजीलैंड, जापान और कुछ यूरोपीय देशों में इस तरह की घटनाएं सामने आ चुकी हैं। ये पार्सल अज्ञात स्रोतों से भेजे जा रहे हैं और इनमें भ्रामक लेबल लगाए जा रहे हैं।

मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि अमेरिका का कृषि विभाग (USDA) ने इन्हें brushing scam और एग्रीकल्चल स्मगलिंग बताया है। अमेरिका का भी कहना है कि संदिग्ध बीज पार्सल्स में ऐसे बीज या पैथोजन हो सकते हैं जो पर्यावरण, खेती और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा पैदा कर सकते हैं।

mystery seed parcels संदिग्ध बीज पार्सल

यह भी पढ़ें...मोदी के नाम पर दबंगई! ऑटो चालक की पिटाई, जबरन कहलवाया ‘जय श्री राम’

मंत्रालय ने कहा है कि इस तरह के सीड पार्सल देश की जैव विविधता के लिए खतरा हो सकते हैं। इसलिए सभी राज्यों के कृषि विभागों, राज्य कृषि विश्वविद्यालयों, सीड एसोसिएशनों, स्टेट सीड सर्टिफिकेशन एजेंसियों, सीड कॉरपोरेशनों और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद और उसके संस्थानों को ऐसे संदिग्ध पार्सलों से सावधान रहने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें...गडकरी ने PMO को भेजे गए लेटर में ऐसा क्या लिखा, दुकानों पर शुरू हो गई छापेमारी

सतर्कता बरतने की जरूरत

कृषि मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि हम पहले ही चीन से पैदा हुई कोविड-19 महामारी से जूझ रहे हैं। अब अगर बीजों के जरिए कोई महामारी आती है तो फिर इसे संभालना मुश्किल हो जाएगा। हमें अतिरिक्त सतर्कता बरतने की आवश्यकता है।

mystery seed संदिग्ध सीड

यह भी पढ़ें...दोस्त बना कातिल: अपहरण के बाद ईंट से कूचकर हत्या, फिर मांगी फिरौती

कृषि मंत्रालय के निर्देश पर टिप्पणी पर फेडरेशन ऑफ सीड इंडस्ट्री इन इंडिया के डायरेक्टर जनरल राम कौदिन्य ने कहा कि अभी यह सिर्फ अलर्ट है कि बीजों के जरिए प्लांट डिसीजेज को फैलाया जा सकता है। इसे सीड टेरोरिज्म कहना ठीक नहीं हैं, क्योंकि बीज के जरिए बीमारी फैलाने की सीमाएं हैं। लेकिन फिर भी खतरा तो है। उन्होंने बताया कि ऐसे पार्सल्स के जरिए आने वाले बीज खरपतवार हो सकते हैं जो भारत के मूल पेड़-पौधों के लिए खतरनाक हो सकते हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story