×

दलाई लामा की जासूसी: चीन रच रहा साजिश, हुआ ये खुलासा

बड़ा खुलासा करते हुए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बताया कि दिल्ली में मजनू का टीला के पास पैकेट में करीब 2 से 3 लाख रुपए व्यक्तियों को दिए गए थे।

Newstrack
Published on: 16 Aug 2020 2:56 PM GMT
दलाई लामा की जासूसी: चीन रच रहा साजिश, हुआ ये खुलासा
X
दलाईलामा की जासूसी कर रहा चीन

नई दिल्ली: भारत चीन सीमा विवाद के बीच चीन को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। चीन अब दलाई लामा की जानकारी हासिल करने के लिए जासूसी और घूसखोरी का सहारा ले रहा है। दरअसल दिल्ली मेें हवाला रैकेट के आरोप में एक चीन का नागरिक पकड़ा गया है। गिरफ्त में आया ये चीनी नकारिक जिसका नाम लुओ सांग उर्फ चार्ली पेंग है, दिल्ली में बौद्ध लामाओं को रिश्वत देकर उनसे दलाई लामा से जुड़ी जानकारी जुटा रहा था। इस सिलसिले में वह हिमाचल भी आता-जाता रहता था।

ये भी पढ़ें: सुशांत की बॉडी के पास संदिग्ध बैग, बाहर ‘मिस्ट्री गर्ल’ से मिलने वाला भी गायब

बड़ा खुलासा करते हुए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बताया कि दिल्ली में मजनू का टीला के पास पैकेट में करीब 2 से 3 लाख रुपए व्यक्तियों को दिए गए थे। आईटी विभाग के अनुसार चाइनीज ऐप वीचैट पर रिश्वत देने और जासूसी को लेकर बातचीत की गई थी। आईटी विभाग ने बताया कि चार्ली के साथ काम करने वाले दफ्तर के लड़कों का इस्तेमाल रुपए से भरे पैकेट्स को छोड़ने के लिए किया जाता था।

पहले भी हो चुका था गिरफ्तार

लुओ संग नाम का यह चाइनीज व्यक्ति भारत में फर्जी तरीकों से नाम बदल कर चार्ली पेंग के नाम से रह रहा था। उसके पास से दो फर्जी आधार कार्ड, दो जाली भारतीय पासपोर्ट और एक फर्जी पैन कार्ड बरामद हुए हैं। बता दे कि पेंग को पहली बार 2018 में दिल्ली पुलिस के विशेष सेल द्वारा गिरफ्तार किया गया था। पुलिस ने उस समय उसके पास से दो फर्जी आधार कार्ड और एक जाली भारतीय पासपोर्ट जब्त किया था।

ये भी पढ़ें: चीन से बढ़ते तनाव को देखते हुए अमेरिका यहां तैनात करेगा खतरनाक मिसाइलें

जिसके बाद उस पर धोखाधड़ी, जालसाजी और पासपोर्ट अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया गया था। लेकिन उसके एक साल बाद ही पेंग को साक्ष्यों के अभाव में जमानत पर रिहा कर दिया गया था। अब लुओ सांग पर तिब्बतियों के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा और निर्वासित तिब्बतियों की जासूसी करने के आरोप हैं।

दलाई लामा के प्राइवेट ऑफिस में घुसने का इरादा था

पूछताछ में उसने बताया कि उसका मेन मकसद दलाई लामा के निजी ऑफिस में प्रवेश करना था। उसने बताया कि उसे यह काम चीन ने सौंपा था। इसके लिए उसने हिमाचल प्रदेश, मजनूं का टीला (उत्तरी दिल्ली), बेंगलुरु और मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में अपनी पत्नी के साथ कई यात्राएं कीं हैं।

ये भी पढ़ें: Reliance को झटका: 20 हजार करोड़ से अधिक का नुकसान, हुआ बड़ा घाटा

तिब्बती लामा के साथ बौद्ध भिक्षु भी थे निशाने पर

जानकारी के मुताबिक चीनी एजेंसियों के निशाने पर तिब्बती लामा और बौद्ध भिक्षु थे। पेंग ने उन्हें सीधे पैसा न देकर अपने ऑफिस स्‍टाफ के जरिए रकम भिजवाता था। हालांकि जिन लोगों को पैसा दिया गया, उनकी पहचान अभी नहीं हो सकी है। पेंग ने बताया कि उसके स्‍टाफ ने जिन पैकेट्स में पैसे दिए, उनमें 2 से 3 लाख रुपए थे।

ये भी पढ़ें: प्रमोद तिवारी का पीएम मोदी पर हमला, ”नमस्ते ट्रंप” पर कही ये बात

Newstrack

Newstrack

Next Story