फैली नई बीमारी: ब्रूसेलोसिस से संक्रमित हो रहे लोग, लगातार हो रही जांच

चीन से फैली महामारी का तो खात्मा अभी हो नहीं पाया, अब दूसरी नई बीमारी ने हाहाकार मचाना शुरू कर दिया है। चीन में एक नई बीमारी ने दस्तक दी है। इस बीमारी ने चीन में 3245 लोगों को अपनी गिरफ्त में ले लिया है।

CHINA INFECTED

फोटो-सोशल मीडिया

नई दिल्ली। चीन से फैली महामारी का तो खात्मा अभी हो नहीं पाया, अब दूसरी नई बीमारी ने हाहाकार मचाना शुरू कर दिया है। चीन में एक नई बीमारी ने दस्तक दी है। इस बीमारी ने चीन में 3245 लोगों को अपनी गिरफ्त में ले लिया है। इन सभी लोगों की जांच हुई थी, जिसके बाद लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उत्तर-पश्चिम चीन के गांसू प्रांत के लान्झोउ में ये लोग इन नई बीमारी से संक्रमित हुए हैं। लान्झोउ वेटरीनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट ने दिसंबर में ही इस बीमारी के एंटीबॉडी की सूचना चीनी सरकार को दी थी।

ये भी पढ़ें… कांप उठा लद्दाख: घरों से बाहर भागे लोग, जोरदार भूंकप से हिल गई धरती

बीमारी का नाम ब्रूसेलोसिस (Brucellosis)

इस नई बीमारी से चीन के गांसू प्रांत में अब तक 21,847 लोगों की जांच की जा चुकी है। इनमें से 4,646 लोग प्राइमरी तौर पर पॉजिटिव पाए गए हैं। जबकि, 3245 लोग साफ तौर पर इस बीमारी से संक्रमित है। गांसू प्रांत के प्रोविंशियल सेंटर फॉर डिजीस कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने बताया कि इस बीमारी का नाम ब्रूसेलोसिस (Brucellosis) है।

सूत्रों से सामने आई खबर के मुताबिक, ब्रूसेलोसिस (Brucellosis) पर निगरानी रखने के लिए लान्झोउ वेटरीनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट ने देश के 11 पब्लिक मेडिकल इंस्टीट्यूशंस और अस्पतालों को काम पर लगा दिया है।

Corona vaccine
फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें… बॉलीवुड की खुली पोल: ड्रग पैडलर का बड़ा खुलासा, अब इन सेलेब्‍स की होगी गिरफ्तारी

काउंसलिंग की जा रही

ऐसे में अब इन अस्पतालों में ब्रूसेलोसिस (Brucellosis) के मरीजों की मुफ्त जांच और इलाज होगा। साथ ही लोगों को इससे बचने के लिए जागरूक किया जाएगा। इसके लिए मौके पर ही काउंसलिंग की जा रही है।

वहीं चीनी लोगों को इस बीमारी के बारे में बताने के लिए ऑ़नलाइन काउंसलिंग भी की जा रही है। जो लोग बीमार हुए हैं उनकी महीने भर में कई बार जांच की जा रही है। उनके हेल्थ रिकॉर्ड्स को लगातार मॉनीटर किया जा रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार, ब्रूसेलोसिस (Brucellosis) के लिए अब तक 23,479 लोगों की काउंसलिंग की जा चुकी है। इसके अलावा 3,159 लोगों के नए हेल्थ रिकॉर्ड्स बनाए गए हैं। गांसू प्रांत में जागरुकता के लिए 15,000 प्रचार सामग्री बांटी गई है।

 

Covid-19
फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें… बॉलीवुड की खुली पोल: ड्रग पैडलर का बड़ा खुलासा, अब इन सेलेब्‍स की होगी गिरफ्तारी

एक्सपायर्ड डिसइंफेक्टेंट का उपयोग

बताया जा रहा है कि ब्रूसेलोसिस (Brucellosis) एक ऐसी बीमारी है जो बैक्टीरिया से होता है। 24 जुलाई 2019 से 20 अगस्त 2019 तक झोन्गमू लॉन्झोउ बायोलॉजिकल फार्मास्यूटिकल फैक्ट्री ने इस ब्रूसेला वैक्सीन बनाने के लिए एक्सपायर्ड डिसइंफेक्टेंट का उपयोग किया था।

ऐसे में इस वैक्सीन का उपयोग जानवरों के इलाज के लिए होता है। ज्यादातर भेड़-बकरियों के लिए उपयोग होता है। लेकिन जिस फर्मेंटेशन टैंक में बेकार डिसइंफेक्टेंट रखा था उससे वेस्ट गैस निकल रही थी।

सामान्यत् ये बीमारी मवेशियों को होती है। जब आदमी इस बीमारी से संक्रमित होता है तो उसे तेज सिरदर्द, बुखार और बेचैनी होती है। ये ऐसी बीमारी है जिसकी वजह से पुरुषों और महिलाओं के अंडकोष खराब हो सकते हैं। इसके अलावा ये प्रजनन क्षमता और प्रजनन प्रणाली को पूरी तरह से खत्म कर सकता है। इस बीमारी के लिए जांच जारी है।

ये भी पढ़ें… हादसे से हिली BJP: मोदी का जन्मदिन बदला शोक में, 30 कार्यकर्ता बुरी तरह घायल

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App