×

चीन-भारत में तनातनी: सेना को दी ये बड़ी धमकी, LAC पर बढ़ती जा रही टेंशन

लद्दाख सीमा विवाद को लेकर भारत और चीन के बीच तनाव अब चरम सीमा पर है। ऐसे में चीन के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को भारत से ये अनुरोध किया है कि वह अपनी गलत चीजों को ठीक करे और जल्द से जल्द जमीनी स्तर पर सैनिकों को हटाया जाए

Newstrack
Published on: 17 Sep 2020 9:38 AM GMT
चीन-भारत में तनातनी: सेना को दी ये बड़ी धमकी, LAC पर बढ़ती जा रही टेंशन
X

नई दिल्ली। लद्दाख सीमा विवाद को लेकर भारत और चीन के बीच तनाव अब चरम सीमा पर है। ऐसे में चीन के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को भारत से ये अनुरोध किया है कि वह अपनी गलत चीजों को ठीक करे और जल्द से जल्द जमीनी स्तर पर सैनिकों को हटाया जाए, जबकि भारत और चीन के बीच हुए बॉर्डर संघर्ष के लिए भारत जिम्मेदार है। इस बारे में चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि भारत के लिए यह जरूरी है कि वह अपनी गलत चीजों को तुरंत ठीक करे, जल्द से जल्द सैनिकों को हटाए और चीन-भारत सीमा पर बने तनाव को कम करने के लिए ठोस कदम उठाए।

ये भी पढ़ें... बॉलीवुड में ताबड़तोड़ छापेमारी: बड़े नामों का खुलासा, NCB को मिली कामयाबी

तनाव के लिए चीन जिम्मेदार नहीं है

इसी कड़ी में चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता की तरफ से लिखा कि उन्होंने कहा कि चीन और भारत के बीच सीमा पर बने तनाव के लिए चीन जिम्मेदार नहीं है, और यह भारत है जिसने पहले द्विपक्षीय समझौतों का उल्लंघन किया, अवैध रूप से उकसावे के लिए सीमा रेखा को पार किया, एकतरफा रूप से सीमा क्षेत्र की यथास्थिति को बदल दिया, और चीनी सीमा पर सैनिकों को धमकी देने के लिए गोलियां भी चलवाईं।

China army lac

चीनी विदेश मंत्रालय प्रवक्ता वांग वेनबिन ने भारत के लिए टिप्पणी करते हुए कहा कि चीन के साथ सीमा विवाद अभी भी "अनसुलझा" हुआ है, और मंगलवार को अपने भाषण में उन्होंने भारत के साथ सीमा समझौते का "उल्लंघन" करने के लिए चीन को दोषी ठहराया।

ये भी पढ़ें...मुस्लिमों पर खतरा: पाकिस्तान में खून के प्यासे हुए आतंकी, इमरान भी शामिल

सीमा क्षेत्र में शांति की रक्षा

ऐसे में चीनी प्रवक्ता वांग ने कहा कि चीन को उम्मीद है कि भारत दोनों देशों के नेताओं की महत्वपूर्ण आम सहमति का पालन करेगा, द्विपक्षीय संबंधों में उचित फोरम पर मतभेद के मुद्दों को रखेगा, मतभेदों को संघर्ष में बदलने से बचाएगा और उन परिस्थितियों से बचेगा जो स्थिति को आगे खराब कर सकती है।

वहीं चीन ने यह भी कहा कि वह सीमा क्षेत्र में शांति की रक्षा के लिए राजनयिक और सैन्य चैनलों के माध्यम से भारत के साथ संपर्क बनाए रखना चाहेगा।

ये भी पढ़ें...पाकिस्तान की नीचता: 45 लोगों को कर लिया अगवा, भारत लेगा बदला

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story