×

चीन पर जोरदार हमला: सगे पाकिस्तान पर ही टूट पड़ा ये देश, खतरे में इमरान खान

कराची में बीते दिनों चीन के नागरिकों पर हमला हुआ था। जबकि अभी तक ग्वादर में सीपीईसी(CPEC) के तहत बन रहे चीन के नेवल बेस और डीप सी पोर्ट का विरोध करने वाले बलूच विद्रोही शहरों में भी चीन के नागरिकों को अपना निशाना बनाने में लगे हुए हैं।

Newstrack
Published on: 28 Dec 2020 11:05 AM GMT
चीन पर जोरदार हमला: सगे पाकिस्तान पर ही टूट पड़ा ये देश, खतरे में इमरान खान
X
पिछले मंगलवार को पाकिस्तान की राजधानी कराची के बाहरी इलाके में एक कार शोरूम के अंदर एक चीनी नागरिक और उसके सहयोगी पर बंदूकों से जानलेवा हमला हुआ था।

इस्‍लामाबाद। राजधानी कराची में बीते दिनों चीन के नागरिकों पर हमला हुआ था। जबकि अभी तक ग्वादर में सीपीईसी(CPEC) के तहत बन रहे चीन के नेवल बेस और डीप सी पोर्ट का विरोध करने वाले बलूच विद्रोही शहरों में भी चीन के नागरिकों को अपना निशाना बनाने में लगे हुए हैं। और तो और अभी बीते दिनों ही बलूचिस्‍तान में बलूच विद्रोहियों ने पाकिस्‍तान के 7 सैनिकों को मौत के घाट उतार दिया है। बलूच पूरा तरह से चीन और पाकिस्तान का विरोध करने में लगा हुआ है।

ये भी पढ़ें... महाविनाशी होगा साल 2021: भविष्यवाणी में चीन बना जरिया, खत्म होगी दुनिया

चीनी नागरिकों को निशाना बनाना शुरू कर दिया

ऐसे में लगातार बलूच में रहने वाले स्थानीय लोगों के बढ़ते हमले से तनाव में आई पाकिस्‍तान की सेना और प्रधानमंत्री इमरान खान अब ग्‍वादर को कटीले तार की दीवार से सील करने में लग गए हैं।

इस बारे में सूत्रों से सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, बलूच विद्रोहियों ने अपनी रणनीति बदलते हुए अब देश के शहरी इलाकों में बेल्‍ट एंड रोड परियोजना, चीन के निवेश और चीनी नागरिकों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है।

पिछले मंगलवार को पाकिस्तान की राजधानी कराची के बाहरी इलाके में एक कार शोरूम के अंदर एक चीनी नागरिक और उसके सहयोगी पर बंदूकों से जानलेवा हमला हुआ था। हालाकिं इस हमले में चीनी नागरिक बाल-बाल बच गए।

PAK PM फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...भारत ने दिया चीन को जोर का झटका, अब नहीं आ पाएंगा कोई भी चीनी

रेस्‍त्रां के बाहर विस्‍फोट

वहीं एक हफ्ते पहले एक अन्‍य चीनी नागरिक की कार को कराची के पॉश क्लिफ्टन इलाके में रेस्‍त्रां के बाहर विस्‍फोट करके उड़ा दिया गया था। बताया जा रहा कि इन दोनों ही हमलों की सिंधुदेश रिवोल्‍यूशनरी आर्मी ने जिम्‍मेदारी ली थी।

ऐेसे में सिंधुदेश रिवोल्‍यूशनरी आर्मी ने एक बयान जारी करके कहा, 'चीन और पाकिस्‍तान जबरन चीन-पाकिस्‍तान आर्थिक कॉरिडोर के तहत जमीनों पर कब्‍जा कर रहे हैं। हम उन्‍हें निशाना बनाने के लिए हमले करते रहेंगे।

चीन सीपीईसी के तहत पाकिस्‍तान में 150 अरब डॉलर का निवेश कर रहा है। सीपीईसी चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के ड्रीम प्रॉजेक्‍ट बेल्‍ट एंड रोड का सबसे महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है। इसके जरिए चीन की सीधी पहुंच अरब सागर तक हो जाएगी। लेकिन चीन और पाकिस्‍तान की इस नापाक योजना का बलूच लोग विरोध करने में लगे हुए हैं।

ये भी पढ़ें...हारेगा दुश्मन चीन: भारत ने तैयार किया ये बड़ा प्लान, दुश्मन देश होगा साथ

Newstrack

Newstrack

Next Story